नवाब वाजिद अली साहब प्राणी उद्यान (चिड़ियाघर) की समस्याओं का होगा समाधान 

नवाब वाजिद अली साहब प्राणी उद्यान (चिड़ियाघर) की समस्याओं का होगा समाधान 

लखनऊ। मंडलायुक्त रोशन जैकब की अध्यक्षता में नवाब वाजिद अली साहब प्राणी उद्यान (चिड़ियाघर) की समस्याओं के समाधान को लेकर बैठक का आयोजन किया। इस अवसर पर (निदेशक) नवाब वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान श्रीमती अदिति शर्मा, अपर नगर आयुक्त ललित कुमार सहित संबंधित विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।
कूड़ा लिफ्टिंग प्राथमिकता से हो 
बैठक के दौरान संबंधित अधिकारियो द्वारा मंडलायुक्त को अवगत कराया गया कि प्राणी उद्यान के नरही स्थित प्रवेश द्वार संख्या एक के सामने कूड़ा घर होने के कारण अत्यधिक आवारा जानवरों का कूड़ा स्थल पर एकत्र हो जाते है। लखनऊ प्राणि उद्यान के प्रवेश द्वार पर कूड़े के कारण खराब प्रदर्शन होना एवं स्थल की कमी रहती है। मंडलायुक्त ने नगर निगम के संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इन स्थानों पर कूड़ा एकत्रित न होने पाए, समय से कूड़ा लिफ्टिंग प्राथमिकता के आधार पर कराया जाना सुनिश्चित किया जाए।  कूड़ा लिफ्टिंग वाले स्थान के स्ट्रक्चर में बदलाव करने के भी निर्देश दिए।
नाले को लेकर हो सुधार 
प्राणि उद्यान परिसर के अंदर  बहुत पुराना नाला है। हैदर कैनाल के वर्तमान में निर्माण कार्य के कारण प्राणि उद्यान के नाले का प्रभाव अवरुद्ध है जिससे गंदा पानी जमा होने से अधिक दुर्गंध फैलना, पार्किंग में खुले नाले में किसी भी समय कोई अप्रिय घटना घटित होने की संभावना है। जिसके क्रम में मंडलायुक्त ने निर्देश दिया कि जहां नाला खुला हो, आरसीसी के स्लैब से पूरी तरह ढक दिया जाए। मैनहोल की व्यवस्था को भी सुदृढ़ कर दिया जाए साथ ही नाले की साफ-सफाई अच्छे से कराया जाना सुनिश्चित किया जाए।
अतिक्रमण को लेकर जारी होगी नोटिस 
मंडलायुक्त को संबंधित अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि प्राणि उद्यान के नरही स्थित मुख्य प्रवेश द्वार संख्या-1 एवं डाली बाग स्थित प्रवेश द्वार संख्या-2 पर दुकानदारों द्वारा अतिक्रमण है। दुकानों के अतिक्रमण के कारण हर समय जाम की स्थिति बनी रहती है। जिसके क्रम में उन्होंने संबंधित को निर्देश देते हुए कहा कि संबंधित दुकानदारो के खिलाफ नोटिस जारी करते हुए चालान किया जाए साथ ही अव्यवस्थित दुकानदारों को बेंडिंग जोन में शिफ्ट कराया जाना सुनिश्चित किया जाए।