आठ फरवरी से होगी भारतीय मूल की चित्रकार अमृता शेरगिल की याद में कार्यक्रमों की शुरुआत

आठ फरवरी से होगी भारतीय मूल की चित्रकार अमृता शेरगिल की याद में कार्यक्रमों की शुरुआत

नई दिल्ली। फरवरी से शरुआत की जाएगी। शेरगिल की 110वीं जयंती पर उनकी स्मृति में आयोजित इन कार्यक्रमों में फिल्म महोत्सव, छात्रों के साथ संवाद, कला प्रदर्शनियां और कार्यशालाएं शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- सिंध इतिहास और साहित्य शोध संस्थान का शीघ्र होगा लोकार्पण

‘राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय’ (एनजीएमए) और हंगरी के कला केंद्र से जुड़े संस्थान ‘लिज्ट’ ने मंगलवार को यहां ‘अमृता 110 प्रोजेक्ट’ की शुरुआत करते हुए यह घोषणा की। संस्थान ने एक बयान में कहा, ‘‘हमारा लक्ष्य अमृता शेरगिल की हंगरी से जुड़ी जड़ों के बारे में लोगों को और अधिक जानकारी देना है।

साथ ही शेरगिल के जीवन और कार्य पर हंगरी में गुजरे उनके बचपन के प्रभाव और हंगरी तथा भारत के बीच सबसे मजबूत कड़ी के अल्पावधि लेकिन बेहद समृद्ध और रचनात्मक जीवन का जश्न मनाना है।’’ हंगरी के बुडापेस्ट में 30 जनवरी, 1913 को जन्मी शेरगिल को उनकी शानदार कलाकृतियों के लिए दुनियाभर में पहचाना जाता है। शेरगिल के पिता भारतीय जबकि मां हंगरी की नागरिक थीं। शेरगिल की स्मृति में साल भर चलने वाले कार्यक्रमों की शुरुआत आठ फरवरी से ‘इंडिया इंटरनेशनल सेंटर’ में उनसे प्रेरित 20 कृतियों की कला प्रदर्शनी के साथ होगी। 

यह भी पढ़ें- मुजफ्फरपुर की बेटी मस्कट में करेगी बिहार का प्रतिनिधत्व

ताजा समाचार

IPL 2024 : हार्दिक पांड्या की फिर हुई हूटिंग, पूर्व क्रिकेटर बोले- भारतीय उप कप्तान थके हुए और दबाव में दिखे
जब तक जिन्दा हूं, धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं होने दूंगा: PM मोदी 
Fatehpur: प्रेमिका पर बुरी नजर रखने के चलते प्रेमी ने साथी संग मिलकर की थी हत्या; चेहरे को ईंट से कूचकर शव नहर में फेंका
मुरादाबाद: 70 हजार की लूट का खुलासा... नशे की लत ने बनाया लुटेरा...1 मई को हुई थी वारदात
LIVE PM Modi Kanpur Road Show: कानपुर में पांच बजे पीएम मोदी का विशेष विमान चकेरी एयरपोर्ट पर आएगा...एसपीजी के साथ कमांडो तैनात
घाघरा नदी पार कर कल गोंडा में प्रवेश होगी अयोध्या की चौरासी कोसी परिक्रमा यात्रा