Kanpur: एक मई से शुरू होगा एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन का कार्य, प्री प्लानिंग स्टेज पर काम हुआ शुरू

पांच स्टेशन बनने हैं एलिवेटेड

Kanpur: एक मई से शुरू होगा एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन का कार्य, प्री प्लानिंग स्टेज पर काम हुआ शुरू

कानपुर, अमृत विचार। कानपुर मेट्रो के कॉरिडोर-टू में भूमिगत मेट्रो स्टेशन के कार्य चल रहे हैं। अब एक मई से मेट्रो की कंपनी एलिवेटेड सेक्शन में भी काम शुरू करेगी। कार्यदायी संस्था सीगल इंडिया लिमिटेड ने प्री प्लानिंग स्टेज पर काम खत्म कर लिया है। अब कंपनी सिविल वर्क को शुरू करने की तैयारी कर रही है। मेट्रो अधिकारियों के अनुसार पहले स्टेशन सीएसए और फिर विजय नगर के आगे कंपनी दो चरणों में कार्य की शुरुआत करेगी।

यूपीएमआरसी ने कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के कॉरिडोर-2 (सीएसए से बर्रा 8) के एलिवेटेड सेक्शन और डिपो के निर्माण के लिए एक महीने पहले टेंडर अवार्ड किया है। कॉरिडोर के एलिवेटेड सेक्शन के लिए सीगल इंडिया लिमिटेड को 427.11 करोड़ रुपये का टेंडर अवॉर्ड किया गया है। कानपुर मेट्रो के लगभग 8.38 किमी लंबे कॉरिडोर-2 (सीएसए- बर्रा-8) के एलिवेटेड सेक्शन की लंबाई लगभग 4.3 किमी है। 

5 एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन बनेंगे
4.3 किमी एलिवेटेड सेक्शन की लंबाई 
427.11 करोड़ रुपये का टेंडर अवॉर्ड

उप महाप्रबंधक (जनसंपर्क विभाग) पंचानन मिश्रा ने बताया कि एलिवेटेड सेक्शन में कुल 5 स्टेशन कृषि विश्वविद्यालय, विजय नगर चौराहा, शास्त्री चौक, बर्रा -7 और बर्रा -8 है। यह दो हिस्सों में पहले उत्तरी छोर पर कृषि विश्वविद्यालय स्टेशन से कॉरिडोर 2 डिपो के रैंप तक और दक्षिणी छोर पर डबल पुलिया रैंप से बर्रा -8 तक फैला होगा।

रावतपुर स्टेशन से जुड़ेगा एलिवेटेड सेक्शन

रावतपुर स्टेशन की बाउंड्रीवाल (डायाफ्राम वॉल) निर्माण का कार्य शुरू हो गया है। डी-वॉल के लिए खोदाई प्रक्रिया शुरू होने के साथ भूमिगत सेक्शन का निर्माण कार्य चल रहा है। भूमिगत में तीन मेट्रो स्टेशनों रावतपुर, काकादेव और डबल पुलिया का निर्माण होना है। रावतपुर अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन कानपुर मेट्रो के दोनों कॉरिडोर को जोड़ने वाला अहम स्टेशन होगा। कॉरिडोर-2 के अंतर्गत निर्माणाधीन रावतपुर अंडरग्राउंड स्टेशन को एलिवेटेड स्टेशन से जोड़ा जाएगा। मेट्रो यात्री पहले से दूसरे या दूसरे से पहले कॉरिडोर के स्टेशनों तक जाने के लिए इसी स्टेशन से ट्रेन बदलेंगे। कल्पतरू प्रोजेक्ट्स इंटरनेशनल लिमिटेड (केपीआईएल)-गुलेरमक जेवी काम कर रही है।

यह भी पढ़ें- Route Diversion: कानपुर में आज रामलला मंदिर की तरफ नहीं जा सकेंगे वाहन; रामनवमी पर बदला रहेगा यातायात