गोंडा: बुलडोजर लगाकर ढहा दिया धार्मिक स्थल, भड़के ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन, जानें पूरा मामला

ग्राम प्रधान व प्रधान प्रतिनिधि पर पूजा मंडप ढहाने का आरोप

गोंडा: बुलडोजर लगाकर ढहा दिया धार्मिक स्थल, भड़के ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन, जानें पूरा मामला

करनैलगंज/ गोंडा, अमृत विचार। करनैलगंज तहसील के ग्राम पंचायत सकतपुर के मजरा पुरवाघाट में बने सैकड़ों वर्ष पुराने बाबा श्यामदास के समाधि स्थल और पूजा मंडप को गांव के ग्राम प्रधान ने अपने प्रतिनिधि के साथ मिलकर बुलडोजर लगाकर ढहा दिया। मंडप के आसपास लगे आम के 2 हरे पेड़‌ को भी काटकर उठा ले गए। 

पूजा मंडप तोड़े जाने से ग्रामीणों में आक्रोश है। आरोप है कि ग्राम प्रधान और उसके चहेते इस मंदिर के आसपास की बेशकीमती जमीन को हड़पना चाहते हैं और इसी नीयत से पूजा मंडप को ढहाया गया है। आक्रोशित ग्रामीणों ने प्रदर्शन करते हुए ग्राम प्रधान और उनके समर्थकों के खिलाफ कार्रवाई करने तथा पूजा स्थल की जमीन को सुरक्षित कराए जाने की मांग की है‌। 

6

ग्राम पंचायत सकतपुर के मजरा पुरवाघाट गांव के लोगों का कहना है कि गांव से सटी बंजर खाते की करीब डेढ़ बीघा सरकारी भूमि है। जिसमे सैकड़ों वर्ष पुराना बाबा श्यामदास का समाधि स्थल बना है। उसी में ब्रम्हचारी बाबा का स्थान होने के साथ धार्मिक मंडप स्थापित था। जिसमे गांव के लोग पूजन अर्चन करते थे।

नवरात्रि के समय उसी स्थल पर मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित करके दुर्गा पूजा का भव्य कार्यक्रम होता चला आ रहा है। यह स्थल वर्षों से गांव के लोगों के आस्था का केंद्र है। ग्रामीणों का आरोप है यह स्थल प्रधान प्रतिनिधि के घर के समीप है। जिससे उनकी निगाह इस भूमि पर गड़ी है। इस जमीन को हड़पने की नीयत से पहले उन्होंने छोटा सा छप्पर रखा जिसमें उनका परिवार बैठने लगा। शेष भूमि पर पानी की टंकी स्थापित कराने का बहाना लेकर ग्राम प्रधान ने जेसीबी मशीन मंगवाकर पूजा मंडप को गिरा दिया।

3

परिसर में लगे हरे भरे आम के वृक्ष के साथ कई अन्य वृक्ष भी काट ले गए। ग्रामीणों का कहना है कि गांव के आस पास कई जगह ग्राम समाज की सरकारी भूमि है। उसमे पानी की टंकी न स्थापित करवाकर अपने निजी स्वार्थ में पूजा स्थल को नेस्तनाबूद करने पर तुले हुए हैं।

ग्रामीणों ने गांव के आसपास पड़ी ग्राम समाज की सरकारी भूमि में पानी की टंकी स्थापित करवाकर पूजा स्थल को सुरक्षित करवाने व धार्मिक स्थल तोड़वाने वाले लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करवाकर कार्रवाई किये जाने की मांग की है। प्रदर्शन करने वालों में ननकू पुजारी, राजपाल, जोखनलाल, अमरेश कुमार, संतोष, अर्जुन, ओमप्रकाश, विमला, पूजा, रेनू सहित भारी संख्या में महिला पुरुष व बच्चे शामिल रहे। वहीं हरे पेड़ को काटने के मामले में वन दरोगा अशोक कुमार पाण्डेय ने कार्रवाई की बात कही है।

ये भी पढ़ें - UP में भीषण गर्मी, लखनऊ में ट्रांसफार्मर को ठंडा करने के लिए लगाए कूलर