प्रचंड गर्मी ने छीन लिया है आपका सुकून तो अपनाएं ये उपाय, जल्द मिलेगी राहत

प्रचंड गर्मी ने छीन लिया है आपका सुकून तो अपनाएं ये उपाय, जल्द मिलेगी राहत

Heat Wave: बढ़ती गर्मी ने सबका हाल खराब कर रखा है। तपती गर्मी ने इंसान के साथ जानवरों का हाल भी बेहाल कर दिया है। ऐसे में सभी तपिश के कम होने का इंतजार कर रहे हैं। अब तो हाल ऐसा है कि दिन का ही नहीं रात का सुकून भी गर्मी ने छीन लिया है। शुरुआती गर्मी के मौसम ने जैसे ठंड से सुकून दिलाया था वैसे मई और जून के महीने की गर्मी ने वह सुकून छीन लिया है। अब धीरे- धीरे इस बढ़ती गर्मी को सहन कर पाना बेहद मुश्किल होता जा रहा है।

ज्यादा गर्मी लगने की वजह
अक्सर जो लोग ज्यादा तेल- मसालों से बना खाना खाते हैं और कैफीन युक्त पदार्थों का सेवन करते हैं, उन्हें ज्यादा गर्मी लगती है और पसीना भी अधिक निकलता है, क्योंकि इन चीजों का सेवन हमारे शरीर के तापमान को बढ़ाने का काम करता हैं।

बॉडी डिहाइड्रेट का कारण
अगर आप पानी कम पीते हैं, तो ऐसे में बॉडी डिहाइड्रेट होने लगती है। बॉडी में लिक्विड की कमी के चलते बॉडी इन्फ्लेमेशन होता है जिसके कारण हमारी बॉडी में टेंपरेचर मेंटेन कर पाने की क्षमता कम होने लगती है और जिसके कारण गर्मी ज्यादा लगने लगती है।

ज्यादा स्ट्रेस 
आजकल हर काम करने वाले लोगों को स्ट्रेस होना आम बात हो गई हैं, मगर आपको बता दें कि स्ट्रेस को ज्यादा लेने से हमारी बॉडी पर टेंपरेचर बढ़ जाता है जिसके कारण गर्मी अधिक लगती है क्योंकि ऐसे में हमारा ब्लड सर्कुलेशन ऑटोनोमिक नर्वस सिस्टम एक्टिव होने लगता है।

क्या पहनें और क्या खाएं
भीषण गर्मी से राहत के लिए हल्के रंग के कपड़े पहनकर निकलें ताकि वो ज़्यादा गर्मी ना सताए। सूती कपड़े पहनना भी अच्छा विकल्प है। जो लोग शारीरिक रूप से थकने वाला काम ज़्यादा करते हैं, उन्हें ओआरआस जरूर पीना चाहिए। ओआरएस नहीं उपलब्ध हो तो सादे पानी में चीनी-नमक का घोल बनाकर पीते रहें ताकि शरीर में इलेक्ट्रोलाइट का संतुलन बना रहे। नींबू पानी और छाछ पीएं।

ऐसे पाएं गर्मी से राहत 
पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं जिससे बॉडी हाइड्रेट रह सकें।
हल्के रंग और लाइट कपड़े पहनें।
बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीम का उपयोग करें।
बाहर जाते समय सनग्लासेस और छाते का उपयोग करना न भूले।

ये भी पढ़ें- बढ़ते वजन से हो गए हैं परेशान तो आज से ही शुरू करें इन चार चीजों का सेवन, जल्द ही मोटापे से मिलेगी निजात