बहराइच: संचारी रोग नियंत्रण अभियान का अपर निदेशक स्वास्थ्य ने लिया जायजा, दिए निर्देश

बहराइच: संचारी रोग नियंत्रण अभियान का अपर निदेशक स्वास्थ्य ने लिया जायजा, दिए निर्देश

बहराइच, अमृत विचार। मच्छरों से फैलने वाले संचारी रोगों की पहचान कर त्वरित इलाज पहुंचाने के उद्देश्य से जनपद में 1 अप्रैल से 30 अप्रैल तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जा रहा है। संचारी रोगों और डेंगू, फाइलेरिया, मलेरिया, दिमागी बुखार, टीबी रोग व कुष्ठ रोग के संभावित व्यक्तियों की पहचान कर जांच व उपचार की सूची बना रही हैं। अभियान की गुणवत्ता परखने के लिए अपर निदेशक स्वास्थ्य देवीपाटन मण्डल डॉ जयंत कुमार ने शुक्रवार को पयागपुर के पथरकट्टपुरवा का भ्रमण किया और स्वास्थ्य कर्मियों को आवश्यक निर्देश दिये।

अपर निदेशक ने  संचारी रोगों से बचने के लिए “सात का वार” मंत्र अपनाने का  सुझाव दिया। जिसके अनुसार दिमागी बुखार से बचाव के लिए पहला टीका 9 माह से 12 माह के बच्चे को और दूसरा टीका 16 माह से 24 माह के बच्चे को नियमित टीकाकरण के अंतर्गत जरूर लगवाएँ , घरों के आस पास साफ सफाई रखें, मच्छर से बचने के लिए पूरी बांह वाली कमीज और फुल पैंट पहने, स्वच्छ पेयजल ही पिये, आस-पास जल जमाव न होने दें मच्छर इसी जल में पनपते हैं, कुपोषित बच्चों का विशेष ध्यान रखें और व्यक्तिगत साफ सफाई रखें । उन्होंने कहा इन व्यवहारों को अपनाकर संचारी रोगों से बचा जा सकता है। इसके अलावा बुखार होने पर बच्चों को बिना देरी के उपचार के लिए नजदीकी सरकारी अस्पताल में ले जाएँ क्योंकि कोई भी बुखार दिमागी बुखार हो सकता है। 

उन्होंने स्वास्थ्य कर्मियों से संभावित संचारी रोग जैसे डेंगू, फाइलेरिया, मलेरिया, दिमागी बुखार, टीबी रोग व कुष्ठ रोग के संभावित व्यक्तियों की पहचान कर जांच और इलाज के लिए नजदीकी सरकारी अस्पताल में भेजने के निर्देश दिये साथ ही लक्षण युक्त व्यक्तियों का विवरण ई कवच पोर्टल पर दर्ज करने के लिए कहा। इस दौरान सीएचसी अधीक्षक डॉ थानेदार, स्वास्थ्य पर्वेक्षक मनीष द्विवेदी , बीपीएम अनुपम शुक्ला, आशा कार्यकर्ता अलका तिवारी सहित गांव के अन्य लोग मौजूद रहे ।

ये भी पढ़ें -मोदी की गारंटी नहीं, कोरोना की ताली-थाली वाली घंटी है सिर्फ :अखिलेश यादव