Ground Breaking Ceremony: ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के अवसर पर जुटे उद्यमी, इन उद्यमियों को मिला सम्मान

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के अवसर पर जुटे उद्यमी-जनप्रतिनिधि

 Ground Breaking Ceremony: ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के अवसर पर जुटे उद्यमी, इन उद्यमियों को मिला सम्मान

कानपुर, अमृत विचार। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के तहत शहर में भी समारोह हुआ। समारोह के दौरान उद्यमी, जनप्रतिनिधि व प्रशासनिक अधिकारियों ने एकजुट होकर समृद्धि का उत्सव मनाया। इस दौरान प्रधानमंत्री की ओर से रखी गई विकास की नींव के सभी स्क्रीन के जरिये गवाह बने। संदेश दिया गया कि शहर में उद्योग के बढ़ने से इन्फ्रास्ट्रक्चर में भी मजबूती आएगी।

उद्योग से शहर का हर नागरिक जुड़ता है। अप्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से उसे लाभ होता है। इनमें युवा, महिलाएं, प्रोफेशनल्स, श्रमिक व आम नागरिक सभी शामिल हैं। कहीं पर भी जब उद्योग बढते हैं तो वह उसे शहर के विकास का पैमाना होता है।

समारोह के दौरान जनप्रतिनिधियों और उद्यमियों ने मुखर होकर अपनी बात भी रखी। उद्योग व शहर के विकास में प्रदेश सरकार व केंद्र सरकार के योगदान को भी बताया गया। विकास को लेकर भेजे जाने वाले प्रस्तावों पर भी चर्चा हुई।

जीटी रोड स्थित एक होटल में हुए समारोह में सभी ने बड़ी स्क्रीन पर लखनऊ में हो रहे मुख्य आयोजन का सीधा प्रसारण देखा। इस दौरान मुख्य अतिथि के रूप में सांसद सत्यदेव पचौरी मौजूद रहे। विधायक नीलिमा कटियार ने भी समारोह में अपने विचार रखे। 

समारोह में मंडलायुक्त अमित गुप्ता, मुख्य विकास अधिकारी सुधीर कुमार, केडीए सचिव शत्रोहन वैश्य प्रमुख रूप से मौजूद रहे। उद्योगपतियों में बलराम नरूला, आईआईए के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सुनील वैश्य, प्रवेंशियल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष अतुल सेठ, मर्चेंट चेंबर ऑफ उत्तर प्रदेश के चेयरमैन सुशील शर्मा, फीटा के महासचिव उमंग अग्रवाल, पीआईएल के प्रांतीय अध्यक्ष मनोज बंका, मर्चेट चेंबर से आरके अग्रवाल, रमेश चंद गुलाटी, तरुण गर्ग, राजीव भरतीया, अरुण शाह, मनोज अग्रवाल, रमन टंडन, नितिन टंडन व राकेश सूरी सहित अन्य कारोबारी समारोह में शामिल हुए।

29 उद्यमियों को मिला सम्मान

समारोह के दौरान 29 उद्यमियों को सम्मानित भी किया गया। सम्मान हासिल करने वाले उद्यमियों ने बेहतर उद्यमिता के जरिए अपने दम पर सरकारी सहायता से कारोबार में इजाफा किया। इनमें कई उद्यमियों ने निर्यात शुरू कर निर्यातकों की श्रेणी में खुद को खड़ा किया। सम्मानित होने वाले उद्यमियों में यादवेन्द्र सचान, मेसर्स ग्रोमोर इंटरनेशनल, आकृति सिंह, मेसर्स भुवो हरमानों प्रालि, संगीता सिंह, मेसर्स रूद्धि इंटरलेशनल, वंशिका निगम, मेसर्स तन्वी इंटरप्राइजेज, आयुषी सेठ, मेसर्स गुढग्रागस प्रालि, कमलदीप, मेसर्स बडी ओवरसीज, हिमांशू जैन, सीईओ फ्लैटेड फैक्ट्री काम्पलैक्स, एसबी जखोटिया, मेसर्स ट्रिनिटी टेप्स प्रालि, आरएन त्रिपाठी, न्यू स्टार्टअप, अरुण शाह, मेसर्स इन्जेक्टोप्लास्ट, आरके अग्रवाल, मेसर्स नेट प्लास्ट प्रालि, मनोज अग्रवाल, मेसर्स कानपुर प्लास्टिपैक लि, रमन टंडन एवं नितिन टंडन, मेसर्स आदित्य फ्लैक्सी पैक प्रालि, राजीव भरतिया, मेसर्स हिल्टैक्स इंडस्ट्रियल फैब्रिक्स प्रालि, अनिल गुप्ता, मेसर्स ओम प्लास्टिक (इण्डिया) प्रालि, रमेश गुलाटी, मेसर्स ज्योति कैप्सूल, राकेश सूरी, मेसर्स सूरी शूज प्रालि, तरूण गर्ग, मेसर्स तरूण टेक्सटाइल्य,  कार्तिक रस्तोगी, हैल्पअस ग्रीन, आशुतोष रस्तोगी, आरयूवीआर कामर्शियल प्रालि, जगदीश वैश्य, मेसर्स प्रहलाद राय कनेक्शन अर्ज प्रालि, प्रीति गुप्ता, मेसर्स कमल टेड्रिंग कारपोरेशन, अमित नागरथ, मेसर्स नागरथ इंडस्ट्रीज प्रालि, माधव अग्रवाल, श्री बंयल वायर प्रालि, दीपक गुप्ता, आकाशदीप ग्रुप, हिमांशू बालानी, उद्यमी, विनायक निगम, मेसर्स क्रिएटिवो आर्ट, करन केडिया, मेसर्स प्रिंट एंड गिफ्ट रहे।

दोबारा लौटा औद्योगिक स्वरूप : सांसद सत्यदेव पचौरी

समारोह में सांसद सत्यदेव पचौरी ने कहा कि प्रदेश में दस लाख करोड़ रुपये की इस बार ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी हुई है। यह प्रदेश का अब तक का निवेश का सबसे बड़ा इतिहास है। इस ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी से शहर में 19 हजार करोड़ रुपये के निवेश जमीन पर उतरे हैं। इससे यह सिद्ध होता है कि शहर का खोया हुआ औद्योगिक स्वरूप दोबारा से वापस आ रहा है। इसकी सबसे बड़ी वजह डबल इंजन की सरकार है। इसके अलावा उद्योगिक स्वरूप बेहतर हो रहा है इसकी वजह सरकार की ओर से कारोबारियों को दी जाने वाली सुविधाएं हैं।

छोटे इनवेस्टर को बढ़ावा : विधायक नीलिमा कटियार

समारोह में विधायक नीलिमा कटियार ने कहा कि इस तरह के आयोजन से सबसे ज्यादा लाभ छोटे इनवेस्टर को मिलता है। प्रदेश व शहर को मिला इतना बड़ा इनवेस्टमेंट और उसके जल्द जमीन पर उतरने से यह साबित होता है कि सरकार डबल इंजन की रफ्तार से काम कर रही है। कहा कि उद्योग के लगने से शहर के मूलभूत ढांचे में मजबूती आएगी। बिजली, सड़क, हाईवे, एक्सप्रेस वे, यातायात, सहित अन्य विकास तेजी से होता है। 

सरकारी मशीनरी बाधा पैदा करती : सुनील वैश्य

आईआईए पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सुनील वैश्य ने मुखरता से अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि शहर को निवेश के साथ वह जमीन पर भी उतरा यह प्रशंसनीय है। इन सबके बीच सरकारी अधिकारियों को भी दुरुस्त होने की जरूरत है। सरकारी अधिकारियों का बर्ताव खासतौर पर छोटे उद्योग के लिए उचित नहीं है। ऐसे लोग जिनकी पूंजी कम है या जो नया कारोबार करने की सोच रहे हैं सरकारी अधिकारी उनके प्रोजेक्ट में बाधा पैदा करते हैं। यह समस्या खासतौर पर एमएसएमई क्षेत्र से जुड़े कारोबारियों को रोजाना झेलनी पड़ती है। उन्होने यह भी अनुरोध किया कि इस समस्या का समाधान जल्द से जल्द होना चाहिए।

ग्रेटर कानपुर का भेजा प्रस्ताव : मनोज बंका

समारोह के दौरान पीआईएल के प्रांतीय अध्यक्ष ने कानपुर देहात को लेकर बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि कानपुर देहात नाम को लेकर उद्यमियों में असहजता का भाव रहता था। ऐसे में लंबे समय से कानपुर देहात का नाम ग्रेटर कानपुर किए जाने की मांग की जा रही थी। हाल ही में इस समस्या पर कमिश्नर की ओर से नाम बदलने पर प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है। उम्मद है जल्द ही इसके नाम में परिवर्तन हो जाएगा। उन्होंने कहा कि नाम का असर बहुत होता है। 

सांसद से हुई मांग

समारोह के दौरान सांसद सत्यदेव पचौरी से शहर को लेकर बड़ी मांग की गई। यह मांग स्टेट कैपिटल रीजन को लेकर रही। उद्यमियों ने कहा कि गौतमबुद्ध नगर के बाद प्रदेश में सबसे ज्यादा राजस्व कानपुर देता है। ऐसे में स्टेट कैपिटल रीजन में नाम शामिल होने के बाद उसे अंत में निकाल दिया गया। उद्यमियों ने कहा कि इस योजना में कानपुर व कानपुर देहात का नाम शामिल होने से कई तरह की सुविधाएं मिलेगी। ऐसे में वे प्रयास कर कानपुर व कानपुर देहात का नाम स्टेट कैपिटल रीजन में शामिल कराएं। 

दो बार गई बिजली

समारोह के दौरान जब प्रधानमंत्री का संबोधन उद्यमि सुन रहे थे उस वक्त दो बार लाइट जाने से आयोजकों में असहजता की स्थित बनी। पहली बार दोपहर 3:24 बजे दो मिनट के लिए जबकि दूसरी बार 3:43 बजे तीन मिनट के लिए गई। लाइट जाने पर समारोह में व्यवधान पैदा हुआ। हालाकि जनरेटर व्यवस्था होने पर लाइट को पूरे समारोह के दौरान चलाया जाता रहा।

ये भी पढ़ें- Ground Breaking Ceremony: शहर में 19 हजार करोड़ का निवेश धरातल पर उतरा...शिक्षा, चर्म, कपड़ा समेत इन इकाइयों पर काम शुरू