Moradabad News : पीएम मोदी के पास पहुंची किफायततुल्ला की जय श्रीराम लिखी ढोलक  

ढोलकों पर जय श्रीराम लिख हिंदू-मुस्लिम एकता की मिसाल पेश कर रहे किफायततुल्ला

Moradabad News : पीएम मोदी के पास पहुंची किफायततुल्ला की जय श्रीराम लिखी ढोलक  

इरफान अहमद,अमृत विचार। जब जय श्रीराम लिखी ढोलक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास पहुंची तो किफायततुल्ला फूले न समाए। उस समय ढोलक खरीदने वाले कांट्रैक्टर ने उन्हें इसकी जानकारी तक नहीं दी। लेकिन एक सप्ताह बाद जब उन्हें इस बारे में पता चला तो अब वह प्रधानमंत्री से बिना मिले ही सम्मानित महसूस कर रहे हैं। वह ढोलकों पर जय श्रीराम लिख हिंदू-मुस्लिम एकता की मिसाल पेश कर रहे हैं।

शाहिद हुसैन के पुत्र 35 वर्षीय किफायततुल्ला गांव कांकर सराय, जिला अमरोहा, उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। वह ढोलक, नाल, तबला समेत फर्नीचर के अन्य आइटम के कारीगर हैं। ढोलकों पर कार्विंग के पेश से करीब 20 वर्ष से जुड़े हुए हैं। वह बताते हैं कि इस पेशे को लेकर कई बार लोगों ने उन पर तंज भी कसे। लेकिन वह अपने काम को बखूबी अंजाम देने में जुटे हैं। वह कांकर सराय में शनिवार के बाजार के सामने टूटी-फूटी दुकान में ढोलकों व अन्य वाद्य यंत्रों पर कार्विंग करते हैं।

ढोलकों पर कमल का फूल, साड़ी की बेल, मोर की आकृति, पशु-पक्षियों के चित्र उकेरते हैं। इन डिजाइन को उकेरने से पहले वह गत्ते पर कटिंग करते हैं। इसके बाद ऑर्डर पर बनने के लिए आई ढोलक, नाल, तबले पर इन आकृतियों की कार्विंग करते हैं, उनकी कारीगरी ढोलक के कारोबारियों को खूब पसंद आती है। उनके द्वारा आकृतियां उकेरी हुई ढोलक, तबले देश भर के साथ विदेश तक में जाते हैं।

किफायततुल्ला बताते हैं कि इन दिनों बाजार में जय श्रीराम लिखी ढोलक खूब पसंद की जा रही है। इसलिए कारोबारी ढोलकों पर जय श्रीराम, ओम लिखने के उन्हें ऑर्डर दे रहे हैं। इन दोनों शब्दों को लिखने के लिए किफायततुल्ला को किसी से सीखने की जरूरत नहीं पड़ी। हालांकि वह जूनियर कक्षा तक ही पढ़े-लिखे हैं। लेकिन कला के क्षेत्र में उन्हें महारत हासिल है। अब वह ढोलकों पर जय श्रीराम और ऊं शब्द उकेर रहे हैं। 


ढोलक बजाकर प्रधानमंत्री ने कांग्रेस प्रत्याशी पर साधा था निशाना 
अमरोहा की औद्योगिक नगरी गजरौला में 19 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा प्रत्याशी कंवर सिंह तंवर के समर्थन में जनसभा की थी। यहां मंच पर पहुंचते ही भाजपा पदाधिकारियों ने पीएम मोदी को जय श्रीराम लिखी ढोलक भेंट की थी। उस ढोलक पर जय श्रीराम लिखने वाले किफायततुल्ला ही हैं। इस ढोलक को बजाकर प्रधानमंत्री ने सांसद और कांग्रेस प्रत्याशी दानिश अली पर निशाना साधा था। उन्होंने कहा था कि अमरोहा की जनता ढोलक बजाकर उनकी विदाई करने वाली है।

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : तीन मीटर चौड़ा, 170 मीटर लंबा बनेगा कपूर कंपनी का नया पुल, लोगों को जल्द मिलेगी राहत