कानपुर: पेपर बदलने पर परीक्षार्थियों का हंगामा, तोड़फोड़ और पथराव

कानपुर: पेपर बदलने पर परीक्षार्थियों का हंगामा, तोड़फोड़ और पथराव

कानपुर, अमृत विचार। कॉमन यूनिवर्सिटी इंटरेस्ट टेस्ट अंडरग्रेज्युएट एग्जाम (सीयूईटी यूजी 2024) के दौरान बुधवार को सेंटर पर परीक्षार्थियों ने जमकर हंगामा किया। इस दौरान परीक्षार्थियों ने परीक्षा केंद्र में तोड़फोड़ भी की। हंगामा कर रहे परीक्षार्थियों का आरोप था कि उन लोगों को गलत प्रश्न प्रश्नपत्र दिया गया।

WhatsApp Image 2024-05-15 at 11.20.10 PM

उधर छात्रों ने परीक्षा केंद्र के कर्मचारियों पर मारपीट का भी आरोप लगाया। नारेबाजी और तोड़फोड़ को बढ़ता देख परीक्षा केंद्र की ओर से पुलिस प्रशासन को सुचना दी गई। इस पर भारी पुलिस बल परीक्षा केंद्र पहुंच गया। लगभग तीन घंटे चले हंगामे के बाद छात्रों को समझा-बुझाकर शांत कराया जा सका। 

WhatsApp Image 2024-05-15 at 11.20.11 PM

एनटीए की ओर से गुरुवार को सीयूईटी यूजी 2024 मंधना स्थित महाराणा प्रताप इंजीनियरिंग कॉलेज में परीक्षा का आयोजन किया गया था। परीक्षा के दौरान ही परीक्षार्थियों ने हंगामा शुरू कर दिया। छात्रों का आरोप था कि परीक्षा केंद्र में उन लोगों को गलत प्रश्न पत्र वितरित कर दिया गया है। हिंदी माध्यम के परीक्षार्थियों को अंग्रेजी व अंग्रेजी माध्यम के परीक्षार्थियों को हिंदी माध्यम का पेपर दिया गया। 

परीक्षा केंद्र की लापरवाही की वजह से परीक्षार्थियों का भविष्य अंधकारमय हो गया है। यहां पर कुछ परीक्षार्थियों ने पेपर आउट होने का भी आरोप लगा दिया। परीक्षा केंद में परीक्षार्थी इस कदर आक्रोशित हो उठे कि उन्होंने केंद्र के भीतर ही पत्थरबाजी करनी शुरू कर दी। इससे खिड़कियों व दरवाजों पर लगे कांच चकनाचूर हो गए। कुछ परीक्षार्थियों ने परीक्षा केंद्र में लगे गमलों को भी तोड़ दिया। 

मामला बढ़ता देख तीन थानों का फोर्स मौके पर पहुंचा। पुलिस प्रशासन ने परीक्षार्थियों को समझाबुझा कर मामले को शांत किया। परीक्षार्थियों ने इस बीच परीक्षा केंद्र के कर्मचारियों की ओर से उनके साथ मारपीट करने का भी आरोप लगाया। इसके अलावा छात्रों का यह भी कहना था कि केंद्र में कुछ परीक्षार्थियों को अलग से परीक्षा हल करने का भी समय दिया गया। वहीं कुछ परीक्षार्थी ऐसे भी रहे जिन्हें कर्मचारियों की ओर से काफी देर तक पेपर तक नहीं दिया गया था। परीक्षार्थियों के आरोप सुनने के बाद पुलिस प्रशासन ने पूरे मामले को शांत कराया। 

महाराणा प्रताप जो मंधना में प्राइवेट कॉलेज है, यहां पर बुधवार को कॉमन यूनिवर्सिटी इंटरेस्ट टेस्ट एग्जाम  चल रहा था, जो नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के की ओर से कराया जाता है। इसमें हिंदी मीडियम और इंग्लिश मीडियम के पेपर आपस में चेंज हो गए। इस पर पेपर को कैंसिल कर दिया गया। इसको लेकर बच्चों में काफी अंसतोष और रोष व्याप्त हुआ। इस बात का लोगों ने आरोप लगाया कि पेपर आउट हो गया है। सूचना पर मौके पर पहुंचने पर ऐसे कहीं कुछ नहीं पाया गया। यहां पर जो डॉयरेक्टर हैं, और जो स्टॉफ है, उनसे बातचीत की गई है। यह एक मानवीय भूल हुई है। बच्चों को समझाया गया है। बच्चों ने जानकारी ली क्या परीक्षा दोबारा होगी। इस पर बच्चों को बताया गया है, कि सभी का भविष्य सुरक्षित है, आगे दोबारा एग्जाम होगा तो एनटीए उन लोगों को सूचित करेगा---विजय ढुल, डीसीपी पश्चिम।

25 सेंटर में हुई परीक्षा
सीयूईटी’ यूजी शहर के 25 परीक्षा केंद्रों में शुरू हो गया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से आयोजित किया जाने वाला यह एग्जाम 24 मई तक चलेगा। एनटीए की ओर से सुभाष स्मारक इंटर कॉलेज किदवई नगर, जुगल देवी सरस्वती विद्या मंदिर दीनदयाल नगर, डीपीएस आजाद नगर व बर्रा, मंटोरा पब्लिक स्कूल बिठूर रोड, महाराणा प्रताप इंजीनियरिंग कॉलेज मंधना, गुरुनानक पब्लिक स्कूल लाजपत नगर समेत कई केंद्रों पर पांच हजार से ज्यादा परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। सुबह 10 बजे से शाम छह बजे के तक अलग अलग स्लॉट में केमिस्ट्री, बायोलाजी, अंग्रेजी, जनरल टेस्ट का पेपर हुआ।

2 सौ परीक्षार्थियों की दोबारा होगी परीक्षा
परीक्षा के सिटी क्वार्डिनेटर बलविंदर सिंह ने बताया कि महाराणा प्रताप इंजीनियरिंग कॉलेज परीक्षा केंद्र में 960 परीक्षार्थियों का सेंटर पड़ा था। परीक्षा केंद्र में प्रश्न पत्रों को वितरित करने के दौरान कुछ दिक्कतें सामने आईं है। इसे लेकर लगभग 2 सौ परीक्षार्थियों की परीक्षा छूट जाने की बात सामने आई है। टेस्टिंग एजेंसी को इन लगभग 2 सौ परीक्षार्थियों की दोबारा परीक्षा कराए जाने की संस्तुति की गई है।

यह भी पढ़ें- Video: लखनऊ में इंडिया गठबंधन की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू, मल्लिकार्जुन खरगे बोले-200 सीट नहीं पार कर पाएगी BJP