जाम से निपटने की रणनीति : लॉटरी आवंटित कर ई-रिक्शा का रूट निर्धारित

53361 ई-रिक्शा पंजीकृत, 23761 का जोनवार रूट निर्धारित 

जाम से निपटने की रणनीति : लॉटरी आवंटित कर ई-रिक्शा का रूट निर्धारित

अमृत विचार, लखनऊ। राजधानी में सड़कों पर झुंड बनाकर ई-रिक्शा संचालित होने के कारण चौराहे और तिराहे पर ई-रिक्शा चालकों की मनमानी से जाम की स्थिति बनी रहती है। इससे निपटने के लिए पुलिस कमिश्नरेट ने यातायात विभाग की ओर से मंगलवार को जोनवार ई रिक्शा की लॉटरी आवंटित कर ई-रिक्शा का रूट निर्धारित किया है। साथ ही ई-रिक्शा चालकों को एक माह का समय देकर 12 जुलाई तक कलर कोडेड स्टीकर लगाकर ई-रिक्शा संबंधित जोन में संचालित करना होगा। उल्लंघन पर कार्रवाई की जायेगी।  

संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून-व्यवस्था उपेन्द्र कुमार अग्रवाल के मुताबिक यातायात व्यवस्था को सुचारू व सुगम बनाने के लिये अनियंत्रित संख्या में बिना किसी रूट व्यवस्था के चल रहे ई-रिक्शा  के संचालन को नियंत्रित किये जाने के मद्देनजर ई-रिक्शा के रूट निर्धारण की व्यवस्थायें लागू की गयी हैं। मंगलवार को रिजर्व पुलिस लाइन के संगोष्ठी सदन में डीसीपी ट्रैफिक की मौजूदगी में ई-रिक्शा चालक/ मालिकों के साथ मीटिंग कर ई-रिक्शा संचालन के संबंध मे लॉटरी से जोन आवंटन करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए साथ ही कलर कोडेड स्टीकर नि:शुल्क दिया गया।

ऑफलाइन व ऑनलाइन आवेदन करने वाले ई-रिक्शा चालक स्वामी को उनके द्वारा भरे गये जोन के आधार पर ई-रिक्शा संचालन के लिए लॉटरी व्यवस्था के माध्यम से जोन आवंटन किया गया है। सामान्य परिस्थितियों के अंतर्गत शहरी क्षेत्र में एक जोन के लिए 5000 ई-रिक्शा की सीमा निर्धारित की गयी है। लॉटरी में जोन आवंटन के बाद ई-रिक्शा चालकों को एक माह का समय प्रदान किया जायेगा। इस एक माह में ई-रिक्शा चालक/स्वामी के अन्य कोई सुझाव/आपत्ति होंगे तो विचार किया जायेगा। वहीं 12 जुलाई 2024 से बिना स्टीकर अथवा निर्धारित रूट से अन्यथा चल रहे ई-रिक्शा के विरुद्ध कार्रवाई की जायेगी।  

जोनवार संचालित होगा ई- रिक्शा, पूरे शहर में 16 जोन निर्धारित 

ई-रिक्शा संचालन के लिए सम्पूर्ण जनपद को एसीपी के क्षेत्र के अनुसार 16 जोन में बांटा गया है। प्रत्येक जोन में तीन थाने लगभग हैं। ई-रिक्शा सत्यापन के लिए 01 से 15 जनवरी तक निशुल्क फार्म बांटे गये थे। वर्तमान में यह प्रक्रिया ऑनलाईन लखनऊ पुलिस की वेबसाइट के माध्यम से संचालित की जा रही है। इस फार्म में नाम, पता, फोटो, आपराधिक इतिहास आदि आवश्यक जानकारी के अतिरिक्त ऐसे तीन जोन का विकल्प भी दिया गया है जहां ई-रिक्शा चालक स्वामी अपनी ई-रिक्शा का संचालन करना चाहता है। 

53361 ई-रिक्शा पंजीकृत, 23761 का जोनवार रूट निर्धारित 

शहर में करीब 53361 ई-रिक्शा पंजीकृत हैं जो परमिट व्यवस्था से मुक्त हैं। ट्रैफिक पुलिस की जांच में पाया गया कि चारबाग रेलवे स्टेशन, चरक चौराहा, अवध चौराहा, पॉलीटेक्निक चौराहा आदि पर ही ई-रिक्शा ज्यादा संख्या में चल रहे हैं। जिससे शहर की ट्रैफिक व्यवस्था आए दिन बिगड़ जाती है। ई- रिक्शा मनमाने तरीके से सड़कों पर फर्राटा भरते रहते हैं।

पुलिस कमिश्नरेट ने जोनवार रूट निर्धारण कर सुलभ संचालन की व्यवस्था की कवायद की है। जिसके क्रम में जोनवार रिक्शों का सत्यापन कराने के बाद पुलिस ने लॉटरी के माध्यम से रूट निर्धारित किया है। अब तक समस्त थानों से प्राप्त सूचना के अनुसार लगभग 26890 फार्म ई-रिक्शा चालकों द्वारा ऑनलाईन ऑफलाईन भरे गये हैं जिनमें ई-रिक्शा चालकों द्वारा स्वेच्छा से 03 जोन का विकल्प भरा गया है। अब तक भरे गये फार्म में से 23761 फार्म सही और लॉटरी के लिए उपयुक्त पाये गये हैं।

यह भी पढ़ेः पुरुषों को 30 के बाद भी रहना है जवां और तंदुरुस्त, तो इन पांच पोषक तत्वों को डाइट में शामिल करना न भूले