मुरादाबाद: यातायात माह के समापन पर भी दी सुरक्षित सफर करने की सीख

मुरादाबाद: यातायात माह के समापन पर भी दी सुरक्षित सफर करने की सीख

मुरादाबाद, अमृत विचार। यातायात माह नवंबर 2023 के समापन अवसर पर भी पुलिस अधिकारियों एवं वरिष्ठ जन सुरक्षित सफर के लिए नियमों के पालन करने की सीख दी। पुलिस महानिरीक्षक मुनिराज जी ने छात्र-छात्राओं और वरिष्ठ नागरिकों से अपील की कि वह सभी अपने सुरक्षित जीवन के लिए सफर के दौरान यातायात नियमों का अनुपालन जरूर करें। 

डीआईजी ने छात्र-छात्राओं से हाथ खड़े कराकर पूछा कि कितने लोगों के घर में बाइक और कितने के घर में चौपाहिया वाहन हैं, जवाब मिलने पर डीआईजी ने बच्चों से कहा कि वह अपने माता-पिता, भाइयों को घर से बाहर निकलने पर सुरक्षित सफर के लिए यातायात का पालन करने के लिए जरूर समझाएं बताएं। डीआईजी ने छात्र-छात्राओं से यदि पूछा कि कितने लोग बाइक चलाना सीख गए हैं, इस प्रश्न पर काफी संख्या में छात्र-छात्राओं ने हाथ खड़े कर इशारे में बाइक चलाना सीख लेने की बात सार्वजनिक की। 

फिर डीआईजी ने बच्चों से सवाल किया की कितने लोगों ड्राइविंग लाइसेंस है, इस सवाल के उत्तर में बहुत कम संख्या में बच्चों ने हाथ खड़े किए। इस पर डीआईजी ने खेत जताते हुए कहा कि सभागार में मौजूद सभी बच्चे शपथ लें कि आज से वह बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन नहीं चलाएंगे। उन्होंने बगैर ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाने और कोई दुर्घटना होने पर नुकसान के कारण भी गिनाए। 

उन्होंने बच्चों से कहा कि आप जब बाइक लेकर घर से निकलते हो तो माता-पिता आपके सुरक्षित लौटने की प्रतीक्षा में रहते हैं। इसलिए उनकी उम्मीद को मत तोड़िए, हेलमेट लगाइए कार पर सवार कर रहे हैं तो सीट बेल्ट का प्रयोग जरूर करिए।

डीआईजी ने छात्र-छात्राओं से कहा यदि आपके पिता या भाई बाइक लेकर बिना हेलमेट के घर से निकल रहे हैं तो उनकी चाबी निकाल लें और उन्हें हेलमेट देकर कहें कि सुरक्षित लौटने के लिए इसका प्रयोग जरूर करें। 

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा ने भी बच्चों को यातायात नियम के अनुपालन और उनसे जिंदगी को मिलने वाली सुरक्षा के प्रति विस्तार से समझाया। उन्होंने बुधवार को मूंढापांडे थाना क्षेत्र के मुरादाबाद जीरो पॉइंट पर हुई घटना का भी जिक्र किया। कहा कार सवार सीट बेल्ट का प्रयोग किए होते तो शायद उन दोनों की जान बच जाती।

उन्होंने छात्र-छात्राओं को समझाया की सीट बेल्ट का प्रयोग कर की आगे की सीट पर बैठने वाले लोग करते हुए कभी कभार दिख जाते हैं। लेकिन, पीछे की सीट पर बैठे लोग सीट बेल्ट का प्रयोग कतई नहीं करते हैं। जबकि घटना के दौरान पीछे की सीट पर बैठा व्यक्ति सबसे ज्यादा जोखिम उठाता है। 

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने छात्र-छात्राओं को समझाया कि बाइक पर सफर करने के दौरान हेलमेट लगाने से कई तरह की सुरक्षा मिलती है। मार्ग पर उड़ने वाली कंकड़ युक्त धूल से आंख और चेहरा दोनों सुरक्षित रहता है। उन्होंने कहा कि हेलमेट में लगे शीशे से व्यक्ति की आंख को विभिन्न कीटाणु से भी सुरक्षा मिलती है।

कार्यक्रम में ट्रैफिक एसपी सुभाष चंद्र गंगवार ने भी छात्र-छात्राओं को यातायात नियम के प्रति समझाया। उन्होंने पूरे माह में हुए जागरूकता कार्यक्रम और कार्रवाइयों के विवरण को विस्तार से प्रस्तुत किया। इस दौरान नगर निगम के वीसी शैलेंद्र कुमार ने भी यातायात नियमों को लेकर बच्चों को कई तरह की जानकारी दी, अपने अनुभव साझा किया। 

सम्मानित हुए पुलिसकर्मी
यातायात माह में सबसे अधिक कार्यक्रम एवं चालान की कार्रवाई करने वाले पुलिस कर्मियों को डीआईजी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया, उनका हौसला बढ़ाया। इस दौरान एक विद्यालय की प्रधानाचार्य को भी जागरूकता कार्यक्रम में सहभागिता के लिए अधिकारियों सम्मानित किया।

ये भी पढे़ं- मुरादाबाद: जनता को मिले 450 रुपये में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर, कांग्रेस पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने किया प्रदर्शन