खटीमा: कारखानों के प्रदूषण की जांच कर कार्रवाई की जाए  

खटीमा: कारखानों के प्रदूषण की जांच कर कार्रवाई की जाए  

खटीमा, अमृत विचार। राज्य दिव्यांग सलाहकार बोर्ड के पूर्व सदस्य अनिल कुमार ने उत्तराखंड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड काशीपुर सचिव को ज्ञापन भेजकर खटीमा क्षेत्र के कारखाने द्वारा प्रदूषण के मानकों का पालन नहीं किया जा रहा है। उन्होंने इन कारखानों के प्रदूषण की जांच कर उचित कार्रवाई करने की मांग की है।

पूर्व सदस्य कुमार ने अपने पत्र में लिखा है कि नगर के कारखानों द्वारा मानकों को ताक पर रखकर प्रदूषण फैलाया जा रहा है। जिसमें लोगों में दिव्यांगता उत्पन्न होने का खतरा बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि खटीमा सहित जिले में प्रदूषण का संज्ञान लिया जाए जो एक गंभीर समस्या होती जा रही है। यह भी कहा कि फैक्ट्री के बॉयलर से निकलने वाली राख हवा में उड़कर लोगों के घरों में काली परत के रूप में जम जाती है।

इतना ही नहीं लोगों की आंखों को नुकसान पहुंचा रही है। उन्होंने फैक्ट्रियों पर अधिक जल दोहन का भी आरोप लगाया है जिससे जल स्तर गिरता जा रहा है। वहीं कारखानों द्वारा फैक्ट्री से निकलने वाले पानी को नदी नालों में छोड़ दिया जाता है जो फसलों और जानवरों को काफी नुकसान पहुंचा रहा है। उन्होंने मामले की जांच कर कारवाई करने की मांग की है।

अभी नौकरी पाओ