पुरुषों को 30 के बाद भी रहना है जवां और तंदुरुस्त, तो इन पांच पोषक तत्वों को डाइट में शामिल करना न भूले

पुरुषों को 30 के बाद भी रहना है जवां और तंदुरुस्त, तो इन पांच पोषक तत्वों को डाइट में शामिल करना न भूले

आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में आदमी अपने आप पर ही ध्यान देना भूल जाता है। लेकिन हर आदमी को उम्र के हिसाब से जरूरी पोषण तत्वों की जरूरत पड़ती है। इस लिए उन्हें अपनी डाइट में उन जरूरी पोषक तत्वों को शामिल कर लेना चाहिए, जिससे वह अपनी उम्र के अनुसार ही अपने शारीरिक पोषण को पूरा कर सकें। वैसे तो व्यस्त भरी जिंदगी में ये काफी चुनौतीपूर्ण काम है, मगर खुद को स्वस्थ और फिट रखने के लिए ये करना भी जरूरी है।

वैसे तो हर उम्र में खुद को फिट और स्वस्थ बनाए रखने के लिए संतुलित आहार लेना बेहद जरूरी है, जिसमें आवश्यक विटामिन्स, मिनरल्स और प्रोटीन को शामिल करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जिससे दिमाग भी स्वस्थ रहता है और हड्डियां भी मजबूत बनतीं है। इस लिए आज हम आपको ऐसी कुछ पोषक तत्वों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए जिससे आप 30 के बाद भी एक दम जवां दिख सकें। 

Vitamin A (विटामिन ए )
विटामिन ए इम्यून सिस्टम, आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए और स्किन हेल्दी रखने के लिए बेहद जरूरी होता है। साथ ही पुरुषों को 30 के बाद महत्वपूर्ण रूप से, प्रोस्टेट हेल्थ के बेहतर विकास को बढ़ावा देने के लिए विटामिन ए की जरूरत पड़ती है। इस लिए इसकी पूर्ति के लिए गाजर, डेयरी प्रॉडक्ट्स और शकरकंद का सेवन करना चाहिए।

Vitamin D (विटामिन डी )
बढ़ती उम्र का असर मांसपेशियों और एनर्जी लेवल पर पड़ने लगता है। इसकी वजह है कि 30 के बाद हर आदमी के शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम होता है। इस लिए टेस्टोस्टेरोन को बढ़ने के लिए विटामिन डी बेहद जरूरी है, साथ ही ये हड्डियों के लिए कैल्शियम अवशोषण में सहायक होता है। और यह हार्ट हेल्थ और कई तरह के कैंसर से भी बचाव करने में मदद करता है।

Vitamin K (विटामिन के )
30 के बाद पुरुषों में डिमेंशिय की परेशानी बढ़ने लगती है। ऐसे में विटामिन के पुरुषों को डिमेंशिया की पेरशानी से बचाता है और साथ ही हड्डियों स्वस्थ और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रखने में मदद करता है। इसकी पूर्ति तेल, फलों और पत्तेदार सब्जियों द्वारा किया जा सकता है।

Vitamin B12 (विटामिन बी12)
उम्र के साथ पुरुषों में नर्वस सिस्टम कम होने लगता है जिसे मजबूत बनाए रखने के लिए विटामिन  बी12 की अवश्यकता है। जोकि एनर्जी लेवल को भी बनाए रखने में मदद करता है। इसकी पूर्ति के लिए अधिकतर मांस का सेवन जरूरी होता है जैसे मांस, मछली और अंडे आदि।

Magnesium (मैग्नीशियम)
मांसपेशियों और हार्ट हेल्थ को 30 के बाद बेहतर रखने के लिए मैग्रीशियम के सेवन की जरूरत होती है। इसके साथ मैग्रीशियम से वेट लॉस करने, स्ट्रेस को कम करने और ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें। प्रचंड गर्मी ने छीन लिया है आपका सुकून तो अपनाएं ये उपाय, जल्द मिलेगी राहत