Lok Sabha Elections 2024: तीसरे चरण में शाम 5 बजे तक औसतन 60 प्रतिशत मतदान, असम में सबसे ज्यादा 73 प्रतिशत वोटिंग

Lok Sabha Elections 2024: तीसरे चरण में शाम 5 बजे तक औसतन 60 प्रतिशत मतदान, असम में सबसे ज्यादा 73 प्रतिशत वोटिंग

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों एवं केन्द्रशासित प्रदेश में शाम 5 बजे तक औसतन मतदान 60 प्रतिशत हुआ और कहीं से भी कोई अप्रिय रिपोर्ट सामने नहीं आई है। चुनाव आयोग के सूत्रों के अनुसार मतदान शुरू होने के बाद शाम 5 बजे तक कुल औसत मतदान 60 प्रतिशत रहा। इस चरण में असम में सबसे ज्यादा 73 प्रतिशत वहीं महाराष्ट्र में सबसे कम 62 प्रतिशत मतदान हुआ है।

अभी तक चुनाव सुचारु रूप से शांतिपूर्ण और पारदर्शी ढंग से चल रहा है। तीसरे चरण में एक-दो घटनाओं को छोड़कर अभी तक मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है और कहीं से कोई अप्रिय रिपोर्ट नहीं मिली है। पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद लोकसभा क्षेत्र से मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) उम्मीदवार मोहम्मद सलीम ने मंगलवार को तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर मतदाताओं को मतदान केंद्र में प्रवेश करने से रोकने का आरोप लगाया और इस संबंध में चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज करायी। 

उत्तर प्रदेश के संभल से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी जियाउर्रहमान वर्क संभल कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला चौधरी सराय में एक मतदान केंद्र के पास पहुंचे। उनके साथ समाजवादी पार्टी के पूर्व जिला अध्यक्ष फिरोज खां भी थे। चौधरी सराय में सपा प्रत्याशी वर्क की पुलिस से तीखी नोकझोक हो गयी, इसी नोंकझोंक के बीच पुलिस ने पूर्व जिलाध्यक्ष फिरोज खां को अनुमति न होने के बावजूद समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी के साथ होने पर चेतावनी दी जिसको लेकर भी पुलिस एवं समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी के बीच काफी गरमा-गरम बहस हुई। 

मुर्शिदाबाद में एक बूथ पर सलीम द्वारा नकली तृणमूल एजेंट की पहचान करने के बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है। जंगीपुर से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी धनंजय घोष ने भी आरोप लगाया है कि उनके दो एजेंटों को हरिहरपारा स्थित मतदान केंद्र में प्रवेश करने से रोका गया। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि तृणमूल समर्थकों द्वारा मतदाताओं को मतदान केंद्रों के बाहर जाने से रोकने की शिकायतों के बावजूद मतदान केंद्र के बाहर तैनात राज्य पुलिस मूकदर्शक बनी हुई है। 

छत्तीसगढ़ के सरगुजा लोकसभा क्षेत्र से एक दुखद खबर सामने आयी है, जहां मतदान करने आये एक बुजुर्ग मतदाता की अचानक गिरने से मौत हो गयी। मृतक के पहचान पत्र से पता चला कि उसका नाम तारसियुस टोप्पो था। जशपुर जिले में मतदान केन्द्र में मधुमक्खियों के हमले में आठ लोग पीड़ित हुये। पीड़ितों का जिला चिकित्सालय में उपचार किया जा रहा है। इसके अलावा अभी तक कहीं से भी कोई अप्रिय घटना सामने नहीं आयी है। 

बिहार में सुपौल लोकसभा क्षेत्र में मतदान से पूर्व मतदान केन्द्र संख्या 158 के प्रथम पीठासीन अधिकारी शैलेन्द्र कुमार की हृदय गति रुक जाने से मौत हो गयी। तीसरे चरण में जिन राज्यों एवं केन्द्रशासित प्रदेशों में मतदान जारी है, उनका प्रतिशत इस प्रकार रहा:-

राज्य..................मतदान प्रतिशत
असम.....................63.08
बिहार.....................46.69
छत्तीसगढ़................58.19
दादर नगर हवेली
और दमन एवं दीव....52.43
गोवा......................61.39
गुजरात................. 47.03
कर्नाटक..................54.20
मध्य प्रदेश...............54.09
महाराष्ट्र................. 42.63
उत्तर प्रदेश............. 46.78
पश्चिम बंगाल..........63.11

ये भी पढे़ं- अमित शाह की मतदाताओं से अपील, उस सरकार को वोट दें जो बुनियादी ढांचे में निवेश और किसानों का समर्थन करे