बाराबंकी: वल्नरेबल और क्रिटिकल बूथों की अब दोबारा होगी जांच, प्रशासन व पुलिस के सेक्टर मजिस्ट्रेट संयुक्त रुप से देंगे रिपोर्ट

230 क्रिटिकल और 164 वल्नरेबल बूथ हुए थे चिन्हित

बाराबंकी: वल्नरेबल और क्रिटिकल बूथों की अब दोबारा होगी जांच, प्रशासन व पुलिस के सेक्टर मजिस्ट्रेट संयुक्त रुप से देंगे रिपोर्ट

बाराबंकी। क्रिटिकल और वल्ररेबल बूथों की अब फिर से जांच होगी। पुलिस के सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ प्रशासन के नामित अधिकारी बारिकी से इसकी जांच करेंगे और संयुक्त रुप से इसकी रिपोर्ट देंगे। ऐसे में पूर्व में चिन्हित किए गए इन दाेनों श्रेणियों के बूथों की संख्या में बदलाव होना तय माना जा रहा है।

करीब एक हफ्ते पहले विधानसभा क्षेत्रों में जहां 230 बूथों को क्रिटिकल की श्रेणी में रखा गया था। वहीं पुलिस विभाग ने 164 बूथों को वल्नरेबल की श्रेणी में रखा था। बताया जा रहा है कि चिन्हित हुए वल्नरेबल बूथों की रिपोर्ट उप जिला मजिस्ट्रेट व पुलिस के समक्ष अधिकारी के संयुक्त हस्ताक्षर से नहीं दी गई थी। इस पर जिला निर्वाचन मजिस्ट्रेट सत्येंद्र कुमार ने दोबारा जांच कराने के आदेश दिए हैं।

लोकसभा चुनाव को लेकर छह विधानसभा क्षेत्रों में पहले क्रिटिकल और फिर वल्नरेबल बूथों को चिन्हित किया गया है। क्रिटिकल बूथों की संख्या 230 निर्धारित की गई थी। जबकि नाजुक कहे जाने वाले वल्नरेबल बूथों की रिपोर्ट संबंधित उप जिला निर्वाचन मजिस्ट्रेट और पुलिस के सेक्टर मजिस्ट्रेटों को संयुक्त रुप से देनी थी। लेकिन बताया जा रहा है कि पुलिस ने अपनी रिपोर्ट के आधार पर ऐसे 164 बूथों को वल्नरेबल की श्रेणी में रख दिखा कर जिला प्रशासन को अवगत कराया था।

लोकसभा चुनाव में शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान को लेकर कोई विवाद उत्पन्न न हो इसे लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से सतर्कता बरत रहा है। इसे देखते हुए जिला निर्वाचन मजिस्ट्रेट सत्येंद्र कुमार ने एक आदेश जारी इन दोनों श्रेणियों के बूथों की फिर से जांच करने के आदेश दिए हैं और निर्देशित किया है यह रिपोर्ट संयुक्त रुप से जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा उपलब्ध कराई जाए। ऐसे में अब पूर्व में चिन्हित दोनों श्रेणियों के बूथों की संख्या में बदलाव होना तय माना जा रहा है।

पूर्व में चिन्हित क्रिटिकल व वल्नरेबल बूथों की संख्या

विधानसभा--  बूथों की संख्या--क्रिटिकल बूथ की सं.--वल्नरेबल बूथों की सं.
266--कुर्सी         461                          41                               13
267--रामनगर    407                          41                               26
268--बाराबंकी    437                         38                               34
269 --जैदपुर      447                         38                               37
270--दरियाबाद   458                         34                               22
271--रुदौली आं.  19                           0-                                0
272--हैदरगढ़      386                        38                               32

याेग--                  2615                   230                             164

जिला निर्वाचन मजिस्ट्रेट के निर्देश पर दोनों श्रेणियों में चिन्हित किए गए बूथों की अब दोबारा जांच होगी। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए गए है। रिपोर्ट आने के बाद निर्वाचन आयोग को सूचना भेजी जाएगी।

                                                                                 सुनील कुमार पांडेय, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी

यह भी पढे़ं: गोंडा: कंप्यूटर आपरेटर को बिजली का बिल निकलवाने आए युवकों ने जमकर पीटा, बस इतनी सी बात पर हो गए आगबबूला!