हल्द्वानी: मई में चल सकती है Heat Wave... रहें अलर्ट

हल्द्वानी: मई में चल सकती है Heat Wave... रहें अलर्ट

हल्द्वानी, अमृत विचार। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (यूएसडीएमए) की ओर से शुक्रवार को हीट वेव की तैयारियों के संबंध में राज्य स्तरीय प्रशिक्षण कार्यशाला में हीट वेव से बचाव को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए। इस कार्यशाला में प्रदेश के विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने ऑनलाइन प्रतिभाग किया। 
 
मौसम केंद्र के वैज्ञानिक रोहित थपलियाल ने बताया कि अगर मैदानी क्षेत्रों में पारा 40 डिग्री तथा पहाड़ी क्षेत्रों में 30 डिग्री तक पहुंच जाता है, तब हीट वेव की परिस्थितियां उत्पन्न होने की आशंकाएं रहती हैं। अगर किन्हीं दो जगहों का तापमान लगातार दो दिन सामान्य से साढ़े चार से साढ़े छह डिग्री ऊपर, मैदानों में 40  डिग्री से ऊपर तथा पहाड़ों में30 डिग्री से ऊपर चला जाए तो यह हीट वेव मानी जाती है।
 
उन्होंने बताया कि गर्म हवा की एक स्थान पर लंबे समय तक मौजूदगी, ऊपरी वायुमंडल में नमी की कमी तथा साफ आसमान हो तो हीट वेव के हालात उत्पन्न होने की संभावना रहती है। प्रदेश में मई के अंतिम सप्ताह तथा जून प्रथम सप्ताह में तापमान सबसे ज्यादा रहता है। मौसम विभाग कलर कोडेड वार्निंग जारी करता है। इनमें ग्रीन, येलो, आरेंज तथा रेड अलर्ट जारी किया जाता है। इसके साथ क्या-करें, क्या न करें संबंधी जानकारी भी आम लोगों के लिए साझा की जाती है।