Vegetables and Fruits: रोजमर्रा में खाने वाली ये छह सब्जियां वास्तव में फल हैं 

Vegetables and Fruits: रोजमर्रा में खाने वाली ये छह सब्जियां वास्तव में फल हैं 

अब तक, हम सभी जानते हैं कि भरपूर मात्रा में सब्जियाँ खाना कितना महत्वपूर्ण है। और हम हमेशा अपने आहार में विभिन्न प्रकार की सब्जियां शामिल करने की पूरी कोशिश करते हैं। लेकिन यह तब और कठिन हो जाता है जब यह पता चलता है कि जो सब्ज़ियाँ हम खा रहे हैं उनमें से कुछ तो सब्ज़ियाँ ही नहीं हैं। कुछ सब्जियाँ भेष में फल हैं। 

फल

इससे पहले कि हम सब्जियों - या फलों को सूचीबद्ध करें, हमें पहले 'फल' और 'सब्जी' शब्दों की तकनीकी बारीकियों को समझना होगा। क्या चीज़ किसी चीज़ को फल बनाती है और क्या चीज़ किसी चीज़ को सब्जी बनाती है? ट्रीहुगर के अनुसार, एक फल "पौधे का बीज-युक्त भाग है जिसे बढ़ने के लिए परागण की आवश्यकता होती है और जिसके प्रसार से प्रजातियाँ आगे तक फैल जाएंगी।" सब्जी पौधे का तना, पत्ती, कंद, जड़ या अन्य भाग है।

लेकिन इस बारे में बहुत ग़लत धारणा है कि क्या फल के रूप में योग्य है और क्या नहीं। क्या आप जानते हैं कि टमाटर को वास्तव में कानूनी रूप से सब्जियाँ माना जाता है? सर्वोच्च न्यायालय ने निर्णय लिया कि वे इस तथ्य के आधार पर थे कि उनका उपयोग इसी रूप में किया जाता है। और नीचे सूचीबद्ध खाद्य पदार्थों को कई लोग सब्जियां मानते हैं, लेकिन परिभाषा के अनुसार, वे फल बन जाते हैं।

​मटर

matar

बहुत आश्चर्य की बात है, लेकिन हरी फलियों को वास्तव में फल माना जाना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि हरी फलियों में बीज होते हैं जो प्रजातियों के प्रसार को सुनिश्चित करते हैं। भले ही इनका स्वाद मीठा नहीं होता और लोग इन्हें हमेशा सब्जियाँ ही कहते हैं, तकनीकी रूप से ये एक फल हैं।

बैंगन

brinjle

बैंगन के लिए भी यही बात लागू होती है। हालाँकि हम वास्तव में अंडे के पौधों को कच्चा नहीं खाएँगे, उन्हें जामुन माना जाता है। बस वास्तव में बड़े वाले। वे जामुन जितने मीठे नहीं होते हैं और आपके सुबह के दही के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त नहीं हो सकते हैं, लेकिन वे तकनीकी रूप से एक फल हैं।

जैतून

jaytune

हालाँकि यह भी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं था कि जैतून किस खाद्य समूह से संबंधित हैं, हमने कभी नहीं सोचा होगा कि वे एक फल हैं। लेकिन वे इसलिए हैं क्योंकि वे जैतून के पेड़ के फूल से आते हैं। और यह तकनीकी रूप से उन्हें एक फल बनाता है।

कद्दू

kaddu

कद्दू या तोरी जैसे स्क्वैश एक फूल से उगते हैं। इसका मतलब है कि वे तकनीकी रूप से एक फल हैं। आश्चर्य की बात है ना?

खीरा

cucumber

इससे भी ज्यादा आश्चर्य की बात तो ये है कि खीरा भी एक फल है. हालाँकि इनका स्वाद इस सूची के अन्य फलों की तुलना में थोड़ा मीठा होता है। तो शायद यह विश्वास करना आसान हो सकता है कि खीरा आपके फलों के सलाद के लिए एक अच्छा अतिरिक्त है।

मिर्च

mirch

हाँ, यहाँ तक कि वास्तव में तीखी मिर्च भी फल हैं। यह विश्वास करना मुश्किल नहीं होगा कि शिमला मिर्च फल हैं। हालाँकि इन्हें हमेशा एक सब्जी ही माना जाता है। लेकिन सभी मिर्च फूलों से आती हैं और इसका मतलब है कि सभी मिर्च (यहां तक कि बहुत मसालेदार) को फल माना जाता है।

 

हालाँकि, कुछ ऐसी सब्जियाँ हैं जिन्हें आपको कच्चा नहीं खाना चाहिए। आपको इन्हें खाने से पहले हमेशा पकाना चाहिए।

 

ब्रोकोली

vegi

ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, फूलगोभी और पत्तागोभी परिवार के अन्य सदस्यों को आमतौर पर कच्चा खाया जा सकता है। दुर्भाग्य से, बहुत से लोग इन सब्जियों को कच्चा खाने पर उनका पेट नहीं पचा पाते। इसके कारण उन्हें फूला हुआ और गैस जैसा महसूस होने लगता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप इन सब्जियों को खाने से पहले पका लें।

बैंगन

brinjle

बैंगन में सोलनिन होता है, जो कैल्शियम के अवशोषण को कम कर सकता है और यह, बदले में, जठरांत्र संबंधी मार्ग में जलन पैदा कर सकता है। आपको पेट दर्द का अनुभव हो सकता है, लेकिन इससे मतली, चक्कर आना, सिरदर्द और यहां तक कि उल्टी भी हो सकती है। जब आप बैंगन पकाते हैं, तो आप सोलनिन को निष्क्रिय कर देते हैं और इससे आपको पेट दर्द होने से बचाया जा सकेगा।

रूबर्ब

rubarb

तथ्य यह है कि आप रूबर्ब को कच्चा नहीं खा सकते हैं, इसका ज्यादातर संबंध पत्तियों से है, जो कच्चे खाने पर जहरीले होते हैं। तकनीकी रूप से, आप थोड़ी मात्रा में कच्ची पत्तियाँ खा सकते हैं, लेकिन उन्हें पूरी तरह से अलग रख देना ही सबसे अच्छा है। दूसरी ओर, कच्चा रबर्ब अपने आप में बहुत स्वादिष्ट होता है और बहुत स्वास्थ्यवर्धक भी होता है।

 

ये भी पढ़े : दैनिक अदरक के 30 दिनों के सेवन के बाद वास्तव में आपके शरीर में क्या होता है! आश्चर्यचकित होने के लिए तैयार रहें