रुद्रपुर: जिन विषयों में छात्रों का प्रदर्शन खराब, उन विषयों के शिक्षकों पर करें कार्रवाई

रुद्रपुर: जिन विषयों में छात्रों का प्रदर्शन खराब, उन विषयों के शिक्षकों पर करें कार्रवाई

रुद्रपुर, अमृत विचार। मुख्य विकास अधिकारी मनीष कुमार ने जनपद के अटल उत्कृष्ट विद्यालयों के अकादमिक वर्ष 2023-24 में बोर्ड परीक्षाओं के परीक्षा परिणाम की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने प्रधानाचार्यों को जिन विषयों में छात्रों का प्रदर्शन खराब रहा है उन विषयों के शिक्षकों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्हें बेहतर परीक्षा परिणाम के लिए प्रेरित करने को कहा।

बुधवार को मुख्य विकास अधिकारी ने यह निर्देश विकास भवन स्थित गांधी हॉल में आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने विद्यालयों के प्रधानाचार्यों से विषयवार व संकायवार परीक्षाफल, खराब प्रदर्शन, विद्यार्थियों की कम उपस्थिति, विद्यालयों में शिक्षकों की कमी, शिक्षण का माध्यम अंग्रेजी समेत कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की। उन्होंने परीक्षाफल में सुधार के लिए कम्पार्टमेंट प्राप्त छात्रों पर अगले दो माह में अतिरिक्त कक्षाएं संचालित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि जिन विद्यालयों का परीक्षाफल अच्छा रहा है उनसे समन्वय कर बेहतर शिक्षण तरीकों को अपनाएं। पीटीए मीटिंग कर उनके परिजनों को भी प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि ऐसे कारक जो बच्चों के ज्ञान, कौशल, योग्यताएं व मूल्यों में वृद्धि के लिए अच्छे हैं उन पर विशेष ध्यान दें।


विद्यालय में प्रतिदिन नहीं आने वाले छात्रों के परिजनों से करें बात
मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि जो छात्र लगातार विद्यालय नहीं आ रहे हैं, उनके परिजनों से बात करें। साथ ही उनकी सूची बनाकर खंड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से हमें प्रेषित करें। ताकि छात्रों व अभिभावकों की काउंसलिंग की जा सके। उन्होंने कहा कि जिन विद्यालयों में शिक्षकों की कमी है उन विद्यालयों में ऑनलाइन पीएम ई-विद्या चैनल के द्वारा कक्षाएं संचालित की जाएं।
 

बेहतर एनजीओ के शिक्षण कौशल के तरीकों का करें आदान-प्रदान
मुख्य विकास अधिकारी ने डायट के प्राचार्य को निर्देश दिए कि जो एनजीओ शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रहे हैं। उनसे शिक्षण कौशल व पठन-पाठन के तरीकों का आदान-प्रदान करें। साथ ही शिक्षकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कराएं जिससे शिक्षा के स्तर में सुधार हो सके।

यह लोग रहे मौजूद
मुख्य शिक्षा अधिकारी केएस रावत, जिला शिक्षा अधिकारी डीएस राजपूत, खंड शिक्षा अधिकारी, डायट प्राचार्य डॉ. राजेंद्र सिंह सहित संबंधित विद्यालयों के प्रधानाचार्य मौजूद थे।