मिस्ट्री स्पॉट, सांता क्रूज कैलिफोर्निया

इस जगह को 'मिस्ट्री स्पॉट' के जाना जाता है, जो अमेरिका के कैलिफोर्निया के सांता क्रूज में है। इस जगह की खोज साल 1939 में हुई थी। तब खोजकर्ताओं को ऐसा लगा था, जैसे इस जगह पर कोई रहस्यमय ताकत छुपी हुई है, लेकिन जब गहराई से इसकी छानबीन की गई तो पता चला कि 150 वर्ग फीट के एक गोलाकार इलाके में गुरुत्वाकर्षण बल काम ही नहीं करता है। यहां पानी नीचे से ऊपर की तरफ बहता है। साथ ही अगर इंसान चाहे तो यहां बिना गिरे किसी एक कोण पर खड़ा हो सकता है। यह जगह वाकई अद्भुत है।

सेंट इग्नास मिस्ट्री स्पॉट, मिशिगन

अमेरिका के मिशिगन में भी ऐसी ही एक जगह है, जिसे 'सेंट इग्नास मिस्ट्री स्पॉट' कहते हैं। इस जगह की खोज 1950 में हुई थी।

कॉस्मॉस मिस्ट्री एरिया, रैपिडी सिटी

अमेरिका के दक्षिणी डकोटा में मौजूद इस रहस्यमय जगह को कॉस्मॉस मिस्ट्री स्पॉट के नाम से जाना जाता है। इस जगह पर दुनिया बिल्कुल अलग है। यहां विचित्र प्रकार के पेड़ देखने को मिलते हैं, जो अजीब तरीके से एक ही ओर झुके हुए हैं। यहां अगर आप चाहें तो सिर्फ एक पैर पर बिना गिरे खड़े हो सकते हैं। इस जगह पर आकर आपको ऐसा लगेगा, जैसे आपका वजन बिल्कुल कम हो गया है।

स्पुक हिल, फ्लोरिडा

अमेरिका के फ्लोरिडा में भी एक ऐसी ही जगह है, जिसे 'स्पुक हिल' के नाम से जाना जाता है। आमतौर पर गाड़ियां ढलान की दिशा में बिना किसी सहारे के चलती जाती हैं, वहीं इस जगह पर ठीक इसके उलट है। यहां अगर आप अपनी कार को बंद करके खड़ी कर देंगे तो वह अपने आप ढलान की विपरीत दिशा में खिंची चली जाती है। ऐसा यहां गुरुत्वाकर्षण बल के काम नहीं करने के कारण होता है।

मैग्नेटिक हिल, लेह

भारत में मौजूद इस जगह को 'मैग्नेटिक हिल' के नाम से जाना जाता है। यह जगह भी फ्लोरिडा के स्पुक हिल की तरह ही है। यहां भी गाड़ियां बिना किसी सहारे के ऊपर की तरफ अपने आप 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती जाती हैं। इस रहस्यमय जगह को लद्दाख का 'मैग्नेटिक हिल' भी कहते हैं।

Next Story

दिल्ली के इन Museum का जरूर करें दीदार

Click Here