अयोध्या: जूनियर परिषदीय विद्यालय की छात्राएं अब बनेगी 'पावर एंजल' पहला प्रशिक्षण पूरा

कक्षा छह से लेकर आठ तक की छात्राओं का होगा चुनाव, मिलेगा विशेष प्रशिक्षण

अयोध्या: जूनियर परिषदीय विद्यालय की छात्राएं अब बनेगी 'पावर एंजल' पहला प्रशिक्षण पूरा

तारुन, अयोध्या। जूनियर परिषदीय विद्यालय की छात्राओं को अब पावर एंजल के रूप में निखारा जाएगा। प्रत्येक जूनियर विद्यालयों में पावर एंजल का गठन किया जा रहा है। इसे लेकर पहला प्रशिक्षण भी हो गया है।

स्पेशल प्रोजेक्ट फॉर इक्विटी के अंतर्गत पावर एंजिल सशक्तिकरण एवं नेतृत्व क्षमता प्रदान करने के लिए सुगमकर्ता की तीन दिवसीय ब्लॉक स्तरीय कार्यशाला का आयोजन कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में हुआ। मास्टर ट्रेनर डाॅ अनामिका मिश्रा, अपर्णा दिवेदी और रेनू सिंह रही।

बताया कि  प्रशिक्षण में यूपीएस और कंपोजिट स्कूल के विकासखंड तारुन के 48 सुगमकर्ताओं ने प्रशिक्षण लिया।प्रशिक्षण का मुख्य बिंदु बेसिक के जूनियर विद्यालय में 6, 7, 8 कक्षा से एक -एक पावर एंजल का चुनाव करना है उनके कार्य , दायित्व निर्धारण के लिए प्रगति के पंख नामक पत्रिका से सुगमकर्ताओं द्वारा मार्ग दर्शन रहा।

राज्य परियोजना से मेंटर नदीम सिद्दीकी ने स्टीरियो जेंडर पर चर्चा की। जिसमें प्रज्ञा गौतम, आनंद कौशल, रिचा त्रिपाठी,  श्यामकुमारी, वंदना चौरसिया द्वारा प्रस्तुति दी गई। अर्चना शर्मा द्वारा प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। केजीबीबी की विज्ञान शिक्षिका ने चार्ट व एक कविता प्रस्तुत की। 

भविष्य के लिए उड़ान भरेगीं पावर एंजल

मीना मंच की नोडल शिक्षिका विभा साव ने बताया कि इस प्रशिक्षण से जितनी भी पावर एंजल बनेंगी वे सभी भविष्य में अपनी उड़ान को प्राप्त करेंगी। जल्द से जल्द पावर एंजल का गठन कक्षावार करके, केस हिस्ट्री पर भी काम शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। वार्डन संध्या वर्मा, शिक्षक देव नारायण पाण्डेय, अम्बिका वर्मा, संजीव तिवारी, जय यादव, चंद्रावती गोस्वामी, रूपवती मौर्य, संगीता वर्मा, सुषमा सिंह मौजूद रहीं।

यह भी पढे़ं: बहराइच: दो बाइकों की आमने सामने हुई टक्कर, प्रधान प्रतिनिधि समेत दो घायल, कोहराम