आप कैसा भोजन करते हैं? पौधों पर आधारित मांस के व्यंजनों से बचने वाले छह तरह के लोग...

आप कैसा भोजन करते हैं? पौधों पर आधारित मांस के व्यंजनों से बचने वाले छह तरह के लोग...

क्वींसलैंड। कल्पना करें कि आप एक रेस्तरां में रात का खाना खाने वाले हैं। मेनू ज्यादातर सब्जियों, मशरूम, फलियां और गेहूं से बने पौधे-आधारित मांस के विकल्प प्रदान करता है जो स्वाद, बनावट और गंध में मांस की नकल करते हैं। विकल्प दिए जाने के बावजूद, आप पारंपरिक मांस या सब्जी का व्यंजन ऑर्डर करने का निर्णय लेते हैं। यह एक सामान्य निर्णय है। 

ऑस्ट्रेलियाई पौधा-आधारित मांस उद्योग हाल के वर्षों में काफी बढ़ गया है और 2030 तक इसके तीन अरब ऑस्ट्रेलियाई डॉलर का उद्योग बनने का अनुमान है। फिर भी अधिकांश उपभोक्ता अभी भी रेस्तरां में पौधे-आधारित मांस व्यंजन का ऑर्डर देने से झिझकते हैं। हमारे नए अध्ययन में, हमने 647 आस्ट्रेलियाई लोगों से पूछा कि वे बाहर भोजन करते समय पौधे-आधारित मांस व्यंजन का ऑर्डर क्यों नहीं देते हैं। यह पता चला है कि हर किसी के कारण एक जैसे नहीं होते। हमें छह प्रकार के लोग मिले जिन्होंने इन व्यंजनों से परहेज किया। 

भोजन के 6 प्रकार-
प्रकार 1: पर्यावरण के प्रति जागरूक
पौधा-आधारित मांस खाने वाले पर्यावरण के प्रति जागरूक पौधा-आधारित मांस खाने वाले को मांस के विकल्पों के साथ कोई समस्या नहीं है। वास्तव में, उन्हें घर पर पौधों पर आधारित मांस उत्पादों के साथ प्रयोग करने में आनंद आता है। उनके पास अपने पसंदीदा ब्रांड हैं लेकिन वे कुछ उत्पादों को नापसंद भी करते हैं। किसी ऐसे उत्पाद को खाने से बचने के लिए जो उन्हें पसंद नहीं है, वे बाहर भोजन करते समय पारंपरिक सब्जी व्यंजन ऑर्डर करना पसंद करते हैं। वे अपने स्वास्थ्य से अधिक ग्रह की रक्षा के बारे में चिंतित हैं।

टाइप 2: स्वास्थ्य के प्रति जागरूक 
पौधा-आधारित मांस समर्थक टाइप 2, टाइप 1 के समान है, सिवाय इसके कि टाइप 2 खाने वाले फिट और स्वस्थ रहने की परवाह करते हैं। जैसा कि एक अध्ययन प्रतिभागी ने हमें बताया, वे ‘‘सिर्फ उन सब्जियों को खाना पसंद करते हैं जिनका उपयोग वे नकली मांस बनाने के लिए करते हैं’’, क्योंकि उन्हें लगता है कि मांस के विकल्पों में बहुत अधिक सोडियम, सोया, वसा, चीनी और आनुवंशिक रूप से संशोधित तत्व होते हैं। 

प्रकार 3: जिज्ञासु पौधा-आधारित मांस से परहेज़ करने वाले जिज्ञासु पौधा-आधारित मांस से परहेज़ करने वाले आम तौर पर एक मांस व्यंजन और कभी-कभी एक सब्जी विकल्प का ऑर्डर देते हैं। जब पौधे-आधारित मांस की बात आती है तो वे इससे बचते हैं। हालाँकि वे इसे आज़माने के लिए उत्सुक हैं, लेकिन वे इससे परिचित नहीं हैं और निराशा का जोखिम नहीं उठाना चाहते। जैसा कि एक टाइप 3 भोजनकर्ता ने हमें बताया: यदि मुझे एक नमूना पेश किया जाता, तो मैं इसे आज़माने के लिए अधिक इच्छुक होता, लेकिन इसके निराशाजनक होने का जोखिम इसे आजमाने को उचित नहीं ठहराता। 

प्रकार 4: भोजनकर्ता सब्जी के व्यंजनों की तुलना में मांस का ऑर्डर अधिक करते हैं। उनका मानना ​​​​है कि मांस के विकल्प अस्वास्थ्यकर हैं क्योंकि ‘‘पौधा-आधारित मांस पैकेजों के पीछे पढ़ने से आम तौर पर रसायनों की अधिकता का पता चलेगा’’। वे पौधा-आधारित मांस बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक पर भरोसा नहीं करते हैं। वे पौधों के साथ मांस की नकल करने और इन उत्पादों को जानवरों के मांस जैसे बर्गर या स्टेक के समान नाम देने के विचार का भी समर्थन नहीं करते हैं। 

प्रकार 5: उदासीन मांस प्रेमी
उदासीन मांस प्रेमी को पौधे आधारित मांस से कोई परेशानी नहीं होती है। फिर भी वे पौधे-आधारित मांस व्यंजन का ऑर्डर देने पर विचार नहीं करेंगे। मांस खाना उनके रेस्तरां अनुभव का एक अभिन्न अंग है और वे ‘‘नहीं जानते होंगे कि आप हड्डी से निकलते हुए मांस की नकल कैसे करेंगे’’। हालाँकि उनके परिवार के अधिकांश लोग और दोस्त भी मांस के व्यंजन ऑर्डर करते हैं, लेकिन उन्हें रेस्तरां द्वारा मांस के विकल्प पेश करने में कोई समस्या नहीं है, अगर उन पर स्पष्ट रूप से लेबल लगे हों और मांस के विकल्पों को सीमित न किया गया हो। उनका मानना ​​है कि मांस खाना प्राकृतिक है, जिसका सारांश एक ऐसे व्यक्ति द्वारा दिया गया है: जानवरों के मांस के लिए मनुष्यों में निहित पोषण संबंधी आवश्यकता होती है। 

प्रकार 6: गंभीर मांस प्रेमी
गंभीर मांस प्रेमी को पौधे-आधारित मांस के बारे में सब कुछ नापसंद है। उन्हें यह समझ में नहीं आता कि कोई मांस के स्थान पर पौधे आधारित विकल्प क्यों अपनाएगा, न ही यह कि यह क्यों महत्वपूर्ण है। कई बार मैंने यह कचरा खाया है और मुझे इसका बहुत पछतावा हुआ है। 

यह क्यों मायने रखता है?
जैसा कि डेविड एटनबरो कहते हैं: “हमें अपना आहार बदलना होगा। ग्रह अरबों मांस खाने वालों का समर्थन नहीं कर सकता।” कभी-कभी मांस व्यंजन के बजाय पौधों पर आधारित भोजन का ऑर्डर देने से वैश्विक खाद्य प्रणाली के पर्यावरणीय प्रभाव में काफी कमी आ सकती है। पशु कृषि खाद्य-संबंधी ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन का 56% हिस्सा है, लेकिन केवल 18% कैलोरी और 37% प्रोटीन पैदा करता है। 

चिकन, पोर्क और बीफ़ के पौधे-आधारित विकल्प औसतन 43%, 63% और 93% कम ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन करते हैं। इसका मतलब है कि चार लोगों का एक परिवार बीफ़ पैटीज़ के बजाय प्लांट-आधारित मीट बर्गर का ऑर्डर देकर ब्रिस्बेन से गोल्ड कोस्ट तक ड्राइविंग के बराबर कार्बन उत्सर्जन बचाता है। 5 तरीके जिनसे रेस्तरां पौधे-आधारित मांस व्यंजनों को बढ़ावा दे सकते हैं।

रेस्तरां भोजन करने वालों (विशेष रूप से जिज्ञासु और संशयवादी पौधे-आधारित मांस से परहेज करने वालों) को मांस के विकल्पों से परिचित कराने की एकदम सही जगह हैं। पौधा-आधारित मांस व्यंजनों को बढ़ावा देने के लिए रेस्तरां यहां पांच सरल चीजें कर सकते हैं: निराशा के डर को कम करने के लिए नि: शुल्क नमूने सौंपें, मांस ऑर्डर करने की आदतों को तोड़ने के लिए डिफ़ॉल्ट रूप से पौधे-आधारित मांस परोसें, जैसा कि ब्रिस्बेन पब ने किया है।

पौधा-आधारित मांस व्यंजनों की खूबियां बताएं और इस दौरान अनाकर्षक भाषा का उपयोग करने से बचें, जैसे कि शाकाहारी शब्द। इस धारणा को दूर करने के लिए स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्रदान करें कि मांस के विकल्प मांस की तुलना में अस्वास्थ्यकर हैं, जो अक्सर सच नहीं होता है। पौधों पर आधारित मांस के व्यंजनों को अलग शाकाहारी खंड में सूचीबद्ध करने के बजाय उन्हें पूर्ण मेनू में जोड़ें। 

यह भी पढ़ें- Vegetables and Fruits: रोजमर्रा में खाने वाली ये छह सब्जियां वास्तव में फल हैं