Unnao News: बारिश व तेज हवाओं ने बिगाड़ी गेहूं की सेहत, किसान बोले- हाय अब का होई...

उन्नाव में बारिश व तेज हवाओं से किसान परेशान

Unnao News: बारिश व तेज हवाओं ने बिगाड़ी गेहूं की सेहत, किसान बोले- हाय अब का होई...

उन्नाव, अमृत विचार। उन्नाव में बीती शुक्रवार रात से लेकर शनिवार दिनभर हुई बारिश व तेज हवाओं ने गेहूं की फसल की सेहत बिगाड़कर रख दी है।

गेहूं की फसल में आए फूलों के गिर जाने से किसान चिंतित हैं। उनका कहना है कि यह बारिश उनके लिये किसी आपदा से कम नहीं है।

अगर फसल खराब हो गई तो उनका क्या होगा। वहीं, बीते दिनों गर्म हुए मौसम में बारिश ने बदलाव किया है। सर्द हवाओं ने एक बार फिर से आमजन को गर्म कपड़े पहनने को मजबूर कर दिया है। 

बता दें कि जिले के आधे से अधिक भूभाग में गेहूं की खेती की जाती है। ऐसे में इस बारिश ने गेहूं की फसल को खासा नुकसान किया है।

जिससे गेहूं किसानों की कमर ही टूट गई है। किसानों का कहना है कि बारिश और तेज हवाओं से गेहूं की बालियों का फूल झड़ जाने से उन्हें भारी नुक़सान हो सकता है।

बांगरमऊ संवाददाता के अनुसार, क्षेत्र के करीब 80 फीसद किसान गेहूं की फ़सल करते हैं। मौजूदा समय में गेहूं की फसल लहलहा रही है और उसकी बालियों में फूल आ चुका है। इसी फूल के जरिए ही गेहूं का दाना बनने से लेकर उसके वजन में भी बढ़ोतरी होती है।

क्षेत्र के गांव भुलभुलिया खेड़ा के विनय कुमार ने बताया कि शनिवार दिन में तेज हवा के झोंकों के साथ बारिश होने से गेहूं की फ़सल का फूल झड़ गया है। ऐसी स्थिति में गेहूं का दाना हल्का हो जाएगा। गांव माखन खेड़ा निवासी किसान रंजीत कुमार के अनुसार बारिश से गेंहू की पैदावार में भारी गिरावट आ सकती है।

फिलहाल आसमान पर काले घने बादल अभी भी छाए हुए हैं। क्षेत्र के किसान बादलों को टकटकी लगाए देख रहे हैं। किसानों का आशंका है कि यदि तेज हवाओं के साथ और बारिश हुई तो क्षेत्र में गेहूं की फसल पूरी तरह चौपट हो सकती है।

ये भी पढ़ें- इटावा में शिवपाल यादव विपक्ष पर गरजे, बोले- बीजेपी सरकार को हटाना जरूरी, ये भी कहा