Israel–Hamas war : इजरायल-हमास मतभेदों को कम करने के प्रयास में जुटे अमेरिका और अरब देश 

Israel–Hamas war : इजरायल-हमास मतभेदों को कम करने के प्रयास में जुटे अमेरिका और अरब देश 

वाशिंगटन। अमेरिका और अरब देश गाजा में युद्ध विराम और इजरायली बंधकों को रिहा करने संबंधी समझौते पर सहमति बनाने के लिए इजरायल और फिलिस्तीनी संगठन हमास के बीच मतभेदों को कम करने का प्रयास कर रहे हैं। द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने रविवार को मिस्र के अधिकारियों के हवाले से बताया कि पेरिस में हुई बैठक में हमास इस बात पर लचीलापन दिखा रहा था कि युद्ध विराम कितने समय तक रहेगा। 

इज़रायली प्रतिनिधिमंडल युद्ध विराम की अवधि और कई फ़िलिस्तीनी कैदियों की रिहाई पर चर्चा करने के लिए तैयार है, लेकिन गाजा निवासियों को एन्क्लेव के उत्तरी भाग में लौटने की अनुमति देने या युद्ध को समाप्त करने के लिए बातचीत की गारंटी देने में झिझक रहा था।

उल्लेखनीय है कि सात अक्टूबर 2023 को, हमास ने गाजा से इज़रायल के खिलाफ बड़े पैमाने पर हमला किया और सीमा का उल्लंघन किया, जिसमें 1,200 लोग मारे गए और लगभग 240 अन्य का अपहरण कर लिया गया। इज़रायल ने जवाबी हमले शुरू किए, गाजा की पूर्ण नाकाबंदी का आदेश दिया, और हमास लड़ाकों को खत्म करने तथा बंधकों को बचाने के घोषित लक्ष्य के साथ फिलिस्तीनी इलाके में जमीनी घुसपैठ शुरू कर दी।

 स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि गाजा पट्टी में अब तक कम से कम 29,500 लोग मारे गये हैं। इसके अलावा, 24 नवंबर को, कतर ने इज़रायल और हमास के बीच एक अस्थायी संघर्ष विराम, कुछ कैदियों तथा बंधकों की अदला-बदली के साथ-साथ गाजा पट्टी में मानवीय सहायता के वितरण पर एक समझौते में मध्यस्थता की। युद्धविराम को कई बार बढ़ाया गया और यह एक दिसंबर को समाप्त हो गया। माना जाता है कि गाजा में अब भी 100 से अधिक बंधक हमास के पास हैं। 

ये भी पढ़ें : साउथ कैरोलिना प्राइमरी चुनाव के लिए हुआ मतदान, डोनाल्ड ट्रंप के जीतने का अनुमान