मैरिड लाइफ बेहतर बनाने के लिए करें ये 5 एक्सरसाइज

बिजी लाइफ, बिगड़ी लाइफस्टाइल और गलत खानपान लोगों के यौन स्वास्थ्य पर भी असर पड़ रहा है। ऐसे में पुरुषों में स्पर्म क्वालिटी के कम होने की समस्या काफी बढ़ रही है। इन्हीं समस्याओं को दूर करने के लिए इन एक्सरसाइज को रोजाना करने से शरीर हेल्दी होगा और यौन स्वास्थ्य में भी सुधार होगा।

नैरो स्क्वॉट

अपने पैरों को बांधकर सीधे खड़े हो जाएं और फिर कमर पर दोनों हाथों को लगा लें। इस एक्सरसाइज में आपको इसी पोज में उठना और बैठना है। लेकिन ध्यान रहे कि पैरों के बीच स्पेस नहीं होना चाहिए।

ओवरहेड स्क्वॉट

इसमें सीधे खड़े होकर अपने दोनों पैरों को खोल लें और फिर दोनों हाथों को ऊपर की ओर सीधा रखें और अप-डाउन करें। इस एक्सरसाइज से आपकी थाई को भी लाभ मिलेगा।

रिवर्स पोज

सबसे पहले आप जमीन पर सीधा लेट जाएं। इसके बाद अपने पैरों को बैंड करते हुए पेट की तरफ बढ़ाएं। इस एक्सरसाइज से आपकी मसल्स काफी स्ट्रांग होगी और आप बेहतर फील करेंगे।

लोटस पोज

सबसे पहले आप जमीन पर पैरों को बांधकर बैठ जाएं। इसके बाद अब अपने हाथों को खोलकर सीधा कर लें और धीरे-धीरे कभी दाईं और बाईं तरफ मूव करें।

फ्रंट प्लैंक

इस एक्सरसाइज में आपको पुश अप्स की पोजीशन में आना है। इसके बाद सिर को अंदर की ओर झुकाते हुए पेट की तरफ लाना है। इसके बाद लोअर एरिया को आगे की ओर पुश करना है।

खानपान

एक्सरसाइज के अलावा खानपान भी काफी जरुरी होता है। ऐसे में रोजाना केला खाने से सेक्स हार्मोन बढ़ता है। इसके अलावा तरबूज और अनार शरीर में ब्लड के फ्लो को बेहतर बनाता है।

Next Story

22 मिनट का व्यायाम कम कर सकता है स्वास्थ्य जोखिम

Click Here