बरेली: रोबोटिक स्पाइन सर्जरी के जरिए 13 साल के बच्चे की रीढ़ की हड्डी का सफल ऑपरेशन

बरेली: रोबोटिक स्पाइन सर्जरी के जरिए 13 साल के बच्चे की रीढ़ की हड्डी का सफल ऑपरेशन

बरेली, अमृत विचार। उत्तर प्रदेश और मध्य भारत में पहली बार केशलता हॉस्पिटल में रोबोटिक स्पाइन सर्जरी तकनीक से रीढ़ की हड्डी में ट्यूमर का सफल ऑपरेशन किया गया। हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. वरुण अग्रवाल ने मंगलवार को बताया कि पूरे देश में कुछ चुनिंदा शहरों में ही यह सुविधा है। उत्तर प्रदेश और मध्य भारत में रोबोटिक स्पाइन सर्जरी सिर्फ इसी अस्पताल में है। सफल ऑपरेशन की उपलब्धि से अस्पताल प्रबंधन भी बेहद उत्साहित है।

शाहजहांपुर के सुरेंद्र और उनकी पत्नी गीता ने बताया कि कुछ दिन पहले उनके बेटे राम के पैर में दर्द की शिकायत होती थी। दवा देने से आराम मिल जाता था। अचानक उसके पैर में हलचल बहुत कम हो गई और धीरे-धीरे पैरे ने पूरी तरह काम करना बंद कर दिया। वे बच्चे को केशलता अस्पताल लाए। डॉक्टर और पूरी टीम ने ढांढस बंधाया कि बच्चा ठीक हो जाएगा। उपचार शुरू हुआ और करीब चार घंटे तक ऑपरेशन हुआ। अब बेटा पैर अच्छी तरह हिला रहा है और पूरी तरह स्वस्थ है। सुरेंद्र ने बताया कि उन्होंने बेटे के ऑपरेशन के बारे में जानकारी ली। कोलकाता और मुंबई में करीब 10 लाख की लागत बताई गई लेकिन यहां दो लाख से भी कम खर्च आया है।

मरीज पूरी तरह स्वस्थ, तेजी से कर रहा रिकवरी
हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. वरुण ने बताया कि मरीज की रीढ़ की हड्डी में जन्मजात ट्यूमर था। ट्यूमर बड़ा होने के कारण तमाम अंगों को सुचारू रखने वाली महत्वपूर्ण नसें भी दबती जा रही थीं। इस कारण मरीज के पैर ने काम करना बंद कर दिया। यहां तक की मरीज का शौच भी प्रभावित हो रहा था। करीब चार घंटे रोबोटिक स्पाइनल सर्जरी तकनीक से ऑपरेशन किया गया। ऑपरेशन के बाद मरीज अब पूरी तरह स्वस्थ है और तेजी से रिकवरी कर रहा है।

इस तकनीक से सर्जरी में अधिक रहती है सुरक्षा
परंपरागत तरीकों से ऑपरेशन के दौरान मरीज की सुरक्षा को लेकर तमाम तरह की सतर्कता बरती जाती है। इस तकनीक की विशेषता है कि ऑपरेशन के दौरान मशीनी सटीकता के कारण मरीज की सबसे अधिक सुरक्षा रहती है। रिस्क भी लगभग शून्य रहता है। इससे ऑपरेशन के बाद रिकवरी भी बहुत तेजी से होती है। यह शत प्रतिशत सुरक्षित और भरोसेमंद तकनीक है। लोगों को अब आधुनिक और उच्च गुणवात्तापूर्ण सुविधाओं के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें-Bareilly News: फर्जी आर्मी अधिकारी बताकर ठगी करने वाले गिरोह का एक सदस्य गिरफ्तार, अन्य की तलाश जारी