गुयाना के पांच वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों को ले जा रहा हेलीकॉप्टर लापता, खोज में अमेरिकी सरकार करेगी मदद

गुयाना के पांच वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों को ले जा रहा हेलीकॉप्टर लापता, खोज में अमेरिकी सरकार करेगी मदद

जॉर्जटाउन (गुयाना)। गुयाना के पांच वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों को ले जा रहा सैन्य हेलीकॉप्टर वेनेजुएला के साथ लगने वाली देश की सीमा के पास बुधवार को लापता हो गया। अधिकारियों का कहना है कि क्षेत्र में खराब मौसम है और सीमा पर तनाव के बीच इस बात के कोई संकेत नहीं हैं कि विमान को मार गिराया गया है। सेना प्रमुख ब्रिगेडियर जनरल उमर खान के अनुसार, हेलीकॉप्टर में चालक दल के दो सदस्य पांच वरिष्ठ अधिकारियों को उस सीमा क्षेत्र की रक्षा करने वाले सैनिकों के निरीक्षण के लिए ले जा रहे थे, जिस पर वेनेजुएला अपना दावा करता है। 

Image

हाल के सप्ताहों में भारी उपकरणों और मशीनरी के साथ वेनेजुएला की सेनाएं सीमा पर जमा हो रही हैं, जिससे तनाव उत्पन्न हो गया है। गुयाना के राष्ट्रपति इरफ़ान अली ने बुधवार को एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि वह अपने देश की रक्षा के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रहे हैं। खान ने बुधवार देर रात संवाददाताओं को बताया कि गुयाना के रक्षा बल ने ईंधन भरने के बाद पश्चिमी गुयाना में ओलिव क्रीक बस्ती से उड़ान भरी और उसी दौरान नए बेल 412 ईपीआई विमान से संपर्क टूट गया। यह पूछे जाने पर कि क्या पहाड़ी और घने जंगलों वाले इलाके में उड़ान भरते समय विमान को गिरा दिया गया, खान ने कहा कि ऐसा कोई संकेत नहीं है। 

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास ऐसी कोई जानकारी नहीं है जिससे पता चलता हो कि उस क्षेत्र में वेनेजुएला के विमान ने कोई उड़ान भरी थी। मैं अटकलों में नहीं जाना चाहता। हमारी प्राथमिकता हमारे अधिकारियों और रैंकों की जान बचाना है।” उन्होंने कहा कि बृहस्पतिवार को फिर से खोज शुरू होने पर अमेरिकी सरकार इसमें मदद करेगी।

 विमान ऐसे समय पर वेनेज़ुएला सीमा से लगभग 30 मील (48 किलोमीटर) पूर्व में गायब हुआ है जब गुयाना और वेनेजुएला के बीच एस्सेक्विबो क्षेत्र को लेकर तनाव बढ़ गया है। यह क्षेत्र खनिजों से समृद्ध है और बड़े पैमाने पर तेल भंडार के पास स्थित है। वेनेजुएला इस क्षेत्र पर अपना दावा करते हुए कहता है कि यह स्पेनिश शासन के बाद से देश का हिस्सा रहा है। गुयाना ने कहा है कि 1899 में अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थों द्वारा परिभाषित सीमा सही है। 

ये भी पढ़ें:- जापान के प्रधानमंत्री अपने गुट के प्रमुख का छोड़ंगे पद, जानिए वजह