बाराबंकी: भीषण अग्निकांड में में लाखों की गृहस्थी स्वाहा, फायर ब्रिगेड की लापरवाही फिर पड़ी भारी

बाराबंकी: भीषण अग्निकांड में में लाखों की गृहस्थी स्वाहा, फायर ब्रिगेड की लापरवाही फिर पड़ी भारी

दरियाबाद/बाराबंकी, अमृत विचार। भीषण अग्निकांड में सत्रह घरो की गृहस्थी पूरी तरह से जलकर राख हो गई। आग कैसे लगी इस बात की जानकारी का खुलासा नहीं हो सका। शुक्रवार को रामसनेही घाट कोतवाली क्षेत्र के मुरारपुर मजरे शोलापुर में अज्ञात कारणों से लगी आग की लपटें इतनी तेज थी कि वह एक के बाद एक करके आस पास के सत्रह घरो को अपनी आगोश में भर लिया। जिससे सत्ताइस पर परिवार प्रभावित हुए। आग की लपटों को बुझाने का ग्रामीणों ने बहुत प्रयास किया लेकिन असफल रहे। आग की लपटें इतनी तेज थी की आस पास के गाँव में कोहराम मच गया और लोगों में दहशत का माहौल रहा।

सूचना पर आधे घंटे बिलम्ब से पहुंची पहुची फायर ब्रिगेड की टीम काफी मशक्कत के बाद आग बुझाने में कामयाब रही। लेकिन जब तक फायर ब्रिगेड की टीम आग पर काबू पाती तब तक प्रभावित घरों में लाखों का नुकसान हो चुका था। आग को बुझाते वक्त ही दमकल में पानी खत्म हो गया। जिसके लिए आसपास में बने तालाब से पंप द्वारा पानी खींचने में आधे घंटे फायरकर्मी मशक्कत करते रहे।

एक तो आधे घंटे देरी से पहुंचना और दूसरा तकनीकि जानकारी के अभाव में तालाब से पानी न खींच पाने की वजह के करीब एक घंटे का समय जाया हुआ। अगर यही सब कुछ ठीक ठाक रहता, तो शायद इतने बड़े नुकसान से ग्रामीणों को बचाया जा सकता था। यह आग मुरारपुर ग्राम पंचायत के मजरे शोभापुर गांव में शुक्रवार की शाम सुंदर के घर में लगी। आग  तेज हवा के कारण सुंदर के घर के आस पास रहने वाले सभी घरों को पलक झपकते अपनी जद में ले लिया।

आनन फानन में उपजिलधिकारी राम आसरे वर्मा  लेखपाल अश्वनी मिश्रा ने पहुंचकर नुकसान का जायजा लिया और पूर्ति निरीक्षक मनोज कुमार को पीडित परिवारों को  को राशन सामग्री कपड़े वितरित करने के निर्देश दिए खबर लिखने तक पीड़ित परिवारों को राशन सामग्री व कपड़े मिल चुके थे। 

इन लोगों का हुआ नुकसान

अग्निकांड में बिन्धे, कल्लू,  दौलत राम , परिदीन काशीराम , रामअचल , वंशराज ,चंदा सुरेश  हरिनाम अमृत लाल, उर्मिला दुर्पता ,  जीत बहादुर, मीना देवी रेशमा लक्ष्मी , कुसमा , रोशनी , सर्वजीत , दिन दयाल , प्रेम चंद्र , तेज बहादुर , शांति देवी , चौधरी सोना पति , फुलाना , हनुमान के घर में रखे अनाज कपड़े नगदी व गृहस्थी का समान जल कर राख हो गया वही इस अग्नि में एक मवेशी भी झुलस गया  । 

हवा का रूख बदलते ही थमी रह गई सांसें

अग्निकांड के वक्त पछुआ हवा चल रही थी तेज वेग से चल रही हवा ने थोडी़ ही देर में आस पास के घरों को अपनी चपेट में ले लिया। अचानक दक्षिण दिशा की तरफ हवा ने रूख किया तो सबकी सांसे थम गई। और गांव में हाहाकार मच गया। नियति ने ऐसा खेल खेला कि सब की जुबान से बस एक ही बात निकली 'भगवान् हम गरीबन का बचाय लेव ' अचानक से पछुआ हवा चली तो ग्रामीणों ने थोड़ी राहत की सांस ली। 

3

अमृत विचार ने पहले ही किया था आगाह, नाकाफी थे फायर ब्रिगेड के संसाधन
मौके पर फायर बिग्रेड गाड़ी में में खत्म हुआ पानी

समय से चेते होते तो शायद इतना बड़ा हादसा होने से बचाया जा सकता था। अमृत विचार ने 22 तारीख के अंक में ' एक दमकल व एक कैम्पर पर है आग बुझाने की जिम्मेदारी कालम में खबर को प्रकाशित कर जिम्मेदारों को आगाह किया था। आग बुझाने गई दमकल गाड़ी में अचानक पानी खत्म हो गया लेकिन घरों में आग की लपटें बनी हुई थी। पानी को भरने के लिए पास के तालाब से फायर ब्रिगेड कर्मी व ग्रामीणों ने पम्प से प्रयास किया लेकिन पूरी तरह फेल रहे। दमकल गाड़ी से दूसरा पम्प लाया गया लेकिन वह भी बड़ी देर तक स्टार्ट नही हो सका तब तक आग की लपटें फिर से अपना रौद्र रूप धारण कर चुकी थी ।

सस्टैटिक पंप का कम्प्रेशर खत्म किये पम्प को चालू करने का की जा रही थी कोशिश

फायर बिग्रेड के पास सस्टैटिक पम्प टैंक न होने से जब दमकल की गाड़ी में पानी खत्म हुआ तो उसको तालाब के किनारे लाकर खड़ा किया गया और पानी भरा गया । तालाब के किनारे रखे गए पंप में   फायर कर्मी और ग्रामीण पंप का कंप्रेशर खत्म किए  बिना स्टार्ट कर रहे थे । यही कारण था कि पंप स्टार्ट नही हो रहा था। तभी खबर कवरेज करने गये अमृत विचार संवाददाता काशीनाथ दीक्षित ने फायर कर्मियों से स्टार्ट करने की अनुमति ली । और एक ही बार में पंप स्टार्ट कर लिया आपको बता दे की नोएडा  स्थित ग्रीन पावर इंटरनेशनल कंपनी में 16 हेड और  दो मेगा वाट के इलेक्ट्रानिक व  सेंसरराइज इंजन के आपरेटर रह चुके हमारे संवाददाता की सूझ बूझ काम से आग पर काबू पाया गया । 

मौके पर पहुंचे राज्य मंत्री सतीश शर्मा ने पीड़ित परिवारों को ढांढस बंधाया और हर  तरह की मदद का आश्वासन दिया। उन्होंने मौके पर पहुंकर एक-एक घर का जायजा लिया। साथ ही संबंधित आलाधिकारियों को पीड़ितों की हर संभव मदद का निर्देश दिया।

यह भी पढ़ें:-लखनऊ: पड़ोसियों ने युवक पर चाकू से किया हमला, पुलिस ने दर्ज की एफआईआर

ताजा समाचार

कासगंज: बीजेपी नेताओं ने सपा जिलाध्यक्ष और उनके समर्थकों पर बोला हमला, गाड़ी से खींचकर जान से मारने का किया प्रयास
हल्द्वानी: प्रदेश के जंगल आग से धधक रहे...साहब AC में बैठकर दूरगामी योजनाएं गिना रहे- कांग्रेस
Lok Sabha Elections 2024 : संभल में कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच वोटिंग जारी, तीन बजे तक हुआ 52.24 प्रतिशत मतदान
Exclusive: फर्रुखाबाद संसदीय क्षेत्र में चुनावी घमासान हुआ तेज; उम्मीदवारों ने जीत के लिए दिन-रात किये एक
IPL 2024 : प्लेआफ की दौड़ में बने रहने के लिए LSG को हराने उतरेगी सनराइजर्स हैदराबाद 
रांची में दूसरे दिन भी कई नए ठिकानों पर ईडी की छापेमारी जारी, ठेकेदार के यहां करोड़ों नकदी बरामद