जब जिंदगी ले परीक्षा और सामने आएं मुश्किल हालात, इन क्वालिटीज से खुद को बनाएं मजबूत

जब जिंदगी ले परीक्षा और सामने आएं मुश्किल हालात, इन क्वालिटीज से खुद को बनाएं मजबूत

ज़िन्दगी हर रोज़ हमें कुछ न कुछ सिखाती है। कभी जिंदगी का कोई दिन बेहद आरामदायक गुज़रता है तो कभी थोड़ा मुश्किल भरा होता है। कभी-कभी कुछ निर्णय भी लेना पड़ जाता है जो कि थोड़ा मुश्किल भरा होता है। 

दरअसल ये वो हालात हैं जब जिंदगी हमारी परीक्षा ले रही होती है। हम सुख-दुख, हानि-लाभ जैसी परिस्थितियों से गुज़रते हैं, लेकिन जब हम बाहर आते हैं तब हममें एक नई ऊर्जा का संचार हो रहा होता है। समय के साथ हम पहले से भी अधिक मज़बूत बन जाते हैं। तो चलिए जानते हैं मुश्किल हालातों में वो कौन सी क्वालिटीज़ हैं जो हमारे लिए किसी हथियार से कम नहीं होती हैं।  

सकारात्मक सोच 
जितना शारीरिक तौर पर मज़बूत होना ज़रूरी है उतना ही दिमागी तौर पर भी मज़बूत होना ज़रूरी है। सकारात्मक सोच रखने का ये फायदा होगा कि आप नकारात्मक लोगों से उनकी बातों से दूर रहते हैं। सकारात्मक सोच रखने से आप किसी भी परिस्थिति का डटकर सामना कर पाते हैं। 

तनाव को अपने ऊपर हावी न होने दें 
अगर आप मानसिक तौर पर मजबूत हैं तो आप जानते हैं कि इस परिस्थिति से कैसे निकलना है। यानी तनाव भरे माहौल में भी बिना तनाव के अपने कार्य को बेहतर ढंग से कर पाते हैं, और दूसरों के लिए भी एक बेहतर उदाहरण पेश करते हैं।  

गलतियों से भी लें सीख 
देखा जाए तो हर गलती हमें कुछ न कुछ सिखाती है। उस समय को याद करिए जब आपसे कुछ गलती हुई हो और आप किस तरह उससे बाहर आये हों, अगर दोबारा भी उसी तरह की कोई परिस्थिति सामने आ जाए तो आप उसे हंसते-हंसते पार कर जाते हैं।  

रिस्क लेने से न हटें पीछे 
जब भी हम नया काम करते हैं तो शुरुआत में मुश्किलें आती हैं और हम निराश हो जातें हैं। ऐसे में निराशा के बजाय छोटे-छोटे क़दमों से ही शुरुआत करें रुकें नहीं आप मंजिल तक पहुंच ही जायेंगे। क्योंकि रिस्क यानि ज़ोखिम लेकर ही आपको पता चलेगा आप कहां पर गलती हुई है और फिर उस गलती को दोहराएंगे नहीं और सफल हो जायेंगें।

खुश रहना अपनी आदत में करें शुमार 
अगर आप खुश रहने की आदत अपने आप में विकसित करते हैं तो आप हर हाल में खुश रहते हैं। चाहे कितनी भी मुश्किल परिस्थिति क्यों न हो,आपको उन परिस्थितियों  को हंसते-हंसते पार कर जाते हैं। इसलिए आप भी जिंदगी की परेशानियों को हंसते-हंसते पार करना चाहते हैं। तो खुश रहने का ये गुण अपनी आदत में शुमार करें।

ये भी पढे़ं- अकेले हैं तो क्या गम है...ऐसे रखें अपने मेंटल हेल्थ का ख्याल

 

ताजा समाचार

Kanpur: डंपर ने कार में मारी टक्कर...किन्नर समेत दो की मौत, एक अन्य घायल, हादसे के बाद चालक वाहन छोड़कर फरार
अयोध्या: लोकगीतों से तुलसी मंच बना आकर्षण का केंद्र, छाया है राम जन्मोत्सव का उल्लास 
दंतेवाड़ा में बोले राजनाथ सिंह, जब भी कांग्रेस सत्ता में आती है, भ्रष्टाचार बढ़ जाता है
सिडनी के मॉल में चाकूबाजी और फायरिंग में 5 लोगों की मौत, कई गंभीर रूप से घायल...हमलावर भी ढेर
समाजवादी पार्टी पर केशव मौर्य का बड़ा प्रहार, कहा-अखिलेश के तीन यार, आजम-अतीक और मुख्तार
आतंकवादी नियमों को नहीं मानते तो उन्हें जवाब देने का भी कोई नियम नहीं हो सकता: एस. जयशंकर