अमेरिकी अदालत का बड़ा फैसला, भारतीय कारोबारी को अपने चार भाइयों को देने होंगे 2000 करोड़ और अरबों की प्रॉपर्टी 

अमेरिकी अदालत का बड़ा फैसला, भारतीय कारोबारी को अपने चार भाइयों को देने होंगे 2000 करोड़ और अरबों की प्रॉपर्टी 

नई दिल्ली। एक अमेरिकी अदालत ने भारतीय मूल के पांच भाईयों से जुड़े मामले में अहम फैसला सुनाया है। 21 साल तक अदालत में चले इस मामले में जजों ने हरेश जोगानी को अपने भाईयों को 2000 करोड़ रुपये देने और अरबों की प्रॉपर्टी का आपस में बंटवारा करने का आदेश दिया है।  ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार इस मामले में पांच भाई और लॉस एंजिल्स रियल एस्टेट में उनकी महत्वपूर्ण संपत्ति शामिल है। 

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, यह फैसला 21 साल पुराने भूमि विवाद में आया है, जिसमें हरेश जोगानी को अपने चार भाइयों को हर्जाने में 2,000 करोड़ रुपये का भुगतान करने और दक्षिणी कैलिफोर्निया में उनके संपत्ति साम्राज्य के शेयरों को विभाजित करने का आदेश दिया गया था।

संपत्ति की बात करें तो अरबों अमेरिकी डॉलर से अधिक मूल्य के लगभग 17,000 अपार्टमेंट शामिल हैं। मुकदमा 2003 में दायर किया किया गया था, जिसका निपटारा अंततः जूरी द्वारा अरबों के भुगतान और संपत्ति के बंटवारे के फैसले के साथ हुआ। लॉस एंजिल्स सुपीरियर कोर्ट में 18 अपीलें दायर हुई, वकीलों की पीढ़ियों और पांच न्यायाधीशों ने इस दौरान मामले की सुनवाई की। गुजरात के मूल निवासी जोगानी भाइयों ने यूरोप, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका और मध्य पूर्व में हीरा व्यापार के जरिए अपनी पहचात दर्ज कराई थी। 

ये भी पढे़ं : UK : अगर ब्रिटेन में नफरत फैलाने की कोशिश की तो रद्द होगा वीजा, PM ऋषि सुनक ने दी चेतावनी