रुद्रपुर: विद्युत कटौती से उद्योगों को मिलेगी राहत

रुद्रपुर:  विद्युत कटौती से उद्योगों को मिलेगी राहत

रुद्रपुर, अमृत विचार।  प्रदेश में बिजली उत्पादन कम होने से पिछले कुछ माह से उत्तराखंड को विद्युत आपूर्ति सुचारू रूप से नहीं हो पा रही थी। जिसके चलते उद्योगों में उत्पादन की रफ्तार भी कम होने लगी थी। जिससे उद्योगों के पहिये थमने लगे थे। मगर अब यूपीसीएल ने उद्योगों को आपूर्ति सुचारु रखने के लिए विद्युत खरीदने का निर्णय लिया है। ऐसे में माना जा रहा है कि बिजली सप्लाई होने के बाद उद्योगों के अलावा उपभोक्ताओं को भी राहत मिल सकती है।

बताते चलें कि पिछले कुछ माह से सिडकुल पंतनगर के उद्योगों में आठ से 10 घंटे तक बिजली की अघोषित कटौती की जा रही थी। उद्योग जनरेटर के माध्यम से उत्पादन कर रहे हैं। डीजल का प्रयोग करने से उद्योगों को प्रतिदिन 16 से 17 हजार रुपया अतिरिक्त खर्च करना पड़ रहा था।

इससे उद्योगों में उत्पादन प्रभावित होने लगा था। यहां तक की अघोषित बिजली कटौती से फैक्ट्रियों में तीन शिफ्टों में से एक शिफ्ट को बंद करने की तैयारी तक चल रही थी। यूपीसीएल अधिकारियों के अनुसार अब उद्योगों में अघोषित बिजली की कटौती सामान्य हो गई है। इसके अलावा शहरों में बिजली कटौती नहीं की जा रही है,जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में पांच से सात घंटे तक बिजली की कटौती की जा रही थी। इसे घटाकर अब दो से तीन घंटे तक कर दी है। अधिकारियों के अनुसार एक-दो दिन में ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की कटौती नहीं की जाएगी। उन्होंने बताया कि रुद्रपुर वितरण खंड में करीब 80 लाख यूनिट की आवश्कता प्रतिदिन होती है। इसकी डिमांड पूरी हो चुकी है। इसमें से उद्योगों को 70 फीसदी बिजली की सप्लाई की जा रही है।


लघु उद्योगों में दो और बड़े उद्योगों में आठ से दस  घंटे तक बिजली की कटौती की जा रही थी। अब यूपीसीएल ने अन्य राज्यों से बिजली की खरीद रहा है। जिसके बाद उद्योगों में बिजली की कटौती सामान्य हो जाएगी।  एक-दो में ग्रामीण क्षेत्रों में की जा रही दो से तीन घंटे की बिजली कटौती भी सामान्य हो जाएगी।
-शेखर त्रिपाठी, अधीक्षण अभियंता, रुद्रपुर डिवीजन