बरेली: किसानों की जमीन पर इफको के अवैध कब्जे की नहीं हो सकी जांच

पैमाइश के लिए पहुंची राजस्व टीम बैरंग लौटी, किसानों में बढ़ा गुस्सा, इफको प्रबंधन के दबाव का आरोप

बरेली: किसानों की जमीन पर इफको के अवैध कब्जे की नहीं हो सकी जांच

बरेली, अमृत विचार। इफको के और किसानों की जमीन पर अवैध कब्जे की जांच के लिए भेजी गई राजस्व विभाग की टीम रविवार को बैरंग लौट आई। इफको के अधिकारियों के न आने की वजह से मौके पर पैमाइश नहीं हो सकी। एसडीएम का कहना है कि सोमवार को पैमाइश के लिए टीम दोबारा जाएगी। उधर, किसानों का आरोप है कि प्रशासन के अफसर इफको प्रबंधन के दबाव में हैं, इसी कारण सख्ती से कार्रवाई करने के बजाय टालमटोल कर रहे हैं।

इफको प्रबंधन पर भमोरा के गांव नौगवां अहिरान के रामरहीस, रामदास, रामनिवास, रामवीर, धर्मवीर, भंवरपाल समेत तमाम किसानों के साथ पीडब्ल्यूडी, वनविभाग और ग्राम समाज की जमीन पर भी बड़े पैमाने पर अवैध कब्जा करने का आरोप है। किसान लंबे समय से अपनी जमीन अतिक्रमण से मुक्त कराने और अवैध कब्जे से हुई आर्थिक क्षति का मुआवजा दिलाने की मांग कर रहे हैं। काफी समय तक प्रशासनिक अफसरों के चक्कर काटने का कोई नतीजा नहीं निकला तो उन्होंने न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था। कुछ समय पहले न्यायालय ने पैमाइश कर छह किसानों की जमीन चिह्नित करने का आदेश दिया था।

न्यायालय के आदेश पर एसडीएम की ओर पैमाइश के लिए नायब तहसीलदार बल्लिया राजकुमार सिन्हा, कानूनगो इंद्रेश यादव, लेखपाल बाबा भीम और धीरज कुमार की टीम बनाई थी जिसे रविवार को मौके पर पैमाइश करने का निर्देश दिया था। रविवार को यह टीम पहुंची लेकिन पैमाइश किए बगैर लौट आई।

किसानों को नहीं ले गए साथ, घंटों बाद लौटकर बोले- आज नहीं होगी पैमाइश
रविवार को प्रशासनिक टीम के बैरंग लौटने से किसानों में गुस्सा है। किसान संगठन के ओमशंकर सक्सेना ने बताया कि प्रशासनिक टीम ने उन्हें साथ चलने के लिए कहा था लेकिन वे लोग टाउनशिप पहुंचे तो उन्हें गेट पर ही रोककर खुद अंदर चली गई। काफी देर बाद लौटे और इफको अधिकारियों के न आने की बात कहकर बाद में पैमाइश करने की बात कहकर निकल गए। किसानों का आरोप है कि इफको प्रबंधन के दबाव में कोर्ट के आदेश के बावजूद टालमटोल की जा रही है। इसी कारण पैमाइश के लिए मौके पर वादी किसानों को ही साथ नहीं ले जाया गया।

ग्राम समाज की छह सौ एकड़ जमीन पर है कब्जे का आरोप
सेंधा गांव के ओमशंकर ने ग्राम सभा की करीब छह सौ एकड़ जमीन पर इफको का अवैध कब्जा होने की शिकायत एसडीएम से की है। इसी गांव के राजेश्वर सिंह के परिवार वालों ने भी आरोप लगाया है कि उनकी जमीन पर इफको ने जबरन टॉवर बना लिया है। इफको प्रबंधन के दबाव के कारण प्रशासन उनकी जमीन कब्जा मुक्त नहीं करा रहा है।

पैमाइश के लिए टीम को भेजा गया था लेकिन इफको का कोई अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा। बाद में इफको से पहुंचे अधिकारी ने रविवार को अवकाश की वजह से पैमाइश टालने को कहा और सोमवार या मंगलवार को पैमाइश कराने का आग्रह किया है। -गोविंद मौर्य, एसडीएम

ये भी पढ़ें- बरेली: महाशिवरात्रि पर धूमधाम से निकलेगी शिव बरात, मंदिरों में तैयारियां शुरू