टेक्नोलॉजी आपका समय ऐसे तरीकों से चुरा रही है जिसका शायद आपको एहसास भी नहीं

 टेक्नोलॉजी आपका समय ऐसे तरीकों से चुरा रही है जिसका शायद आपको एहसास भी नहीं

प्राग/लिवरपूल। प्रौद्योगिकी अमूमन हमारे जीवन को आसान बनाने के लिए होती है। स्मार्ट फोन दुनिया को हथेली के आकार की खिड़की प्रदान करते हैं, जिससे हम एक बटन के स्पर्श से लगभग कुछ भी करने में सक्षम हो जाते हैं। स्मार्ट घर अपनी देखभाल खुद करते हैं, और आभासी बैठकों का मतलब है कि कई लोगों के लिए, आने-जाने में बिताया गया समय अतीत की बात हो गई है। तो इसका मतलब यह है कि हमारे पास अधिक खाली समय होना चाहिए। जो समय अब ​​सोने, आराम करने या कुछ भी न करने में व्यतीत हो रहा है - ठीक है? यदि यह विचार कि आपके पास पहले से कहीं अधिक समय है, आपको कुछ सोचने पर मजबूर कर रहा है, तो आप अकेले नहीं हैं। 

इस बात के बढ़ते सबूत हैं कि डिजिटल तकनीक हमें कुछ समय बचाने में मदद कर सकती है, लेकिन हम उस समय का उपयोग ज्यादा से ज्यादा काम करने में करते हैं। हमने हाल ही में पूरे यूरोप में 300 लोगों का साक्षात्कार लिया, यह समझने के लिए कि वे दैनिक जीवन में डिजिटल उपकरणों का उपयोग कैसे करते हैं। इस शोध से पता चला कि लोग अपने जीवन में खाली समय से बचना चाहते हैं, इसलिए इस दौरान वह उन कार्यों को पूरा करते हैं, जिनमें से कुछ प्रौद्योगिकी के बिना संभव नहीं होंगे।

 चाहे वह बस का इंतजार करना हो, सुबह जागना हो, या रात में बिस्तर पर लेटना हो, हमारे प्रतिभागियों ने बताया कि जो समय पहले "खाली" होता था वह अब मस्तिष्क प्रशिक्षण ऐप्स से भर गया है, जो उन चीजों की सूची बना रहे हैं जो उन्हें करना चाहिए या करने का प्रयास करना चाहिए। ऐसा लगता है कि लोगों के विचार करने, कल्पना करने और दिवास्वप्न देखने के शांत क्षण अब तकनीक-आधारित कार्यों से भरे हुए हैं। डिजिटल कार्यों में वृद्धि आंशिक रूप से इसलिए हो रही है, क्योंकि ऐसा प्रतीत होता है कि प्रौद्योगिकी खाली समय के बारे में हमारी धारणा को बदल रही है। कई लोगों के लिए, अब केवल रात का भोजन करना, टीवी देखना या शायद व्यायाम करना ही पर्याप्त नहीं है।

 इसके बजाय, समय बर्बाद करने से बचने के प्रयास में, इन गतिविधियों को अधिक परिपूर्ण जीवन के लिए सामग्री की खोज में वेब ब्राउज़ करते समय और उपलब्धि की भावना विकसित करने की कोशिश करते हुए भी किया जाता है। पहली नज़र में इनमें से कुछ कार्य तकनीक द्वारा हमारा समय बचाने के उदाहरण जैसे प्रतीत हो सकते हैं। सिद्धांत रूप में, ऑनलाइन बैंकिंग का मतलब यह होना चाहिए कि मेरे पास अधिक समय है क्योंकि अब मुझे अपने लंच ब्रेक में बैंक जाने की आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, हमारा शोध बताता है कि ऐसा नहीं है। 

प्रौद्योगिकी जीवन के सघन स्वरूप में योगदान दे रही है। सोशल मीडिया कभी-कभी लोगों को प्रेरित, प्रोत्साहित या आराम पहुंचा सकता है। लेकिन हमारा शोध बताता है कि अपना खाली समय ऑनलाइन गतिविधियों में बिताने के बाद लोग अक्सर अपराधबोध, शर्म और पछतावे की भावना महसूस करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे ऑनलाइन गतिविधियों को वास्तविक दुनिया की गतिविधियों की तुलना में कम प्रामाणिक और सार्थक मानते हैं। ऐसा लगता है कि लोग अभी भी घूमने जाना या दोस्तों के साथ रहना ऑनलाइन रहने से अधिक मूल्यवान समझते हैं। शायद अगर हम फोन को थोड़ा और नीचे रख दें, तो हमारे पास वास्तव में उन व्यंजनों को पकाने का समय होगा जो हम ऑनलाइन देखते हैं। 

टेक्नोलॉजी काम क्यों पैदा कर रही है?
ऐसा माना जाता है कि कामकाजी पैटर्न में बदलाव से काम में तीव्रता आई है। वीडियो कॉन्फ्रेंस तकनीक द्वारा सक्षम होम और हाइब्रिड वर्किंग ने काम के समय और व्यक्तिगत समय के बीच की सीमाओं को धुंधला कर दिया है। डिजिटल प्रौद्योगिकियाँ जीवन की गति को तेज़ कर रही हैं। ईमेल और ऑनलाइन मीटिंग लें. उनके अस्तित्व में आने से पहले हमें वॉइसमेल और पत्रों के जवाब के लिए इंतजार करना पड़ता था, या एक-दूसरे से बात करने के लिए स्थानों की यात्रा करनी पड़ती थी। इसके बजाय, अब हम बैक-टू-बैक ऑनलाइन मीटिंग करते हैं, कभी-कभी बीच में शौचालय जाने के लिए भी पर्याप्त समय नहीं होता है। और ईमेल संचार में तेजी से वृद्धि करता है, जिसका अर्थ है कि इसे पढ़ने और प्रतिक्रिया देने के लिए अधिक काम करना पड़ता है।

 खराब डिज़ाइन की गई तकनीक हमें अधिक काम करने के लिए भी मजबूर कर सकती है क्योंकि इससे अक्षमता पैदा होती है। हम सब उस दौर के साक्षी रहे हैं, जब सिस्टम ए में जानकारी दर्ज करते हुए यह पता चलता था कि सिस्टम ए और बी चूंकि एक-दूसरे से बात नहीं करते हैं, इसलिए हमें इसे दो बार दर्ज करना होगा। अधिक करने से, हम कम हासिल कर सकते हैं और बुरा महसूस कर सकते हैं। जैसे-जैसे समय अधिक दबावग्रस्त होता जाता है, तनाव, थकावट और जलन बढ़ती जाती है, जिसके परिणामस्वरूप काम से अधिक अनुपस्थिति होती है।

 हम कैसे धीमे होकर अपना समय वापस ले सकते हैं? प्रौद्योगिकी द्वारा "बचाए गए" समय को पुनः प्राप्त करने के लिए हमें समय को अनुपातित करने के तरीके में बदलाव की आवश्यकता हो सकती है। अधिक से अधिक कार्यों में समय खर्च करने की आदत से छुटकारा पाने के लिए, हमें पहले यह स्वीकार करना होगा कि कभी-कभी बहुत कम या कुछ भी नहीं करना ठीक होता है। कार्य परिवेश में, नियोक्ताओं और कर्मचारियों को एक ऐसा वातावरण बनाने की आवश्यकता है जिसमें कर्मचारी का उपलब्ध न होना सामान्य हो अपवाद नहीं। इसका मतलब है कि एक सामान्य कार्य दिवस में क्या हासिल किया जा सकता है और क्या हासिल किया जाना चाहिए, इसके बारे में यथार्थवादी उम्मीदें रखीं जाएं।

 लेकिन ऐसा कानून विकसित करना जो खुद को काम से अलग करने के अधिकार को सुनिश्चित करता है, यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका हो सकता है कि प्रौद्योगिकी हमारे समय पर कब्ज़ा करना बंद कर दे। फ्रांस और इटली जैसे कई यूरोपीय देशों के पास कार्यघंटों के बाद सपंर्क से बचने का अधिकार है। यह निर्दिष्ट करता है कि कर्मचारी अपने काम के घंटों के बाहर संपर्क करने के लिए बाध्य नहीं हैं, और उन्हें अपने साथ डिजिटल काम घर ले जाने से इनकार करने का अधिकार है। यह भी संभव है कि प्रौद्योगिकी ही हमारे समय को पुनः प्राप्त करने की कुंजी हो सकती है। कल्पना कीजिए, अगर आपकी स्मार्ट घड़ी आपको यह बताने के बजाय कि खड़े हो जाओ और कोई काम करो, आपको काम बंद करने के लिए कहे क्योंकि आपने अपने अनुबंधित घंटे पूरे कर लिए हैं। हो सकता है कि जब तकनीक हमें कम काम करने के लिए कहने लगे, तो हमें अंततः खाली समय मिल जाए। 

ये भी पढ़ें:- गुयाना के पांच वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों को ले जा रहा हेलीकॉप्टर लापता, खोज में अमेरिकी सरकार करेगी मदद

ताजा समाचार

यूनेस्को ने जापान की साडो सोने की खदान को सांस्कृतिक विरासत स्थल का दर्जा दिया
Kanpur: उन्नाव बस हादसे में आरटीओ व एआरटीओ को नोटिस, डग्गामार बसों पर कार्रवाई करने वाले अधिकारियों पर ही गिरी गाज
आगरा की नई कमिश्नरेट बिल्डिंग कई आधुनिक सुविधाओं से होगी लैस, 18 महीने के अंदर पूरा कराने का लक्ष्य
बहराइच में VHP ने किया प्रदर्शन-देश में गोवंश हत्या निषेध कानून के गठन की उठाई मांग
मथुरा: राम-सीता के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने पर कथाकार के खिलाफ ब्रजभूमि में उबाल
Kanpur News: चकेरी-पाली ग्रीन फील्ड फोरलेन के लिए 35 किसानों को मुआवजा...इतने करोड़ रुपये से होगा निर्माण