Kanpur: नगर आयुक्त ने किया नालों का औचक निरीक्षण, कई जगह मिली भारी सिल्ट, गंदगी मिलने पर जेई व जेडई को नोटिस जारी

Kanpur: नगर आयुक्त ने किया नालों का औचक निरीक्षण, कई जगह मिली भारी सिल्ट, गंदगी मिलने पर जेई व जेडई को नोटिस जारी

कानपुर, अमृत विचार। नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन ने शनिवार को अभियंत्रण विभाग द्वारा साफ कराये जा रहे बड़े नालों का औचक निरीक्षण किया। सीओडी नाला कई जगह सकरा मिला। इसके साथ ही तलीदार सफाई भी नहीं मिली। जिसके बाद नगर आयुक्त ने अवर अभियन्ता आकाश दीप को प्रतिकूल प्रविष्टि और जोनल अभियन्ता दिवाकर भाष्कर को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। 

मुख्य अभियन्ता को निर्देश दिये कि सीओडी नाले की पूरी तलीदार सफाई के लिये माइक्रोप्लान बना लें। फॉसी मशीन, पोकलेन मशीन व अन्य मशीन लगाते हुए एक सप्ताह में पूरी सफाई की जाये। उन्होंने कहा कि प्राईवेट एजेन्सियों से भी सफाई उपकरण ले सकते हैं। नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन सीओडी नाला, आरबीआई नाला, रफाका नाला, सनिगवां नाला, यशोदा नगर व्हाइट हाउस पुलिया, सचान नहर से पटेल चौक का निरीक्षण किया। 

निरीक्षण के दौरान मुख्य अभियन्ता मनीष अवस्थी, अवर अभियन्ता दिवाकर भास्कर, सिदार्थ गौतम रहे। व्हाइट हाउस पुलिया के पास नाला साफ पाया गया और पानी का बहाव भी संतोषजनक पाया गया। लेकिन नगर आयुक्त को कई स्थान पर सूखी सिल्ट भी भारी मात्रा में दिखी। सीओडी नाले के पैररल चलते हुए आगे पुलिया पर एक स्थान पर नाला सकरा पाया गया। मछरिया तक नाले की सफाई कई स्थान पर संतोषजनक नहीं पायी गयी। 

हमीरपुर रोड पर आकाश हॉस्पिटल पुलिया पर अभी तक सफाई शुरू नहीं मिली। इस पर रोष व्यक्त करते हुए उन्होंने जई और जेडई पर कार्रवाई के निर्देश दिये। जोन-3 स्थित आरबीआई नाले के निरीक्षण में यशोदा नगर पेट्रोल पम्प पर नाले की सफाई संतोषजनक मिली। नाले के दोनों चैनलों पर पानी का बहाव ठीक पाया गया। आरबीआई कॉलोनी के बाहर पानी काफी ऊपर की ओर पाया गया। 

साथ ही सूखी सिल्ट भी काफी मात्रा में पायी गयी। मौके पर अवर अभियन्ता को निर्देश दिये गये कि तत्काल जहां पर नाला ब्लाक हो रहा है, वहां पर तलीझार सफाई कराते हुए पानी का बहाव सही किया जाए। जहां अतिक्रमण हो, उसे तत्काल ध्वस्त किया जाये। उन्होंने यशोदा नगर पेट्रोल पम्प के पास क्रास जा रहे नाले की भी सफाई कराने के निर्देश दिये।

यह भी पढ़ें- Kannauj: तहसील प्रशासन पर अधबने मकान पर बुलडोजर चलवाने का आरोप, पुलिस से महिलाओं ने की धक्कामुक्की