शाहजहांपुर: वाटर कूलर और हैडपंपों की हालत खराब, पानी छोड़ा...इधर-उधर भटक रहे लोग

शाहजहांपुर: वाटर कूलर और हैडपंपों की हालत खराब, पानी छोड़ा...इधर-उधर भटक रहे लोग

खुटार, अमृत विचार: नगर में लोगों की सुविधाओं के लिए उपलब्ध कराये गए वाटर कूलर और सरकारी हैडपंपों की हालत खस्ता हो गई है। इसके लिए सरकार लाखों रुपये खर्च करती है। फिर भी देखरेख के आभाव में हैंडपंप पूरी तरह से बंद हो गए हैं। इस बिलबिलाती तेज धूप और हवा के चलते लोगों के गले सूख रहे हैं।

गला-गीला करने के लिए लोग इधर-उधर भटक रहे हैं। वजह है कि कई माह से पानी देने वाले साधन अब दम तोड़ चुके हैं। जिन्हें सही कराने की जरा भी जरूरत नहीं समझी गई है। जबकि इसकी देखरेख की जिम्मेदारी नगर पंचायत प्रशासन की है। इसके बाद भी लापरवाही बरती जा रही है।

खुटार नगर में मुख्य चौराहों और गली मोहल्लों, मंदिर परिसर में वाटर कूलर और सरकारी हैडपंप लगे हैं। यहां आने-जाने वाले लोगों की भागदौड़ अधिकांश रहती है। गर्मी के मौसम में तेज धूप या फिर सर्दी। लोगों को गला गीला करने के लिए पानी आसानी से उपलब्ध हो जाता था।

लोगों ने बताया कि कई माह से मोहल्ला बगियानाथ मंदिर गेट पर लगा वाटर कूलर खराब है। साथ ही देवीस्थान मंदिर परिसर में और मुख्य बंडा चौराहा पर लगा वाटर कूलर खराब है। इसकी शिकायत नगर पंचायत प्रशासन से की गई। फिर भी इस ओर ध्यान नहीं दिया गया है।

उधर, मोहल्ला पूर्वी गढ़ी में मिथिलेश कुमार, सोबरन, देवीस्थान मंदिर के बाहर, रायटोला में सड़क किनारे, गोला रोड पर कब्रिस्तान के पास हैंडपंप खराब हो चुके हैं। जिनको अभी तक सही नहीं कराया गया है। लोगों ने कहा कि अब गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। पानी की अतिआवश्यक है। घरेलू कामों को निपटाने और राहगीरों की प्यास बुझाने के लिए परेशानी से जूझना पड़ता है, लेकिन जिम्मेदार पद पर बैठे अधिकारी ध्यान देने को तैयार नहीं है। लोगों ने वाटर कूलर और हैडपंपों को सही कराने की मांग की है।

हैंडपंप का आधा हिस्सा गायब
कुछ स्थानों पर लगे सरकारी हैडपंपों से गंदा, पीला रंग का पानी निकल रहा है। जो कपड़ों को साफ करने तक सीमित है और पीने लायक नहीं है। यह दूषित पानी लोगों के स्वास्थ्य को खराब कर रहा है। इसके अलावा कहीं-कहीं तो हैंडपंप के आधे हिस्से गायब हैं, लेकिन नगर पंचायत प्रशासन का जरा भी ध्यान नहीं है। देवीस्थान मंदिर और मोहल्ला पश्चिमी गढ़ी में मुकेश भारती के पास हैंडपंप में शुद्ध पानी नहीं आ रहा है।

वाटर कूलर उगल रहे गर्म पानी
वाटर कूलर ठंडा पानी देने की बजाए गर्म पानी उगल रहे हैं। जिस कारण तेज धूप में गर्म पानी लोगों की प्यास बुझा नहीं पा रहा है। राहगीर अपनी प्यास बुझाने में 20 रुपये की पानी की बोतल लेकर गला गीला करहे हैं। इसके बाद वह राहत की सांस ले पाते हैं। लोगों ने वाटर कूलर सही कराने की मांग की है।

वाटर कूलर खराब होने की जानकारी है। मैकेनिक से बात कर जल्द ही वाटर कूलरों को सही कराया जाएगा। हैडपंपों को सही कराने के लिए टेंडर भेजा गया था। टेंडर खुलते ही हैंडपंपो की मरम्मत का कार्य कराया जाएगा---सतेंद्र प्रकाश, ईओ नगर पंचायत खुटार।

यह भी पढ़ें- शाहजहांपुर: शादी में वर-वधु पक्ष में विवाद, मारपीट में युवक की मौत