गोंडा: ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी आज, 1890 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को जमीन पर उतारने की तैयारी

दोपहर 1:00 बजे जिला पंचायत सभागार में जुटेंगे उद्यमी

गोंडा: ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी आज, 1890 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को जमीन पर उतारने की तैयारी

गोंडा। जिले में निवेशकों के लिए ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की शुभ घड़ी आ गई है। जिला पंचायत सभागार में सोमवार दोपहर 1:00 बजे भव्य भूमि पूजन समारोह का आयोजन किया गया है। इस भूमि पूजन समारोह में जिले के जाने-माने उद्यमी और निवेशक शामिल होंगे। कुल 1890 करोड़ रुपए के 78 परियोजनाओं को जमीन पर उतारने की तैयारी है। इन परियोजनाओं से क्षेत्र के विकास को रफ्तार मिल सकेगी। 

लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित हो रहे इस ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 10 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश करने वाले जिले के 23 निवेशकों को बुलाया गया है। बड़ी परियोजनाओं में ताज होटल ग्रुप जैसे बड़े इनवेस्टर शामिल हैं। 10 करोड रुपए से काम का निवेश करने वाले 55 उद्यमी जिला पंचायत सभागार में आयोजित भूमि पूजन समारोह में शामिल होंगे। इसके लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली है जिला पंचायत सभागार में आयोजित समारोह में इन परियोजनाओं को धरातल पर उतारा जाएगा।

Untitled-14 copy

जिला उद्योग के उपायुक्त बाबूराम ने बताया कि भूमि पूजन समारोह के लिए सभी जरूरी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।  समझ में उद्यमियों के साथ जनप्रतिनिधियों व्यापारियों को आमंत्रित किया गया है। 23 बड़े इन्वेस्टर्स समेत 78 उद्यमी गोंडा को उद्योग का हब बनायेंगे। इन उद्योगों से जिले के 8400 से अधिक  युवाओं को रोजगार मिलने की उम्मीद जताया जा रही है।

डेयरी, पशुपालन, सूक्ष्म लघु व मध्यम विभाग के सबसे ज्यादा एमओयू

जनपद में कई महत्वाकांक्षी परियोजनाओं को धरातल पर उतारने की तैयारी पूरी हो चुकी है। जनपद के लिए सबसे ज्यादा 1121 करोड़ का निवेश डेयरी विकास क्षेत्र के 5 उद्यमी करने जा रहे हैं। इसके बाद दूसरा सबसे बड़ा निवेश सूक्ष्म लघु एवं मध्यम विभाग से 328 करोड़ का है, जिसमें बड़े बड़े होटल व्यवसायियों समेत 34 एमओयू शामिल हैं। इसके अलावा पशुपालन विभाग, उद्यान विभाग, पर्यटन, चिकित्सा शिक्षा समेत 16 विभागों के कुल 78 एमओयू हैं जिनके प्रस्तावित निवेश लगभग 19 सौ करोड़ हैं।

बड़े होटलों और रेस्टोरेंट का हब बनेगा गोंडा

रामनगरी अयोध्या से सटा जिला होने के नाते यहां बड़े होटल ग्रुप भारी निवेश की रूपरेखा बना चुके हैं। जल्द ही जनपद वासियों का य़ह सौभाग्य पर्यटन और रोजगार के क्षेत्र मे बड़े अवसर के रूप मे तब्दील होने जा रहा है। बड़े निवेशों मे द ग्रांड अयोध्या (100 करोड़), होटल ताज विवांता (50 करोड़), होटल जिंजर, होटल कोरोनेशन आदि शामिल हैं।

प्रदेश में तीसरे स्थान पर है गोंडा

उद्योग विभाग के उपायुक्त बाबूराम ने बताया कि यहां प्राप्त निवेशों के कुल 155 प्रस्ताव हैं। जिनमें से 75 बड़ी परियोजनाओं में ताज होटल ग्रुप जैसे बड़े इनवेस्टर शामिल हैं। जीबीसी (ग्राउंड ब्रेकिंग सेरीमनी) के लिए तैयारी पूरी हो चुकी है। इस दृष्टि से गोंडा पूरे प्रदेश में अब तक अव्वल था,  लेकिन बड़े लक्ष्य के निर्धारण के बाद अब य़ह तीसरे स्थान पर है। पहले नंबर पर चंदौली और दूसरे नंबर पर बरेली है।

Untitled-13 copy

यह भी पढे़ं: गोंडा: तेज रफ्तार कार ने बाइक में पीछे से मारी टक्कर, दो गंभीर, परिवार में कोहराम