Unnao News: अग्निश्मन केंद्र बनकर तैयार, शुरू होने का इंतजार...विभागीय अफसरों की लापरवही से अब तब नहीं शुरू हुआ संचालन

तीन माह पूर्व ही विभाग को हैंडओवर किया जा चुका है भवन

Unnao News: अग्निश्मन केंद्र बनकर तैयार, शुरू होने का इंतजार...विभागीय अफसरों की लापरवही से अब तब नहीं शुरू हुआ संचालन

उन्नाव, अमृत विचार। सफीपुर कस्बा से मात्र 5 किमी दूर करीब 10 करोड़ से बना अग्निशमन केंद्र विभागीय अफसरों की लापरवाही चलते वीरान पड़ा है। क्षेत्र में आएदिन आग लगने से करोड़ों का नुकसान हो रहा है लेकिन विभागीय अधिकारियों को इसकी परवाह नहीं है। बता दें कि सफीपुर कस्बे से कुछ दूर पर 10 करोड़ से बनाया गए अग्निशमण केंद्र के प्रशासनिक भवन का निर्माण कार्य तीन माह पूर्व पूरा हो गया था।

इसके बाद इसे विभाग को सौंप भी दिया गया था। जिसके बाद आरआई व एफएसओ ने टीम के साथ निरीक्षण कर फरवरी माह में वाहन उपलब्ध करा इसे शुरू करने का आश्वासन भी दिया था। लेकिन यहां पर अब तक न वाहन पहुंचे और न ही स्टाफ पहुंचा। जिसके चलते क्षेत्र में गेंहू की सैकड़ों बीघा फसलें आग लगने से स्वाहा हो रही हैं। फायर स्टेशन उन्नाव व बांगरमऊ से दमकल गाड़ियां आने में समय लगता है। जब तक वाहन पहुंचते हैं तब तक फसल जलकर राख हो चुकी होती हैं। 

ब्रजपालपुर में 10 करोड़ से बना है अग्निश्मन केंद्र

विकासखंड क्षेत्र सफीपुर से 5 किमी दूर बृजपालपुर गांव में पुलिस आवास निगम द्वारा 10 करोड़ से बने अग्निशमन केंद्र का कार्य सन-2020 में शुरू हुआ था। विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई राशि से सबसे पहले बने प्रशासनिक भवन में कार्यालय के अलावा ड्यूटी पर तैनात 20 जवानों के रहने के लिये 2 बैरक बनाई गईं।

केंद्र संचालन के दौरान उपलब्ध रहने वाले छह बड़े व चार छोटे वाहनों को पानी उपलब्ध कराने वाला एक ट्यूबवेल तैयार किया गया है। जेई श्री प्रकाश के मार्गदर्शन में हुए इस कार्य में 6 बड़े व 4 छोटे वाहनों के अलावा 50 से अधिक कर्मचारियों के लिये सभी तैयारियां पूरी कर ली गई थीं। जिसके सत्यापन हेतु चार माह पूर्व आरआई व एफएसओ की मौजूदगी में टीम ने निरीक्षण कर फरवरी-2024 में केंद्र की शुरुआत करने के संकेत दिए थे।

साथ ही भवन विभाग को सौंप दिया गया था। लेकिन, लोगों को इससे मिलने वाली सुविधा का शुभारंभ नहीं किया गया। इसे लेकर एसडीएम नवीन चंद्र ने बताया कि विभागीय अधिकारियों से बात कर जल्द ही अग्निशमन केंद्र की शुरूआत कराई जाएगी।

ये भी पढ़ें- Kanpur: जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव ने सिखाये बूथ प्रबंधन के गुर; विपक्ष पर गरजे, बोले- 'सपा और बसपा चुनाव मैदान से हो गईं गायब'