शाहजहांपुर: सीवर लाइन डालने का कार्य दो महीने और बढ़ा, खुदाई से लोग परेशानी

शाहजहांपुर: सीवर लाइन डालने का कार्य दो महीने और बढ़ा, खुदाई से लोग परेशानी

शाहजहांपुर, अमृत विचार: सीवर लाइन की कार्यदायी संस्था की मनमानी व जल निगम अभियंताओं की उदासीनता से सड़कों की बदहाली जारी है। दूसरी बार समय सीमा बढ़ाए जाने के बावजूद परियोजना का कार्य पूरा नहीं किया जा सका। अभी तक 16 किमी सीवर और 14 हजार के लगभग कनेक्शन बाकी है। नतीजतन अब जून तक सीवर बिछाने व कनेक्शन, मरम्मत का कार्य बरसात के बाद तक चलने की संभावना जताई जा रही है। वर्ष 2019-20 में 377 करोड़ से महानगर के लिए सीवर लाइन परियोजना स्वीकृत हुई थी।

टेक्नोक्राफ्ट ने जल निगम से घटे दर पर टेंडर डालकर 248 करोड़ में सीवर परियोजना के लिए अनुबंध किया। जून 2023 में तक पूर्ण करना था, लेकिन कार्यदायी संस्था समय से कार्य पूरा नहीं कर सकी। कार्यदायी संस्था पर दो करोड़ की पेनाल्टी लगाकर 31 दिसंबर तक का समय बढ़ा दिया था। 

दिसंबर तक 88 प्रतिशत ही कार्य पूर्ण हो सका। कर्यदायी संस्था ने दोबारा से समय सीमा मांगी। जल निगम मुख्यालय ने दूसरी बार मार्च तक समय सीमा बढ़ा दी, लेकिन अभी भी सीवर लाइन का कार्य अधूरा है। अब जून तक कार्य पूर्ण हो पाने की संभावना जताई जा रही है।

यहां अधूरा है कार्य
घंटाघर से स्टेशन तक जाने वाले रोड से पूरब के मोहल्लों में सीवर लाइन बिछाने, कनेक्शन व चैंबर का कार्य शेष है। सड़कों व मोहल्लों की गलियों की मरम्मत भी नहीं कराई गई है। बिजलीपुरा में आडीटोरियम रोड को भी खुला छोड़ दिया गया है।

यहां तीन बार लीक हो चुकी पाइप लाइन की मरम्मत के बाद गड्ढों को भी नहीं भरा गया। इसी तरह भारद्वाजी, बाबूजई, हयातपुरा, हुसैनपुरा, चमकनी, करबला आदि क्षेत्रों में सीवर लाइन बिछाने के साथ ही गलियों की भी मरम्मत नहीं की गई। जल निगम अभियंताओं की ढिलाई की वजह से कार्यदायी संस्था के जिम्मेदार भी कोई ध्यान नहीं दे रहे है।

सीवर लाइन का कार्य पूर्ण न करने पर कार्यदायी संस्था के भुगतान में 10 प्रतिशत की कटौती की जा रही है। सीवर लाइन बिछाने व कनेक्शन करने के लिए जून तक का समय दिया गया है---कपिल एम सिंह, अधिशासी अभियंता जल निगम।

यह भी पढ़ें- शाहजहांपुर: मुंडन संस्कार से लौट रही ट्रैक्टर-ट्रॉली पलटी पिता-पुत्र की मौत, 21 घायल