बरेली: विरोध के बाद विश्वविद्यालय ने बदले प्रयोगात्मक परीक्षा केंद्र 

बरेली: विरोध के बाद विश्वविद्यालय ने बदले प्रयोगात्मक परीक्षा केंद्र 

बरेली, अमृत विचार: बरेली कॉलेज समेत अन्य महाविद्यालयों के विरोध के बाद रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने स्नातक और परास्नातक की वार्षिक परीक्षा की प्रयोगात्मक और मौखिकी परीक्षा के केंद्र बदल दिए हैं। अब जिले में बरेली कॉलेज समेत पांच कॉलेजों में केंद्र बनाए गए हैं। वहीं विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों के आठ जिलों में भी केंद्र बदले गए हैं।

विश्वविद्यालय ने बीए, बीएससी और बीकॉम और एमए, एमएससी और एमकॉम के पुराने पाठ्यक्रमों की वार्षिक परीक्षा की प्रयोगात्मक और मौखिकी परीक्षा के सभी जिलों में एक या दो केंद्र बना दिए थे। इन केंद्रों पर ही जिले के सभी महाविद्यालयों के छात्रों की परीक्षा कराने के निर्देश दिए थे।

बरेली कॉलेज में 121 महाविद्यालयों का केंद्र बनाया गया था। इस पर शिक्षकों ने परीक्षा कराने से इन्कार कर दिया था। इसमें सामने आया था कि जो विषय कॉलेज में नहीं हैं, उनकी भी परीक्षा के लिए केंद्र बना दिया था। शिक्षकों ने प्राचार्य का घेराव कर शिकायत की थी। इसके बाद शिक्षक कुलपति प्रो. केपी सिंह से मिले थे। जिसके बाद केंद्रों में बदलाव का आश्वासन दिया गया था।

अब इन महाविद्यालयों में बनाए केंद्र
विश्वविद्यालय ने बुधवार को केंद्रों की संशोधित सूची जारी की है। इसके मुताबिक बरेली कॉलेज, खंडेलवाल कॉलेज, रानी अवंतीबाई महिला महाविद्यालय, साहू रामस्वरूप महिला महाविद्यालय और गन्ना उत्पादक महाविद्यालय बहेड़ी में केंद्र बनाए गए हैं। बरेली कॉलेज से गृह विज्ञान की प्रयोगात्मक परीक्षा भी हटा दी गई है।

इसके अलावा कुछ नए पाठ्यक्रमों की परीक्षा का केंद्र बनाया है। इसके अलावा यदि किसी विषय की प्रयोगात्मक और मौखिकी परीक्षा छात्रों की कम संख्या की वजह से रह जाएगी तो विश्वविद्यालय भविष्य में उस कॉलेज में ही परीक्षा करा सकता है। परीक्षा नियंत्रक संजीव कुमार के मुताबिक वार्षिक परीक्षा की प्रयोगात्मक और मौखिकी परीक्षा के केंद्र परिवर्तित किए गए हैं।

जंतु विज्ञान की प्रयोगात्मक परीक्षा 17 व 18 मई को
बरेली कॉलेज ने एमएससी और बीएससी प्राणी विज्ञान की प्रयोगात्मक परीक्षा की तिथि निर्धारित कर दी है। डॉ. बीनम सक्सेना ने बताया कि एमएससी अंतिम वर्ष एनिमल फिजियोलॉजी की परीक्षा 17 व 18 मई, बीएससी जंतु विज्ञान की द्वितीय वर्ष 18 और तृतीय वर्ष की 19 मई को परीक्षा होगी। इसके अलावा बीएससी रसायन विज्ञान की द्वितीय और तृतीय वर्ष की बरेली कॉलेज और अन्य कॉलेजों की परीक्षा 18 मई को सुबह 10 बजे रसायन विज्ञान विभाग में होगी।

वोकेशनल पाठ्यक्रमों की परीक्षा 20 को
बरेली कॉलेज ने बीए, बीकॉम और बीएससी द्वितीय और चतुर्थ सेमेस्टर के वोकेशनल पाठ्यक्रमों की परीक्षा की तिथि 20 मई निर्धारित की है। कॉलेज ने छात्रों को परीक्षा के असाइनमेंट के लिए टॉपिक भी निर्धारित कर दिए हैं।

यह भी पढ़ें- बरेली: शहाबुद्दीन रजवी बोले- मुसलमानों को छोड़ देनी चाहिए पीएम मोदी की मुखालफत