अयोध्या: अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा भरतकुंड रेलवे स्टेशन, कल पीएम मोदी करेंगे वर्चुअली शिलान्यास

यात्री सुविधा केंद्र और पार्किंग के रहेंगे इंतजाम, भरत की प्रतिमा लगाने का भी है प्रस्ताव

अयोध्या: अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा भरतकुंड रेलवे स्टेशन, कल पीएम मोदी करेंगे वर्चुअली शिलान्यास

अयोध्या, अमृत विचार। रामनगरी के बाद अब महाराज भरत की तपोस्थली भरतकुंड रेलवे स्टेशन का कायाकल्प होने जा रहा है। भरतकुंड स्टेशन को भी राम मंदिर मॉडल की तर्ज पर तैयार किया जाएगा। लगभग 15 बीघे में तैयार होने वाला स्टेशन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। सुरक्षा की दृष्टि से जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वर्चुअली शिलान्यास के बाद रेलवे स्टेशन पर युद्ध स्तर से कार्य शुरू हो जाएगा।

रामलला के भव्य मंदिर में विराजमान होने के बाद अयोध्या में श्रद्धालुओं की संख्या में जबरदस्त इजाफा हुआ है। अमूमन श्रद्धालुओं का आगमन रेलवे मार्ग से ही हो रहा है। अयोध्या आने वाला हर एक श्रद्धालु श्रीराम जन्मभूमि से तकरीबन 20 किमी दूर प्रयागराज मार्ग स्थित भरतकुंड भी पहुंचता है। भरतकुंड के महत्व को देखते हुए केंद्र सरकार अमृत भारत योजना के तहत भरतकुंड रेलवे स्टेशन को निखारने जा रही है।

तकरीबन 7.5 करोड़ की लागत से रेलवे स्टेशन का पुनर्निर्माण कराया जाएगा। स्टेशन का नया भवन राम मंदिर के तर्ज पर बनाया जाएगा। इसके साथ यात्री सुविधा केंद्र को भी विकसित किया जाएगा। वाहनों को खड़ा करने के लिए पार्किंग बनाई जाएगी। सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

दिव्यांगों के लिए मूलभूत सुविधा भी स्टेशन पर मौजूद रहेगी। एक खूबसूरत पार्क बनाए जाने का भी प्रस्ताव है, जिसमें भगवान श्रीराम के अनुज भरत की एक प्रतिमा लगाई जाएगी। सोमवार को शिलान्यास कार्यक्रम में  मुख्य अतिथि सांसद लल्लू सिंह होंगे। बीकापुर के विधायक डॉक्टर अमित सिंह चौहान की मौजूदगी के साथ रेलवे विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

स्टेशन पर रुकती है अभी एक ट्रेन

भरतकुण्ड रेलवे स्टेशन के अधीक्षक अखिलेश कुमार ने बताया कि करीब 15 बीघे में निर्माण कार्य होगा। एक प्लेटफॉर्म है और उसी का निर्माण होगा। अभी सिर्फ प्रयाग-अयोध्या-प्रयाग ट्रेन ही यहां रुकती है। रोजाना चढ़ने-उतरने वालों को संख्या लगभग 50 है।

भरतकुंड स्टेशन पर आधुनिक सुविधाएं बढ़ने से भरत जी की तपोस्थली पर पर्यटकों व श्रद्धालुओं के आवागमन में सुविधा होगी। पर्यटन बढ़ने के साथ ही रोजगार में भी इजाफा होगा...,लल्लू सिंह, सांसद।

यह भी पढ़ें:-प्रयागराज मंडल के 10 स्टेशन ‘अमृत भारत’ के तहत होंगे विकसित, पीएम मोदी करेंगे 11 पुल का शिलान्यास और 54 पुल का लोकार्पण