बढ़ते वजन से हो गए हैं परेशान तो आज से ही शुरू करें इन चार चीजों का सेवन, जल्द ही मोटापे से मिलेगी निजात

बढ़ते वजन से हो गए हैं परेशान तो आज से ही शुरू करें इन चार चीजों का सेवन, जल्द ही मोटापे से मिलेगी निजात

हर कोई आजकल फिट और हेल्दी रहना चाहता है। मगर अधिकतर लोग आज के समय में मोटापे के कारण बेहद परेशान हैं। ऐसे में उनके लिए मोटापे को कम करना एक चुनौती बन गया है। इसलिए आइए जानते हैं ऐसी चार चीजें जिसे आप अपनी दिनचर्या में शामिल करके वजन को घटा सकते हैं। 

फलों का सेवन
आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर लोग फल खाने से बेहतर जूस पीना समझते हैं। मगर आपको बता दें कि जूस के मुकाबले फलों में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। इसलिए फल का सेवन जूस से अधिक करना चाहिए। जैसे कि- जामुन, सेब, संतरा, नाशपाती और एवोकाडो ये फल बेहद जल्दी वजन घटाने में आपकी मदद करेंगे।

सीड्स और नट्स का सेवन
सीड्स और नट्स में केवल फाइबर ही नहीं होता बल्कि हेल्दी फेट और प्रोटीन की भी अधिक मात्रा होती है, जोकि आपको हेल्दी रखने में मदद करती है। इसलिए आपने दिनचर्या में अलसी के बीज, चिया सीड्स, बादाम और कद्दू के बीज को शामिल कर लीजिए। इससे आपको अपने वजन को कम करने में काफी मदद मिलेगी।

बिना स्टार्च वाली सब्जियां 
वजन को घटाने के लिए बिना स्टार्च वाली सब्जियां जैसे- पालक, गाजर, केला, स्प्राउट्स और ब्रोकली का सेवन करना चाहिए। इन सब्जियों में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है और कैलोरी बेहद कम इसलिए यह काफी जल्दी वजन को कम करने में मदद करती हैं।

बीन्स और दाल
वजन कम करने के लिए फलियों का सेवन बेहद कारगर साबित होता है। जैसे चने, दाल और बीन्स इनमें अधिक मात्रा में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा होती है जोकि बार- बार भूख लगने वाली आदत को कम करता है। साथ इसके सेवन से बॉडी में हर समय एनर्जी महसूस होती है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

ये भी पढे़ं- गर्मी से परेशान होकर आपका दिमाग भी हो रहा है खराब, इन टिप्स से मिलेगी राहत