1. क्रूगर नेशनल पार्क

अगर आप वन्यजीव प्रेमी हैं तो क्रूगर नेशनल पार्क निश्चित रूप से आपकी ट्रैवलिंग लिस्ट में होना चाहिए। क्रूगर नेशनल पार्क न केवल दक्षिण अफ्रीका का बल्कि दुनिया का भी सबसे बड़ा वन्यजीव अभ्यारण्य है। राष्ट्रीय उद्यान 20,720 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला है। क्रूगर नेशनल पार्क में पांच बड़े शेर, तेंदुए, गैंडे, हाथियों, भैंसों आदि जानवरों को देख सकते हैं। इनके अलावा इस अभ्यारण्य में कई अन्य जानवरों जैसे वाइल्डबेस्ट, ज़ेब्रा, जिराफ़, दरियाई घोड़ा, आदि का भी घर है। आप पक्षियों की 517 प्रजातियों को भी देख सकते हैं जिनमें लैपेट-फेस गिद्ध, मार्शल ईगल, सैडल-बिल्ड स्टॉर्क, कोरी बस्टर्ड, हॉर्नबिल, आदि शामिल हैं। वन्यजीव अभ्यारण्य में बाओबाब और मारुला पेड़ जैसे पेड़ों सहित वनस्पतियों की एक बड़ी विविधता है। यहां घूमने का समय सुबह 6 बजे से 5:30 बजे के बीच है और प्रति व्यक्ति फीस 1500 रुपए है।

2. केपटाउन

पर्यटकों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला केपटाउन दक्षिण अफ्रीका का सबसे खूबसूरत शहर है। यह दक्षिण अफ्रीका का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला शहर भी है। केपटाउन प्रकृति से भी घिरा हुआ बहुसांस्कृतिक शहर भी है। केपटाउन में मौजूद पहाड़, समुद्र आदि इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। यहां स्थित कर्सटनबोस्च बोटेनिकल गार्डन को यूनेस्को की विश्व धरोहर का दर्जा मिला हुआ है। आप फाल्स बे में सुनहरे समुद्र तटों पर घूमते हुए पेंगुइन देख सकते हैं और वाटरफ्रंट बोर्डवॉक पर टहलते हुए आप विशालकाय व्हेल को भी देख सकते हैं। आप यहां खूबसूरत मॉल में भी शॉपिंग कर सकते हैं, साथ ही यहां के रेस्टोरेंट में खाना भी बेहद स्वादिष्ट होता है।

3. द क्रैडल ऑफ ह्यूमनकाइंड

यह 1999 में यूनेस्को द्वारा घोषित एक विश्व धरोहर स्थल है। 47,000 हेक्टेयर क्षेत्र में फैले इस स्थान में अद्वितीय लाइमस्टोन पत्थर की गुफाएं हैं। इसमें पंद्रह प्रमुख स्थल हैं जिनमें प्रागैतिहासिक जीवन के साक्ष्य प्रदर्शित करने वाले लाखों वर्षों के जीवाश्म हैं। जैसे ही आप इस गुफा में जाएंगे आपको लाखों साल पहले के इतिहास में रहने का एहसास होगा।

4. ड्रेकेन्सबर्ग

ड्रैकेंसबर्ग दक्षिण अफ्रीका में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। ड्रैगन पर्वत के रूप में भी जाना जाने वाला यह स्थान पर्यटकों के बीच एक लोकप्रिय गंतव्य है। यह नामीब मरुस्थल, कालाहारी रेगिस्तान और हिन्द महासागर से घिरा हुआ है। यह स्थान वन्य जीवन की समृद्ध विविधता और फूलों की 800 से अधिक प्रजातियों का घर है, जो इस स्थान की सुंदरता को और बढ़ा देता है। आप हर जगह हरी-भरी हरियाली से घिरे झरनों और क्रिस्टल क्लियर धाराओं को देख सकते हैं।

5. कर्स्टनबोश राष्ट्रीय वनस्पति उद्यान

टेबल माउंटेन के ठीक बगल में बैठा यह हरा-भरा वनस्पति उद्यान साल भर यात्रियों की भीड़-भाड़ से भरा रहता है। 1913 में स्थापित, इसे अपने पड़ोसी क्षेत्र की वनस्पतियों को संरक्षित करने के लिए खोला गया था। कहा जा रहा है कि, उद्यान न केवल केप टाउन में बल्कि पूरे दक्षिण अफ्रीका में उगने वाली वनस्पतियों को संरक्षित करता है। शानदार कर्स्टनबोश हाइकर्स और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान है। कपल्स के घूमने के लिए ये जगह एकदम बेस्ट है।

6. टेबल माउंटेन

केपटाउन शहर के सामने एक सपाट रूप की पहाड़ी टेबल माउंटेन, केप टाउन में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। ये माउंटेन वनस्पतियों और जीवों की 1500 से अधिक प्रजातियों का एक सुरम्य घर है। यहां रहते हुए, आप या तो एक रोमांचक लंबी पैदल यात्रा यात्रा के लिए जा सकते हैं या घाटी के मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। कई पर्यटक कि प्रायद्वीप को देखने के लिए केबल कार की सवारी भी करते हैं। एक विशाल वनस्पति उद्यान के साथ एक ऐसी जगह जहां औषधीय जड़ी बूटियों और पौधों को 1250 वर्गमीटर क्षेत्र में फैलाया गया है।

Next Story

दुनिया के ये शहर सबसे महंगे शहरों की लिस्ट में....आप भी देखिए

Click Here