Elecciones de Lok Sabha 2024: चूड़ी, एसी, बल्ला और टार्च से लड़ेंगे निर्दलीय, सिंबल खुद कर सकेंगे पसंद

भारत निर्वाचन आयोग ने 190 चुनाव चिन्ह किए हैं निर्धारित, एक ही चिन्ह की मांग पर पहले दावेदार को मिलेगा तवज्जो

Elecciones de Lok Sabha 2024: चूड़ी, एसी, बल्ला और टार्च से लड़ेंगे निर्दलीय, सिंबल खुद कर सकेंगे पसंद

बाराबंकी, अमृत विचार। लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया चल रही है। तीन मई तक नामांकन भरे जाएंगे। छह नवंबर नाम वापसी का अंतिम दिन है। प्रमुख पार्टियों के साथ निर्दलीय प्रत्याशियों के मैदान में उतरने की संभावना जताई जा रही है। निर्वाचन आयोग ने निर्दलीय प्रत्याशियों के लिए 190 चुनाव-चिन्ह तय किए हैं। इनमें कई रोचक चिन्ह भी हैं।

मसलन निर्दलीय प्रत्याशी केक, बिस्कुट, डबल रोटी, कप-प्लेट शिमला मिर्च, चिमटी, चप्पलें, बल्ला-बल्लेबाज जैसे चिन्ह भी शामिल हैं। खास बात यह है कि निर्दलीय प्रत्याशी इनमें से अपनी पंसद का चिन्ह भी तय कर सकेंगे। हालांकि उनको यह मिलेगा, तभी जब अन्य किसी ने इसके लिए दावेदारी न जताई हो।

हर बार औसतन लोकसभा चुनाव में आधा दर्जन से अधिक निर्दलीय प्रत्याशी मैदान में उतरते हैं। पिछले दो लोकसभा चुनावों को देखें तो जिले में करीब दो दर्जन से अधिक उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरते हैं। इनमें आधे से अधिक विभिन्न राजनैतिक दलों के टिकट पर चुनाव लड़ते हैं तो करीब छह से बारह दावेदार निर्दलीय प्रत्याशियों के रूप में मैदान में उतरते हैं।

इनमें से कुछ टिकट नहीं मिलने से असंतुष्ट होते हैं तो कुछ राजनैतिक समीकरणों को फिट करने लगे राजनैतिक क्षत्रप ही परदे के पीछे रहकर मैदान में उतारते हैं। ऐसे में इन निर्दलीय उम्मीदवारों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा  निर्धारित किए गए चुनाव चिन्हाें में से ही सिंबल आवंटित किए जाते हैं। यहां तक इन प्रत्याशियों को उनके पसंद के सिंबल देने का भी प्रावधान है बर्शते किसी अन्य ने उसी चिन्ह के लिए दावेदारी न की हो। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी सनील पांडेय ने बताया कि आयोग द्वारा 190 चुनाव चिन्ह आवंटित किए गए हैं इन्ही में से निर्दलीयों को नियमानुसार चिन्ह दिए जाएंगे।

निर्दलीय तीन चिन्ह की कर सकते हैं मांग 

निर्दलीयों को चुनाव-चिन्ह प्राथमिकताओं के आधार पर दिए जाते हैं। जानकारी के अनुसार कोई भी निर्दलीय प्रत्याशी प्राथमिकताओं के आधार पर तीन चुनाव-चिन्ह के लिए दावा कर सकता है। इसमें उपलब्धता के आधार पर पहला, दूसरा या तीसरा चिन्ह आवंटित कर दिया जाएगा। जो चिन्ह सिर्फ एक प्रत्याशी ही मांगेगा, उसे वह आसानी से आवंटित कर दिया जाएगा। यदि एक ही चिन्ह के लिए एक से अधिक निर्दलीय प्रत्याशियों अपनी दावेदारी प्रस्तुत की तो फिर उसमें आयोग के दिशा-निर्देशानुसार निर्णय लेकर किसी एक को वह चिन्ह तो दूसरे को उसकी प्राथमिकता का दूसरा चिन्ह आवंटित किया जाएगा।

इस तरह के मिलेंगे चुनाव चिन्ह : 

एयरकंडीशनर, अलमारी, ऑटो रिक्शा, बेबी वॉकर, गुब्बारा, फलों की टोकरी, बल्ला, बल्लेबाज, बैटरी टॉर्च, मोतियों का हार, बेल्ट, बेंच, साइकिल पंप, दूरबीन, बिस्किट, ब्लैक बोर्ड, आदमी व पालनायुक्त नौका, बोतल, बक्सा, डबल रोटी, ईंट, ब्रीफकेस, ब्रश, बाल्टी, केक, कैलकुलेटर, कैमरा, कैन, शिमला मिर्च, कार्पेट, कैरम बोर्ड, फूल गोभी, जंजीर, चक्की, चपाती मेकर, चप्पलें, शतरंज बोर्ड, चिमनी, चिमटी, कोट, नारियल फॉर्म, कलर ट्रे ब्रश, चारपाई, क्रेन, घन,कप और प्लेट, कटिंग प्लायर सहित कुल 190 चिन्ह हैं। जिनमें से निर्दलीय प्रत्याशी अपनी पसंद के चुनाव चिन्ह चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-बसपा ने यूपी में गोंडा समेत 6 उम्मीदवारों के नाम का किया ऐलान, कैसरगंज से नरेंद्र पांडेय को दिया टिकट

ताजा समाचार

बिहार: स्कूल परिसर में छात्र का शव मिलने पर गुस्साई भीड़ ने स्कूल में लगाई आग, पुलिस हिरासत में 3 लोग
यूपी में 12वीं के टॉपर छात्रों के लिए आगे की पढ़ाई होगी आसान, इस स्कॉलरशिप योजना में मिलेंगे प्रतिवर्ष 80 हजार रुपये 
राजनाथ सिंह का बड़ा बयान, कहा- 2024 में ही नहीं 2029 में भी मोदी बनेंगे भारत के प्रधानमंत्री
संयुक्त राष्ट्र विशेषज्ञ ने कहा- चीन में विदेशी निवेश कम होने से भारत को मिल रहा फायदा 
टेक्सास में पुल से टकराई ईंधन ले जा रही नौका, 2000 गैलन तेल गिरने की आशंका
केशव मौर्य ने किया विपक्ष पर प्रहार, कहा- राहुल गांधी रायबरेली में भारी अंतर से हार रहे हैं