बरेली: मतगणना कल... प्रशासन और प्रत्याशी दोनों तैयार

प्रेक्षक, डीएम मौजूदगी में प्रत्याशियों को बताईं मतगणना स्थल की व्यवस्थाएं, गाइड लाइन की जानकारी दी

बरेली: मतगणना कल... प्रशासन और प्रत्याशी दोनों तैयार

बरेली,अमृत विचार : लोकसभा चुनाव की मंगलवार को होने जा रही मतगणना के लिए प्रशासन और प्रत्याशियों दोनों ने कमर कस ली है। रविवार को कलेक्ट्रेट सभागार में प्रेक्षक जीवन बाबू, डीएम रविंद्र कुमार, प्रत्याशियों और उनके प्रतिनिधियों की मौजूदगी में मतगणना स्थल की व्यवस्थाओं की जानकारी दी गई। चुनाव आयोग की गाइड लाइन के बारे में भी बताया गया।

डीएम ने बताया कि सुबह 8 बजे मतगणना शुरू हो जाएगी। मतगणना एजेंटों को सुबह छह बजे बुलाया गया है ताकि उनकी मौजूदगी में ही ईवीएम को स्ट्रांग रूम से मतगणना हॉल में लाया जाए। पोस्टल बैलेट ट्रेजरी के डबल लॉक से मजिस्ट्रेट स्तर के अधिकारी की देखरेख में लाए जाएंगे। इस दौरान भी प्रत्याशी या उनके एजेंट मौजूद रहेंगे। मतगणना स्थल पर पार्किंग की व्यवस्था पोलिंग पार्टियों की रवानगी के समय वाली ही लागू रहेगी। डीएम ने बताया कि गेट नंबर एक से आंवला लोकसभा क्षेत्र के कार्मिकों और एजेंटों को प्रवेश मिलेगा। गेट नंबर दो से बरेली लोकसभा क्षेत्र कार्मिक और एजेंट आंगे। गेट नंबर तीन से पीलीभीत के बहेड़ी विधानसभा क्षेत्र के कार्मिकों और एजेंटों को प्रवेश मिलेगा। एसएसपी घुले सुशील चंद्रभान ने बताया कि मतगणना परिसर में प्रवेश के लिए आईडी कार्ड अनिवार्य रहेगा।

मतगणना के लिए कार्मिकाें को दूसरा प्रशिक्षण, ट्रेनिंग से गैरहाजिर दो कार्मिकों पर एफआईआर
मतगणना के लिए जीआईसी में कार्मिकों को दूसरा प्रशिक्षण दिया गया। डीएम ने भी यहां जायजा लिया और कार्मिकों को गंभीरता से प्रशिक्षण लेने को कहा। उन्होंने निर्देश दिए कि कोई भी मतगणना कार्मिक मतगणना स्थल पर खाना, पानी, मोबाइल लेकर नहीं जाएगा। मतगणना में कोई लापरवाही न हो। इस दौरान सीडीओ जग प्रवेश समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे। प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षण ने बताया कि ट्रेनिंग से गैरहाजिर मतगणना सुपरवाइजर बैंक ऑफ बड़ौदा के कैशियर मदनलाल, मतगणना सहायक गन्ना उत्पादक स्नातकोत्तर महाविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर रविन्द्र कुमार पर एफआईआर कराई गई है।

आखिरी वोट की गिनती तक मुस्तैद रहें इंडिया के एजेंट

इंडिया गठबंधन के अभिकर्ताओं को मतगणना से पहले दिया गया प्रशिक्षण
इंडिया गठबंधन प्रत्याशी प्रवीण सिंह ऐरन के एजेंटों को रविवार को मतगणना की बारीकियों की जानकारी दी गई। इसके साथ मतगणना के अंत तक मुस्तैद रहने की हिदायत दी गई। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने ज्यादा से ज्यादा अधिवक्ताओं को एजेंट बनाने और पार्टी की अधिवक्ता सभा के सभी पदाधिकारियों को भी मतगणना स्थल के बाहर अपने ड्रेस कोड में मौजूद रहने के निर्देश दिए हैं।

एक होटल में हुए प्रशिक्षण कार्यक्रम में ऐरन ने कहा कि गठबंधन दलों के कार्यकर्ताओं के दम पर चुनाव में बढ़त मिली है इसलिए मतगणना के समय जोश के साथ होश से भी काम लेना होगा। मतगणना शुरू होने से पहले ईवीएम की सील, क्रम संख्या आदि का सतर्कता से निरीक्षण एजेंट की जिम्मेदारी होगी। एजेंट किसी साजिश का शिकार न हो, इसलिए सजगता के साथ पूरा फोकस मतगणना पर रहे। आखिरी वोट के बाद एजेंट जीत का प्रमाण पत्र लेकर ही आएगा। सपा जिलाध्यक्ष शिवचरन कश्यप ने कहा कि एग्जिट पोल के जरिए विपक्ष पर मनोवैज्ञानिक दबाव बनाने की साजिश की जा रही है। इसे सतर्कता से नाकाम करना है।

महानगर अध्यक्ष शमीम सुल्तानी ने बताया कि एक राउंड की मतगणना पूरी होने के बाद आरओ, एआरओ और प्रेक्षक के हस्ताक्षरयुक्त रिजल्ट शीट प्रत्याशी या एजेंट को अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराई जाएगी। एजेंटों को पास भी दिए गए। बैलेट पेपर की गणना के समय 10 अभिकर्ता और पांच अभिकर्ता आरओ टेबल पर रहेंगे। सभी पार्टी कार्यकर्ताओं को पूर्व महानगर महासचिव मलखान सिंह यादव के बरातघर पर इकट्ठे होने का निर्देश दिया गया है। कांग्रेस महानगर अध्यक्ष अजय शुक्ला, राजेश अग्रवाल, गौरव सक्सेना, मो. वसीम, अनवर हुसैन ने भी मतगणना संबंधी नियमों की जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन सपा महानगर महासचिव दीपक शर्मा ने किया।

ये भी पढ़ें-बरेली: शत प्रतिशत पशुओं की 30 तक करनी होगी ईयर टैगिंग, शासन से दो लाख टैक की डिमांड 

ताजा समाचार