बरेली: पुल शुरू होते ही लोगों के लिए बना सिरदर्द, अब लग रहा भीषण जाम...कैसे मिले निजात?

बरेली: पुल शुरू होते ही लोगों के लिए बना सिरदर्द, अब लग रहा भीषण जाम...कैसे मिले निजात?

बरेली, अमृत विचार: जाम से जूझने वाले कुतुबखाना रोड पर 110 करोड़ की लागत से बनाए गए जिस पुल को शहर के लिए लाइफ लाइन बताया गया था, उसके शुरू होते ही लोगों का सिरदर्द और बढ़ गया है। पुल से नावल्टी रोड पर उतर रहे वाहनों की कतार सड़क पर बैरियर का काम कर रही है, जिसकी वजह से जाम कम होने के बजाय उसका दायरा बढ़कर जीआईसी रोड और पुराना रोडवेज स्टैंड तक फैल गया है। शुक्रवार को भी पूरे दिन इस इलाके में इतना भीषण जाम रहा कि इसमें फंसे लोग पनाह मांग गए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार की शाम को ही पुल का लोकार्पण किया था, उसके बाद से लोग उसके दोनों सिरों पर जाम की मार झेल रहे हैं। नावल्टी रोड पर चौराहे के पास पुल उतरने की वजह से जाम की समस्या कोहाड़ापीर रोड की तुलना में ज्यादा भीषण है। यहां बृहस्पतिवार को पूरे दिन जाम लगा रहा था, शुक्रवार को भी वही स्थिति रही। नावल्टी चौराहे पर जाम होने की वजह से जीआईसी और पुराना रोडवेज स्टैंड की ओर भी वाहनों की आवाजाही नहीं हो पा रही है, इस वजह से इन सड़कों पर भी जाम लग रहा है।

दरअसल, पुल शुरू होते ही उस पर अच्छा-खासा ट्रैफिक गुजरने लगा है। कोहाड़ापीर की ओर से आने वाले वाहनों की कतार जब नावल्टी रोड पर उतरती है जो बाकी सभी रास्तों का ट्रैफिक थम जाता है। इसके बाद वाहन जब एक-दूसरे के आगे घुसकर आगे बढ़ने की कोशिश करते हैं तो जाम लग जाता है। ट्रैफिक पुलिस फिलहाल इस समस्या का कोई समाधान नहीं ढूंढ पाई है। इसी तरह कोहाड़ापीर रोड पर भी जाम लग रहा है।

ई रिक्शा और ऑटो वालों ने बढ़ाई मुसीबत
पुल के दोनों सिरों पर ऑटो और ई रिक्शा वालों ने भी समस्या बढ़ा दी है। सवारियां लेने के चक्कर में ऑटो और ई रिक्शा पुल के पास ही खड़े होने लगे हैं, इस वजह से भी जाम लग रहा है। इसके अलावा जहां-तहां ऑटो और ई रिक्शा रोककर सवारियां भरी जा रही हैं। इसके बावजूद ट्रैफिक पुलिस उन्हें नजरंदाज कर रही है। उनके लिए कोई नियम-कायदे भी नहीं बनाए गए हैं।

राजनीति: श्रेय लेने के लिए मारामारी थी, मगर अब जाम से सब बेखबर
पुल का श्रेय लेने के लिए भाजपा नेताओं में इस कदर मारामारी हुई थी कि मुख्यमंत्री के लोकार्पण करने के बाद भी दो घंटे के अंदर ही उसका अलग-अलग भाजपा नेताओं ने दो बार और उद्घाटन कर दिया था लेकिन अब दो दिन से पुल की वजह से जाम लगने के बाद भी भाजपा के किसी जनप्रतिनिधि ने उसकी सुध नहीं ली है।

बता दें कि पुल का विरोध कर रहे कुतुबखाना रोड के व्यापारियों ने पहले ही एलान कर दिया था कि इस पुल के बनने से भी जाम की समस्या तब तक खत्म नहीं होगी, जब तक अतिक्रमण नहीं हटेगा। अब यह साबित भी हो रहा है कि इस शहर में पुल बनाना आसान है लेकिन जाम और अतिक्रमण की समस्या दूर कर पाना नहीं।

अब पुल के दोनों छोर पर वन वे करेंगे सड़कें
एसपी ट्रैफिक शिवराज ने बताया कि शुक्रवार को भीषण जाम की सूचना पर वह खुद ट्रैफिक व्यवस्था देखने कोहाड़ापीर पेट्रोल पंप पर पहुंचे। वहां पुल खत्म होते ही कई रास्ते हैं, इसी वजह से जाम लग रहा है। इसे खत्म करने के लिए पुल तक बैरीकेड लगाकर रास्ते को वनवे करा दिया है। यही समस्या कोतवाली के पास भी है। पुल से उतरते ही चौराहा है, लोग लापरवाही से इधर-उधर वाहन भी खड़े कर रहे हैं। इस वजह से जाम लग रहा है। यहां भी बैरिकेडिंग कराकर सड़क को वन वे किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- बरेली: हाईवे पर गिरे ट्रक चालक को वाहन ने कुचला, मौत

ताजा समाचार