लखनऊ: पीएम आवास योजना के तहत घर दिलाने के लिए आये फोन तो हो जायें सावधान, ठगी का हो सकते हैं शिकार

पीएम आवास योजन के नाम पर ठगी करने वाले दो आरोपित गिरफ्तार, एसटीएफ ने कानपुर से दबोचा

लखनऊ: पीएम आवास योजना के तहत घर दिलाने के लिए आये फोन तो हो जायें सावधान, ठगी का हो सकते हैं शिकार

लखनऊ, अमृत विचार। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह के दो आरोपितों को एसटीएफ ने गिरफ्तार किया। इन दोनों आरोपियों की गिरफ्तारी कानुपर से होना बताई जा रही है।

दरअसल, पीएम आवास योजना के तहत आवास दिलाने का झांसा देकर दोनों आरोपित लोगों से ठगी करते थे। बताया जा रहा है कि गरीब जनता को आवास दिलाने के नाम पर दोनों आरोपित डूडा आफिस लखनऊ का अधिकारी बन फोन करते थे और वाट्सएप काल से उनके अभिलेख मंगाते थे। उसके बाद शुरू होता था लोगों से ठगी का कार्य।  सैकड़ों लोगों से ठगी करने वाले संगठित गिरोह इन दोनों आरोपितों का नमा प्रदीप सिंह और सनी सिंह बताया जा रहा है। यह दोनों कानपुर के रहने वाले बताये जा रहे हैं। इनके पास से एसटीएफ को दो मोबाइल, वोटर आईउी, दो मोटर साइकिल और करीब 26 सौ रूपये बरामद हुये हैं। 

एसटीएफ की पूछताछ में आरोपितों बताया कि उनका एक संगठित गिरोह है। यह लोग आम आदमी की कूटरचित आईडी बनाकर सिम कार्ड खरीदते है और उन्ही मोबाइल नंबरों से पूरा खेल शुरू होता था। आरोपित, भारत सरकार की तरफ से गरीब जनता के हित में चलाई जा रही प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास दिलाने का झांसा डूडा का अधिकारी बनकर देते थे। इतना ही नहीं गैंग की महिलाओं के माध्यम से लोगों की आईडी पर नया बैंक खाता खुलवाने का काम भी होता था। उन बैंक खातों में एसएमएस एलर्ट मोबाइल नम्बर के रूप में आरोपित अपना मोबाइल नम्बर डलवा देते है व उसी एसएमएस अलर्ट नम्बर से यूपीआई आईडी बनाई जाती थी।

इसके बाद प्रधानमंत्री आवास दिलाने के लिए लोगों से रजिस्ट्रेषन के नाम पर, इसके बाद बैंक मैनेजर बनकर फाइल चार्ज के रूप में, फिर बैंक खाते में लो बैलेंस होने की बात कहकर लो बैलेंस मेन्टीनेंस चार्ज के रूप में रूपये फर्जी बैंक खातों में धोखे से मंगाये जाते थे। इसके अलावा ठगी का शिकार हुए व्यक्ति को शक होने पर वह अपना पैसा वापस मांगता है तो उसको बताते थे कि आपकी फाइल का जो खर्च आया है वह जमा कर दो तो आपका पैसा वापस कर दिया जायेगा। इस तरह कई प्रकार के बहाने बताकर ठगी करते थे। दिन भर में 4 से 6 लोगों को झांसा देकर 50 से 60 हजार रूपये तक की ठगी कर लेते थे। एसटीएफ के मुताबिक यह गिरोह लगभग 20 बैंक खातों में ठगी का पैसा मंगाते है, जिसको यूपीआई व एटीएम के माध्यम से तत्काल निकाल लेते है।

ताजा समाचार

स्वामी प्रसाद के बेटे अशोक कांग्रेस में हुए शामिल! प्रियंका गांधी के साथ वायरल हुई तस्वीर
घरेलू शेयर बाजार में तेजी, विशेष कारोबार के पहले सत्र में सेंसेक्स 42 अंक से अधिक चढ़ा
स्वाति मालीवाल का नया वीडियो आया सामने, सीएम आवास से बाहर निकाले जाते हुए दिखीं
मुरादाबाद : बुध बाजार के सौदर्यीकरण में कार्यदायी संस्था की लापरवाही से व्यापारियों में नाराजगी
कैसरगंज की लड़ाई ब्राह्मण बनाम ठाकुर पर आई, अभद्र टिप्पणी पर करन भूषण सिंह ने दी सफाई, जानें पूरा मामला
रामपुर : जिला अस्पताल के टीबी वार्ड की पुरानी इमारत में लगी आग, मची अफरा-तफरी