Kanpur: बिजली बेचो पैसा कमाओ: मोदी सरकार दे रही है मुफ्त में 300 यूनिट तक बिजली; जानें आवेदन की पूरी प्रक्रिया व डिटेल...

बिजली बेचकर उपभोक्ता कमाई भी कर सकेंगे

Kanpur: बिजली बेचो पैसा कमाओ: मोदी सरकार दे रही है मुफ्त में 300 यूनिट तक बिजली; जानें आवेदन की पूरी प्रक्रिया व डिटेल...

कानपुर, अमृत विचार। सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरिम बजट में एक करोड़ घरों की छत पर सोलर प्रणाली लगाने की योजना की घोषणा की थी। तब इस योजना का नाम सूर्योदय रखा गया था, लेकिन अब इसका नाम बदलकर 'पीएम सूर्य घर- मुफ्त बिजली योजना' कर दिया गया है। इस योजना के तहत कानपुर शहर के करीब एक लाख 50 हजार घरों की छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। 

केस्को के शहर में करीब सात लाख बिजली उपभोक्ता है, जिनमें से सरकार ने पीएम सूर्य घर- मुफ्त बिजली योजना के तहत एक लाख 50 हजार उपभोक्ताओं के घरों में सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। योजना के लिए आवेदन करने वाले इन डेढ़ लाख उपभोक्ताओं के घरों में केस्को सोलर पैनल लगाएगा और उसके बाद इन उपभोक्ताओं को प्रति माह 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त दी जाएगी। इसके साथ ही उनको केंद्र व राज्य सरकार की सब्सिडी भी प्राप्त होगी। 

योजना के अंतर्गत सब्सिडी का प्राविधान केवल घरेलू कनेक्शन के लिए आवेदन करने वालों को मिलेगा। वहीं, गैर घरेलू कनेक्शन पर पैनल लगाने पर उपभोक्ता सब्सिडी का पात्र नहीं होगा, लेकिन उनके आवेदन पोर्टल में स्वीकार्य जरूर किए जाएंगे। योजना के तहत कानपुर विद्युति आपूर्ति कंपनी को शहर में एक लाख 50 हजार घरों में सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य दिया गया है। 

योजना के संचालन के लिए भारत सरकार ने पीएम सूर्या घर मोबाइल ऐप भी तैयार किया गया है। वहीं, एक से दो किलोवाट विद्युत भार के घरेलू उपभोक्ताओं को सोलर रूफटाप प्लांट लगाने को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र व राज्य सरकार द्वारा 75 प्रतिशत का अनुदान भी दिया जाएगा। 

बिजली बिल में आएगी कमी 

केस्को मीडिया प्रभारी श्रीकांत रंगीला ने बताया कि शहर में योजना के तहत डेढ़ लाख घरों की छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। लाभार्थी को पैनल लगाने के लिए सरकार से सब्सिडी मिलेगी। हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली का उत्पादन और उपयोग कर सकेंगे। इससे बिजली बिल में काफी कमी आएगी। सौर ऊर्जा से बिजली आपूर्ति पर निर्भरता कम होगी। सरकार सोलर पैनलों के रखरखाव और मरम्मत के लिए सहायता प्रदान की जाएगी। अतिरिक्त बिजली उत्पादन को ग्रिड को बेचकर अतिरिक्त कमाई भी की जा सकती है।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

1. https://pmsuryaghar.gov.in/ में इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी चुनें
2. फिर इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रिब्यून नंबर चुनकर मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भरें।
3. इसके बाद कंज्यूमर नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज कर लॉगिन करे।
4. लॉगिन होने के बाद आपको रूफटॉप सोलर के लिए अप्लाई करे। 
5. उसके बाद अप्रूवल के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। 
6. अपने डिस्कॉम में किसी भी पंजीकृत विक्रेता से प्लांट लगवाएं।
7. इंस्टॉलेशन पूरा होने पर प्लांट का विवरण जमाकर नेट मीटर के लिए आवेदन करे। 
8. आवेदन के लिए और डिस्कॉम द्वारा निरीक्षण के बाद पोर्टल से कमीशनिंग प्रमाणपत्र उत्तपन्न होगा।
9. कमीशनिंग रिपोर्ट मिलने पर बैंक खाते की जानकारी दर्ज करे। 
10. इसके 30 दिनों के भीतर बैंक खाते में सब्सिडी मिलने लग जाएगी।

यह भी पढ़ें- Kanpur: गर्भवती को हुई प्रसव पीड़ा; पति चारपाई में लिटाकर निकला अस्पताल: रास्ते में हुआ कुछ ऐसा, छलक आए आंसू...पढ़ें...