Kanpur News: मंधना-शुक्लागंज फोरलेन का निर्माण शुरू... ट्रंच की हुई खोदाई, पेड़ों की कटान का एस्टीमेट मंजूर

कानपुर में मंधना-शुक्लागंज फोरलेन का निर्माण शुरू

Kanpur News: मंधना-शुक्लागंज फोरलेन का निर्माण शुरू... ट्रंच की हुई खोदाई, पेड़ों की कटान का एस्टीमेट मंजूर

कानपुर, अमृत विचार। 17 किलोमीटर लंबे मंधना-शुक्लागंज फोरलेन निर्माण का कार्य सोमवार से शुरू हो गया है। सड़क चौड़ीकरण के लिए ट्रंच की खोदाई का कार्य सोमवार से शुरू कर दिया गया। इसके साथ ही सड़क निर्माण में बाधा बनने वाले पेड़ों की कटान के लिए वन विभाग ने 63 लाख का एस्टीमेट भेजा है, जिसे पीडब्ल्यूडी ने मंजूरी दे दी है। 

मंधना, बिठूर, शुक्लागंज होते हुए लखनऊ की ओर जाने वाले 17 किलोमीटर लंबे मार्ग के चौड़ीकरण के लिए पीडब्ल्यूडी ने 92.92 करोड़ की लागत से गाजियाबाद की शर्मा कंस्ट्रक्शन कंपनी को टेंडर दिया था। कार्यदायी संस्था से एग्रीमेंट का कार्य पूरा होने के बाद सोमवार से कंपनी ने निर्माण कार्य शुरू कर दिया है।

मौजूदा समय में फोरलेन की चौड़ाई 7.50 मीटर है। अब दोनों ओर 8.50 मीटर चौड़ी सड़क होगी। फोरलेन के दोनों तरफ तीन-तीन फीट चौड़ा फुटपाथ भी बनाया जाएगा। दो मीटर का डिवाइडर सड़क के बीच में होगा व 17 किलोमीटर मार्ग के दोनों ओर नाला व स्ट्रीट लाइट का निर्माण किया जाएगा।

सोमवार से मंधना शुक्लांगज रोड के चौड़ीकरण के लिए निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। कार्यदायी संस्था ने ट्रंच खोदाई का काम शुरू किया है। फोरलेन निर्माण के बाद बिल्हौर, शिवराजपुर, कन्नौज की ओर से आने वाले वाहनों को लखनऊ आवागमन में काफी राहत मिलेगी

इस तरह बनेगी सड़क

- दोनों तरफ 8.50-8.50 मीटर चौड़ी सड़क होगी। अभी सिर्फ 7.50 मीटर है।
- 3-3 मीटर के फुटपाथ सड़क के दोनों तरफ होंगे।
- 2 मीटर का डिवाइडर सड़क के बीच में होगा।
- सड़क पर दोनों तरफ नाला और स्ट्रीट लाइट होगी।

फोरलेन निर्माण के लिए ट्रंच खोदाई का कार्य कंस्ट्रक्शन कंपनी ने शुरू कर दिया है। चौड़ीकरण में बाधा बनने वाले पेड़ों की कटान के लिए वन विभाग के 63 लाख रुपये के एस्टीमेट को मंजूरी दे दी गई है।- अखंडेश्वर कुमार, एक्सईएन, पीडब्ल्यूडी

ये भी पढ़ें- Basant Panchami 2024: उत्साह-उमंग से होगी 14 फरवरी को मां सरस्वती की पूजा... इस योग में करें पूजा