Ranji Trophy : ईशान किशन ने नहीं खेला रणजी मैच, अधर में लटका व‍िकेटकीपर का भव‍िष्य

Ranji Trophy : ईशान किशन ने नहीं खेला रणजी मैच, अधर में लटका व‍िकेटकीपर का भव‍िष्य

नई दिल्ली। ईशान किशन की रणजी ट्रॉफी से अनुपस्थिति जारी रही। झारखंड के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने शुक्रवार को शुरू हुए अंतिम दौर के मैच में टीम का हिस्सा नहीं बने। ईशान का यह कदम भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) को पसंद नहीं आएगा, विशेषकर सचिव जय शाह के फरमान के बाद। झारखंड जमशेदपुर में राजस्थान से खेल रहा है। यहां तक कि तेज गेंदबाज दीपक चाहर भी आखिरी दौर के रणजी मैच में नहीं खेले और चेन्नई सुपर किंग्स के साथ ट्रेनिंग कर रहे हैं।

भारतीय टीम की ओर से खेलने वाले सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट वाले ख‍िलाड़‍ियों को अब रेड बॉल क्रिकेट खेलना होगा। इसे लेकर BCCI ने नए द‍िशा न‍िर्देश जारी क‍िए थे। BCCI ने कहा था कि अब इसके लिए कोई भी बहानेबाजी बर्दाश्त नहीं करेगा। BCCI सचिव जय शाह ने 14 फरवरी को राजकोट टेस्ट मैच से पहले इस बात का ऐलान किया था।

ईशान मुंबई इंडियन्स के अपने कप्तान हार्दिक पांड्या के साथ बड़ौदा में ट्रेनिंग कर रहे हैं और मुंबई के डीवाई पाटिल टी20 टूर्नामेंट में अपने नियोक्ता भारतीय रिजर्व बैंक के साथ प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी की तैयारी कर रहे हैं। डीवाई पाटिल टी20 टूर्नामेंट में अधिकतर संस्थानिक टीमें हिस्सा लेती हैं और इस प्रतियोगिता में खेलकर कई खिलाड़ी आईपीएल की तैयारी करते हैं।

ईशान के प्रथम श्रेणी क्रिकेट नहीं खेलने और सिर्फ आईपीएल पर ध्यान केंद्रित करने के कारण बीसीसीआई को खिलाड़ियों के इस लुभावनी लीग की नीलामी में हिस्सा लेने का पात्र होने के लिए न्यूनतम रणजी ट्रॉफी मैचों में खेलना अनिवार्य करने के लिए मजबूर होना पड़ा। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने राजकोट में मीडिया से कहा, ‘‘अगर आप फिट हैं तो कोई बहाना नहीं सुना जाएगा।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘यह सभी केंद्रिय अनुबंधित खिलाड़ियों पर लागू होता है, उन्हें खेलना होगा। खिलाड़ी अपने भविष्य पर फैसला नहीं कर सकता, चयनकर्ताओं को ऐसा करने की जरूरत है। अगर खिलाड़ी लाल गेंद के प्रारूप में अच्छा है तो उसे खेलना होगा। विभिन्न स्थानों पर शुरू हुए अंतिम दौर के मुकाबलों में श्रेयस अय्यर भी नहीं खेल रहे। अय्यर को हालांकि कमर और ग्रोइन में समस्या है। 

ये भी पढ़ें : IND vs ENG 3rd Test : भारत पर लगी 5 रन की पेनल्टी, अश्विन की इस गलती के चलते अंपायर ने लगाई फटकार