बाराबंकी: पोलिंग पार्टियों का प्रशिक्षण पूरा, 270 मतदान कार्मिक रहे गैरहाजिर

बाराबंकी: पोलिंग पार्टियों का प्रशिक्षण पूरा, 270 मतदान कार्मिक रहे गैरहाजिर

बाराबंकी, अमृत विचार। लोकसभा चुनाव को लेकर चल रहा प्रशिक्षण पूरा हो गया। सात दिनों में 3150 पोलिंग पार्टियों को प्रशिक्षण दिया गया। एक पोलिंग पार्टी में कुल चार मतदान कार्मिक शामिल थे। हालांकि सात दिनों के प्रशिक्षण में कुल 258 कर्मचारी गैरहाजिर रहे। जिनके खिलाफ कार्रवाई की नोटिस जारी की गई। जीआईसी आडिटोरियम में जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार और सीडीओ अ. सुदन की अध्यक्षता में नौ मई को मतदान कार्मिकों का प्रशिक्षण शुरू हुआ था। सात दिनों तक मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षिण दिया गया।

इस दौरान 258 कर्मचारी गैरहाजिर रहे, जिन पर कार्रवाई के लिए सीडीओ ने विभागीय संस्तुति करते हुए नोटिस भेजी गई। प्रशिक्षण में पीठासीन, मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय, तृतीय को मतदान से संबंधित जानकारी दी गई और सभी को उनकी जिम्मेदारी बताई गईं। जिसमें मास्टर ट्रेनरों ने ईवीएम को सील करने से लेकर वीवीपैट से कनेक्शन करने तक की जानकारी दी।

सीडीओ ने मतदान कार्मिकों को बताया कि मतदान से 90 मिनट पहले माक पोल कराएं। पीठासीन अधिकारी मतदान केंद्र का प्रभारी होगा। मतदान के बाद स्ट्रांग रूम में भी ईवीएम और वीवीपैट के साथ अपनी डायरी जमा करेंगे। मतदान अधिकारी वोटिंग के दौरान मतदाताओं को तस्दीक करेंगे। द्वितीय वोटरों की तर्जनी में अमिट स्याही लगाएंगे। तृतीय मतदान अधिकारी ईवीएम और वीवीपैट प्रभारी होंगे। मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय और तृतीय पीठासीन अधिकारी के निर्देशों का पालन करेंगे।

प्रशिक्षण में पीठासीन अधिकारियों को मतदान के दौरान लगने वाले स्टेशनरी को उपलब्ध करा दिया है। अब पोलिंग पार्टी रवानगी के दौरान उन्हें ड्यूटी स्लिप और ईवीएम, वीवीपैट दिया जाएगा। इस दौरान सभी पोलिंग पार्टियों को चुनाव सामग्री का थैला भी दिया गया। यह पोलिंग पार्टियां पुलिसकर्मियों के साथ रवाना होंगी। सीडीओ अ. सुदन ने बताया कि प्रत्येक बूथ पर एक महिला की ड्यूटी लगाई गई है, ताकि महिला वोटरों को कोई दिक्कतें न आएं।

जिला अधिकारी सत्येंद्र कुमार ने राजकीय बालिका इंटर कालेज में पोस्टल बैलेट मतदान और सर्विस फार्म संबंधी जानकारी ली। प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे मतदान कार्मिकों से प्रशिक्षण संबंधी विषय पर बातचीत की। उन्होंने कहा कि सभी मतदान कार्मिक अच्छे से प्रशिक्षण प्राप्त करें, किसी को कोई संदेह हो तो प्रशिक्षकों को बताएं, जिससे उनकी समस्याओं का निदान हो सके।

पोस्टल बैलेट से 1055 सर्विस कर्मचारियों ने लोकसभा सीट बाराबंकी में मतदान किया, जबकि फैजाबाद में 425 मत पड़े। वहीं, मतदान कार्मिकों ने बाराबंकी सीट पर 1769 वोट डाले तो फैजाबाद में 44 मत पड़े हैं। इस दौरान जिला विकास अधिकारी भूषण कुमार, परियोजना निदेशक मनीष कुमार, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट काव्या सी, एसडीएम राजेश विश्वकर्मा मौजूद रहे। 

इसके बाद डीएम ने नवाबगंज के अंतर्गत राजकीय इंटर कालेज में बने मतदान केंद्र का निरीक्षण किया। बीएलओ द्वारा वितरित की जा रही मतदाता पर्चियों के वितरण संबंधी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के काम में किसी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। शतप्रतिशत मतदाता पर्चियों के वितरण का कार्य समय से पूरा करें।

यह भी पढ़ें:-प्रतापगढ़: राजा भइया की दरियादिली या सपा से नजदीकी!, सपा प्रत्याशी के पिता के खिलाफ दर्ज कराये मुकदमे को वापस लेंगे कुंडा विधायक