कानपुर से दिल्ली की दूरी होगी 90 किलोमीटर कम; बनकर तैयार हुआ यह फ्लाईओवर, राहगीरों के लिए आज से खोला गया

कानपुर से दिल्ली की दूरी होगी 90 किलोमीटर कम; बनकर तैयार हुआ यह फ्लाईओवर, राहगीरों के लिए आज से खोला गया

कानपुर, अमृत विचार। 1.5 किलोमीटर लंबे मंधना फ्लाईओवर का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। सोमवार से फ्लाईओवर राहगीरों के लिए खोल दिया जाएगा। जिससे कानपुर से दिल्ली की दूरी करीब 90 किलोमीटर तक कम हो जाएगी। अभी तक मंधना के पहले लोगों को जीटी रोड की पुरानी सड़क से जाना पड़ता था और आगे क्रॉसिंग पार करने के बाद लोग कानपुर अलीगढ़ हाईवे पर चढ़ते थे। 

वर्ष 2019 में 284 किलोमीटर लंबे कानपुर-अलीगढ़ हाईवे का कार्य 3500 करोड़ की लागत से शुरू किया गया था। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) को आईआईटी कानपुर से कन्नौज तक 132 किलोमीटर का काम सौंपा गया था, जिसमें से जीटी रोड का 72 किलोमीटर का हिस्सा कन्नौज व 60 किलोमीटर का हिस्सा कानपुर जिले में है। 

हाईवे का लगभग 90 प्रतिशत काम पूरा होने के बाद मंधना-बिठूर क्रॉसिंग पर हाईटेंशन लाइन शिफ्टिंग का काम न होने के कारण 1.5  किलोमीटर लंबे एलिवेटेड फ्लाईओवर का निर्माण रुका हुआ था। रेलवे से एनओसी मिलने के बाद काम पूरा हो गया। सोमवार से फ्लाईओवर राहगीरों के लिए खोल दिया जाएगा। 

अब लोग कानपुर अलीगढ़ सिक्सलेन हाईवे पर फर्राटा भर सकेंगे, जिससे महज चार घंटे में कानपुर से दिल्ली पहुंच जाएंगे। इस मार्ग से दिल्ली की दूरी 420 किमी है, जबकि इटावा होकर दिल्ली जाने पर 510 किमी का सफर तय करना पड़ता है। 

सोमवार से फ्लाईओवर को खोल दिया जाएगा। हाईवे का निर्माण पूरा होने के बाद टोल दरों में बढ़ोतरी के लिए मुख्यालय से अनुमति मांगी जाएगी।- अजय सिंह, प्रबंधक, एनएचएआई

यह भी पढ़ें- Kanpur: सचेंडी में अंडरपास के पुल का ढांचा हुआ तैयार, खोदाई शुरू, जल्द शुरू होगा समतलीकरण का कार्य